किस राशि के लोग सबसे मेहनती होते हैं

सबसे मेहनती राशियाँ | Hardworking zodiac signs in hindi

ज्योतिष में राशि के अनुसार हर व्यक्ति में कुछ खास गुण, स्वभाव और लक्षण होते हैं. हर राशि के लोग मेहनती हों, ये जरुरी नहीं. हमारा तात्पर्य है कि कुछ राशि के लोग स्वभाव से ही कड़े मेहनती होते हैं और कुछ या तो मज़बूरन मेहनत करते हैं या टालमटोल. जानिए किस राशि के लोग ज्योतिष (Astrology) के अनुसार सबसे मेहनती होते हैं और किस राशि के कम.

1) मकर | Capricorn

इस राशि के लोग बड़े जुझारू मेहनती होते हैं. जहाँ हर कोई हिम्मत हारने लगता है, मकर राशि वाले डटे रहते हैं. दृढ़ता और पक्की लगन इनकी खासियत होती हैं और उन्हें स्वयं इस बात का काफी गर्व भी होता है. इन्ही गुणों की वजह से इस सूची में मकर राशि का पहला स्थान है.

2) कुम्भ | Aquarius

कुम्भ यानि घड़ा, घड़े समान ही इस राशि के लोग अपने अन्दर बहुत से बड़े सपने पाले होते हैं. दुनिया में नाम कमाने की और कुछ बड़ा कर दिखाने की इच्छा इन्हें परिश्रमी बनाती है. अपने सपने पूरा करने के लिए ये मेहनत से हिचकिचाते नहीं है.

3) मीन | Pisces

ज्यादातर समय दिवा-स्वप्न देखने में लीन मीन राशि के लोग आखिर जब कोई लक्ष्य पक्का कर लेते हैं तो उसे पूरा करने की उनपर धुन सवार हो जाती है. मीन राशि के लोग प्रतिभावान, बुद्धिमान होते हैं और लक्ष्य हासिल करने में परिश्रम करते हैं.

4) मेष | Aries

यह एक अग्नि तत्व वाली राशि है, इस तत्व के लोग काफी महत्वाकांक्षी होते हैं. मेष राशि के लोग काफी अमीर बनने के सपने देखते हैं और इसके लिए मेहनत करने का भी दम रखते हैं. इन्हें किसी के अन्दर काम करना पंसद नहीं, मतलब स्वतंत्र रूप से कार्य करना चाहते हैं. अपना खुद का लक्ष्य निर्धारित करके अकेले उस पर काम करना इन्हें भाता है और ये सफल भी होते हैं.

5) वृषभ | Taurus

इस राशि के लोग पृथ्वी तत्व से जुड़े होते हैं. वृषभ राशि के लोग काफी हठी हो सकते हैं, मगर ये खूबी अपने लक्ष्य पूरा करने में भी काम आती है. कभी-कभी ये आलसी हो जाते हैं, जिससे लोगों को लगता है ये परिश्रमी (Hard working) नहीं है परन्तु ऐसा नहीं है. वृषभ राशि के लोग काफी कार्य-कुशल और प्रवीण होते हैं.

6) मिथुन | Gemini

इस राशि के लोग वैसे तो बड़े मेहनती और लगनशील होते हैं, मगर थोड़ा चंचल भी होते हैं. अपना लक्ष्य निर्धारित करने में थोड़ा आगा-पीछा करते हैं, समय भी लगाते हैं लेकिन निर्णय लेने के बाद जमकर मेहनत करते हैं.

पढ़ें > हफ्ते में किस दिन व्रत रखने से क्या फल मिलता है ? जानें

7) कर्क | Cancer

इस राशि के जातक भावुक प्रकृति के होते हैं. उनका मूड बदलता रहता है और अक्सर यहाँ वहाँ दिल का गुबार निकाल देते है. इसके बावजूद ये अगर कोई काम करने की ठान लेते हैं तो पूरा करके ही छोड़ते हैं.

8) सिंह | Leo

इस राशि के लोग अपनी ऊँची महत्वाकांक्षा, ताकत और रुतबा पाने की इच्छा के लिए जानते जाते हैं. इन सपनों को पूरा करने में यह कसर नहीं छोड़ते क्योंकि ये सब चीज़े इनके लिए बहुत महत्व रखती हैं.

9) कन्या | Virgo

परफेक्शनिस्ट या कहें पूर्णतावादी होना इस राशि की खासियत है. किसी काम को 100 % करने की इनकी तीव्र इच्छा होती है, लेकिन ये उसके लिए बहुत मेहनत (Hard work) नहीं करना चाहते. इसीलिए इस लिस्ट में इनका स्थान नौवाँ है.

10) तुला | Libra

शुक्र गृह से प्रभावित इस राशि के लोग मौजी और आरामतलब तबीयत के होते हैं, लेकिन तराजू के जैसे बैलेंस बनाने का हुनर भी इनमे होता है. जब किसी मंजिल पर ये दृष्टि जमा देते हैं तो उसे हासिल भी करते हैं.

11) वृश्चिक | Scorpio

जल तत्व राशि से सम्बन्ध रखने वाले ये लोग बाकी जल तत्व राशि (कर्क, मीन) के समान परिश्रमी नहीं होते हैं. इनका दिल-दिमाग तो अपने विरोधियों से बदला लेने और उन्हें अचूक जवाब देने में ही लगा रहता है.

12) धनु | Sagittarius

लोगों के परिश्रम स्तर की इस सूची में अंतिम स्थान धनु राशि का है. ये कड़ी मेहनत करना चाहते हैं और जोखिम लेना भी पसंद करते हैं. ये अक्सर अपने सामर्थ्य से ज्यादा काम इकठ्ठा कर लेते हैं, जिसे पूरा करना पाना इनके बस के बाहर होता है. अनावश्यक जोखिम लेने और अपनी क्षमता को वास्तविकता से अधिक आंकने से पैदा हुई परिस्थितियाँ इन्हें मेहनत (Hard work) करने से दूर करती है.

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा तो शेयर और फ़ॉरवर्ड जरुर करें, जिससे अन्य लोग भी ये जानकारी पढ़ सकें.

ये भी पढ़ें :

ये आर्टिकल दोस्तों को भेजें