नाखून पर सफेद अर्धचंद्र Lunula सेहत के बारे में 7 बातें बताये

नाख़ून का सफ़ेद चांद का निशान | What is Lunula

नाखून की जड़ पर बना सफ़ेद अर्धचंद्र को इंग्लिश में Lunula (लुनुला) कहते हैं। हमारे हाथ का नाखून (Fingernails) जहाँ से शुरू होता है, यानि नाख़ून की जड़ पर एक छोटा सा सफ़ेद आधा चाँद दिखता है। 

उंगलियों की तुलना में हाथ के अंगूठे में Lunula का सफ़ेद चांद ज्यादा साफ़ दिखाई देता है। ये छोटा सा चाँद देखकर Doctor या वैद्य आपकी हेल्थ के बारे में बता सकते हैं. तो फिर आप भी जानिए कि नाखून का सफ़ेद भाग क्या बताता है। 

लुनुला | White Half Moon of nail

1) हाथ के नाखून का ये निचला हिस्सा जितना साफ़, सफ़ेद और बड़ा होता है उस व्यक्ति की सेहत उतनी अच्छी होगी। ऐसा आदमी मजबूत और एक्टिव होगा। उसके शरीर में रक्त संचार (Blood circulation) भी सही से काम करता होगा। 

अगर चांद न दिखे या छोटा हो –

2) कमजोर या बीमार आदमी के नाख़ून में ये छोटा चाँद छोटा और धुंधला सा दिखाई होगा। ऐसे नाख़ून (Fingernails) वाले आदमी के शरीर में रोगों से लड़ने की शक्ति कमजोर होगी। 

इसके अलावा उसे थकान लगने, पेट की दिक्कतें, खाना ठीक से न पचने की तकलीफ होगी। ये भी पता चलता है कि ऐसे व्यक्ति का खून साफ़ नहीं है। इसे रक्त-विकार (blood diseases) या रक्त में अशुद्धि की समस्या कहते हैं। 

Lunula in hindi

3) जब कोई आदमी बीमार होता है तो नाखून में यह सफ़ेद चांद (Lunula) धीरे-धीरे गायब सा हो जाता हैलेकिन तबियत ठीक होने पर ये फिर से नाखून में दिखाई देने लगता है। 

4) अगर नाख़ून का ये सफ़ेद आधा चाँद सिर्फ अंगूठे के नाखून में ही दिखे तो इसका मतलब है कि या तो आप बीमार होने वाले हैं या फिर आपको कोई पुरानी (Chronic) बीमारी है। 

5) अगर छोटे बच्चे के नाखूनों में यह सफ़ेद भाग न दिखे तो परेशान न हों, यह बड़े होने के बाद ही दिखना शुरू होता है। 

6) एनीमिया या खून की कमी के मरीजों के नाखून में भी यह सफ़ेद भाग दिखाई नहीं देता। अगर यह भाग पीला या नीला दिखे तो मधुमेह की आशंका हो सकती है। 

7) आयुर्वेद के अनुसार Nakhun का ये भाग शरीर के अग्नि तत्व के बारे में जानकारी देता है। अगर नाखून का ये आधा चाँद छोटा हो या न के बराबर हो तो इसका मतलब कि व्यक्ति का पाचन तन्त्र कमजोर है

8) पाचन तन्त्र की समस्या कमजोर उपापचय (Metabolism) की निशानी है। आयुर्वेद के अनुसार Slow Metabolism कईयों हेल्थ प्रॉब्लम को पैदा करता है, इसलिए पाचन तन्त्र को ठीक करने का इलाज तुरंत करना चाहिए। 

नाख़ून के बारे में ये जानकारी बहुत से लोगों को पता नहीं होती, इसलिए आप इस लेख को व्हाट्सप्प, फ़ेसबुक पर शेयर करें, जिससे अन्य लोग भी ये जानकारी पढ़ सकें। 

ये भी पढ़ें :

Share on WhatsApp