जर्मनी के अनोखे समुद्र तट के बारे में 10 बातें Beach in hindi

Beach in hindi – जर्मनी का अनोखा समुद्र तट :

1) जर्मनी का Tropical Islands Resort एक ऐसा बीच रिसोर्ट है जहाँ आप कड़ाकेदार ठंड के मौसम में भी धूप, समुद्र तट, जंगल-बगीचा, झील, झरने और सुहावने मौसम का मज़ा ले सकते हैं.

2) Berlin शहर के दक्षिण में बना यह अनोखा रिसोर्ट एक बहुत ही बड़े हाल के अन्दर बना हुआ है. यह हॉल सोवियत मिलिट्री का Aircraft Hanger हुआ करता था. इस हॉल की विशालता का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि यह Statue of Liberty को भी ढंक सकता है.

3) सन 2004 में खुला यह रिसोर्ट 1181 फीट लम्बा, 689 फीट चौड़ा और 351 फीट ऊँचा है. असली समुद्र से 200 मील दूर बनाया गया यह आर्टफिशियल समुद्री तट और पार्क उत्कृष्ट इंजीनियरिंग का लाजवाब उदाहरण है। 

Tropical Islands Resort

4) इस रिसोर्ट में वाटर स्लाइड्स, रेस्टोरेंट, इवनिंग शोज़, Adventure Park, रात में रुकने के इंतजाम, बीच पर टेंट लगाने की सुविधा और Luxury Hotel Room की भी सुविधा है.

5) इस रिसोर्ट हॉल के अंदर हमेशा 26 डिग्री सेंटीग्रेड का सुहावना तापमान, नमी 40-60 % मेन्टेन की जाती है.

6) पार्क कई अलग अलग थीम के अनुसार बंटा हुआ है जैसे ट्रॉपिकल विलेज, रेन फारेस्ट, बाली लैगून. हरे-भरे Rain Forest क्षेत्र में 600 तरह के 50,000 से अधिक पौधे लगायें गयें है.

islands resort Adventure park

7) Resort में 13 तरह के रेस्टोरेंट, बार और लाउन्ज हैं. Tanjong नाम की मलेशियन कम्पनी द्वारा बनाये गए इस पार्क रिसोर्ट को 500 लोगों का स्टाफ चलाता है. यह रिसोर्ट पूरे साल 24 घंटे खुला रहता है.

8) बाली लैगून नामक भाग में स्पा, झरने और एक हॉट एयर बैलून भी है जोकि हॉल के अंदर उड़ता है। 

Islands resort Balloon

9) रिसोर्ट में The Tropical Sea नामक मुख्य स्वीमिंग पूल समुद्री इफ़ेक्ट पैदा करता है. यह पूल 140 मीटर लम्बाई, 4-5 फीट की गहराई के 47000 स्क्वायर फीट एरिया में फैला हुआ है. पूल के बाहर 200 मीटर में बलुई बीच फैला हुआ है.

beach in hindi

10) Tropical Islands Resort एक बार में 6000 लोगों को हैंडल कर सकता है. हॉल में अल्ट्रावायलेट लाइट्स रिफ्लेक्टर लगाये गयें हैं जोकि सुहावनी धूप पैदा करते हैं. 8 फुटबॉल के मैदान के जितना बड़ा यह बीच पार्क वाकई भव्य है.

पढ़ें> जर्मन लोग भारतीय दोना पत्तल क्यों अपना रहे हैं ?

इस अनोखे Beach (समुद्रतट) की जानकारी दोस्तों को बताने के लिए व्हाट्सअप, फ़ेसबुक पर शेयर जरूर करें जिससे वो भी ये रोचक लेख पढ़ सकें.

tropical islands resort top view

यह भी पढ़ें :

ये लेख दोस्तों को Share करे

Leave a Comment