ऑपरेशन से पहले खाने पीने से मना क्यों करते हैं

किसी भी ऑपरेशन से पहले मरीज को एक रात पूर्व या सुबह से कुछ भी खाना न खाने की सलाह दी जाती है। अमूमन सर्जरी से 6-12 घंटे पहले से भोजन बंद करने को कहा जाता है। यह निर्देश इसलिए दिया जाता है जिससे कि ऑपरेशन से पहले मरीज खाली पेट हो। खाली पेट रहना (Fast before surgery) क्यों जरुरी है, आइये इसके कारण जानते हैं.

ऑपरेशन से पहले खाना-पीना क्यों बंद कर देते हैं | Why Fast before surgery

ऑपरेशन करने से पहले मरीज को एनेस्थीसिया यानि बेहोश करने वाली दवा दी जाती है। एनेस्थीसिया के प्रभाव से शरीर का Reflex system (मुख्य तंत्रिका तंत्र) धीमा पड़ जाता है। इसका मतलब है शरीर के अंदर और बाहर की, अपने आप चलने वाली क्रियाएँ धीमी पड़ जाती है। इसीलिए ऑपरेशन के समय मरीज को वेंटीलेटर (Ventilator) पर भी इसलिए रखा जाता है चूंकि उसकी स्वतः स्वांस लेने की प्रक्रिया Anesthesia के प्रभाव से धीमी पड़ जाती है। वेंटीलेटर मशीन आपकी सामान्य सांस लेने की प्रक्रिया को चालू रखती है। 

स्वांस के अलावा पाचन क्रिया को चालू रखने वाली क्रियाएँ भी धीमी हो जाती हैं और उन पर मस्तिष्क का नियंत्रण भी ढीला पड़ जाता है। जिससे यह सम्भावना हो सकती है कि आपके पेट का भोजन वापस एसोफैगस (भोजन नली) में वापस प्रवेश कर जाये और सांस लेने के मार्ग को अवरुद्ध (block) कर दे या भोज्य पदार्थ फेफड़ों में प्रवेश कर जाये। 

चूंकि खाना खाने के बाद जब भोजन पेट में प्रवेश करता है तो वह पेट में मौजूद एसिड से क्रिया करके पचता है। इसलिए अगर यह एसिड युक्त भोज्य पदार्थ वापस भोजन नली से होता हुआ फेफड़ों में घुस जाये तो एसिड तत्व की वजह से फेफड़े जल सकते है या मरीज को निमोनिया (Pneumonia) भी हो सकता है। इसलिए कई बार ऑपरेशन के दिन मरीज को एक Antacid (अम्लतत्वनाशक) दवाई भी दी जाती है। 

Reason behind fast before operation in Hindi

– इसके अलावा अगर ऑपरेशन पेट के पाचन तंत्र से सम्बंधित यानि Gastrointestinal surgery है तो खाया हुआ भोजन ऑपरेशन में समस्या पैदा करेगा और इन्फेक्शन भी हो सकता है। ऐसी स्थिति में सर्जरी कैंसिल भी की जा सकती है। 

अतः आपको यह सलाह दी जाती है कि Operation से पहले Doctor द्वारा दिए गए Fasting before surgery के सभी निर्देशों का पालन अवश्य करें। अब आप जान चुके हैं कि इन मामलों में मनमानी करना आपके जीवन के लिए भी समस्या पैदा कर सकता है। 

लेख अच्छा लगा तो व्हाट्सप्प Share और Forward अवश्य करें, जिससे अन्य लोग भी ये जानकारी पढ़ सकें। 

यह भी पढ़ें :

थायरोइड गड़बड़ी की जांच थर्मोमीटर से कैसे करें

1 मिनट के भीतर नींद में ले जाने वाली ब्रीथिंग ट्रिक

प्याज़ के रस से बालों का झड़ना रोकिए

अरोमाथेरेपी क्या है व 5 एसेंशियल ऑयल के फायदे

कपूर क्या होता है – कपूर के फायदे, कपूर के नुक्सान

source : https://www.nhs.uk/common-health-questions/operations-tests-and-procedures/

https://www.uclahealth.org/anes/fasting-guidelines

Share on WhatsApp

Leave a Comment