भारत में सबसे अधिक उम्र की योग टीचर और दुनिया की सबसे उम्रदराज यूट्यूबर

Oldest Yoga Teacher in hindi – भारत की सबसे अधिक उम्र की योग टीचर नानाम्मल :

तमिलनाडु के कोयम्बतूर शहर में रहने वाली 99 साल की नानाम्मल भारत की सबसे अधिक उम्र की Yoga Teacher थीं. उनका जन्म 24 फरवरी 1920 को हुआ और मृत्यु 26 अक्टूबर 2019 को हुई। इन दादी की वीडियो देखकर आप जानेंगे कि वो उम्र के अंत तक ऐक्टिव थी जिसे योग का चमत्कार ही कहा जा सकता है.

1) नानाम्मल रोजाना 100 लोगों को प्रतिदिन Yoga सिखाती थीं. नानाम्मल ने अपने पिता से 8 साल की उम्र से योग सीखना शुरू कर दिया था. शादी के बाद भी उन्होंने योगाभ्यास चालू रखा.

2) नानाम्मल प्रतिदिन सुबह 4 बजे उठती थीं. वो हमेशा नीम की दातुन करती थीं, चाहे वो यात्रा करें या घर पर रहें. नानाम्मल हमेशा सादा और पौष्टिक भोजन करती रहीं. भोजन के अलावा वो स्वास्थ्यवर्धक भोज्य पदार्थ जैसे हल्दी-दूध, शहद-दूध, फल आदि लेती थीं. नानाम्मल ने पूरे जीवन नियमित रूप से योगाभ्यास किया. उनकी इस अच्छी लाइफ स्टाइल का ही परिणाम था कि उनपर उम्र का असर नहीं दिखता.

3) योग क्षमता के लिए 250 से अधिक अवार्ड्स जीत चुकी V. Nanammal नानाम्मल कहती थीं कि अगर आपका उद्देश्य अच्छा है तो कोई भी लिमिट या बहाना आपका बाधक नहीं बन सकता.

पढ़ें > भारत का सबसे पढ़ा लिखा आदमी श्रीकांत जिचकर के बारे में जानकारी

Oldest YouTuber in world in hindi – दुनिया की सबसे अधिक उम्र की यूट्यूबर मस्तानम्मा :

तमिलनाडु के कृष्णा जिले की 107 वर्षीय कर्रे मस्तानम्मा दुनिया में सबसे अधिक उम्र की यूट्यूबर थीं। उनका जन्म 10 अप्रैल 1911 को हुआ और मृत्यु 3 दिसम्बर 2018 को हुई। 

1) मस्तानम्मा के यूट्यूब चैनल का नाम Country Foods है. मस्तान अम्मा के यूट्यूब चैनल पर 413 से अधिक वीडियो और 15,000,00 से अधिक सब्सक्राइबर हैं. मस्तानम्मा साउथ इंडियन देसी भोजन और नाश्ता बनाती थीं.

2) अब मस्तान अम्मा का पोता उनका YouTube Channel मैनेज करता है और वीडियो रिकॉर्डिंग करता है. दादी वेज-नानवेज दोनों प्रकार का खाना बनाती थी। 

3) मस्तानम्मा अपनी उम्र के हिसाब से आश्चर्यजनक रूप से सक्रिय थीं. मस्तानम्मा को खाना बनाने व तैयारी संबधी सभी काम खुद अपने हाथों से करना पसंद था, बिना घरवालों की सहायता लिए. अंत समय में मस्तानम्मा थोडा ऊँचा सुनती थीं पर उन्हें आँखों से साफ़ दिखता था.

4) वो अपने खाने में हमेशा ताजी सब्जियों, फ्रेश सामग्रियों का प्रयोग करती रहीं. दादी को गाँव में देसी स्टाइल में, चूल्हे पर खाना बनाते हुए देखना दादी-नानियों और गाँवो की यादें ताज़ा कर देगी.

पढ़ें > ठेले से होटल चेन के मालिक बने सतीराम यादव की कहानी

5) Karre Mastanamma के Country Foods चैनल पर उनके द्वारा बनाया हुआ Watermelon Chicken वीडियो 1 करोड़ 50 लाख से ज्यादा बार देखा जा चुका है। इसके बाद फिश करी बनाने का विडिओ है जोकि 1 करोड़ बार और एग डोसा बनाने का विडिओ 98 लाख बार देखा जा चुका है। मस्तान अम्मा गाँव के सभी उम्र के लोगों से बड़े प्रेम से व्यवहार करती थीं और पूरे गाँव के लोग भी उन्हें प्यार से ग्रैनी, दादी कहते थे.

इन दो दादी (Granny) की कहानी जानकर लगता है कि हमारे पूर्वज और पुरानी पीढ़ी के लोगों का जीवन कितना सीधा-सादा और नियमित हुआ करता था. टेंशन फ्री लाइफ, मेहनतपूर्ण दिनचर्या और Simple lifestyle उनके अच्छे स्वास्थ्य और लम्बी उम्र का कारण होता था.

यकीनन अगर हम इनमें से कुछ बातो का पालन करें तो इतनी लम्बी उम्र न सही, एक Healthy life तो पा ही सकते हैं. दादी की कहानी को दोस्तों के लिए व्हाट्सप्प, फ़ेसबुक पर शेयर जरूर करें, जिससे अन्य लोग भी ये जानकारी पढ़ सकें.

ये भी पढ़िए :

ये लेख दोस्तों को Share करे