चू चू टीवी यूट्यूब चैनल बच्चों की नर्सरी राइम से कमाए करोड़ों

ChuChu Tv YouTube | चू चू टीवी नर्सरी राइम 

YouTube पर चू चू टीवी चैनल पूरी तरह से बच्चों के लिए है। इस चैनल पर छोटे बच्चों  (0-5 साल) के लिए बढ़िया क्वालिटी Nursery Rhymes, Kids Songs के कलरफुल एनिमेशन वीडियोज है। चू चू टीवी के फैन पूरी दुनिया में है और यह हमारे लिए गर्व का विषय है क्योंकि Chuchu TV पूरी तरह से भारत में बना है। 

आज की तारीख में Chuchu TV के 5 करोड़ 41 लाख से ज्यादा सब्सक्राइबर है और कुल मिलाकर Chuchu TV के सभी वीडियोज़ पर कुल 36,113,226,568 views हैं। Chuchu Tv के कुल वीडियोज़ की संख्या 456 है और यह चैनल 8 साल पुराना है। 

चू चू टीवी चैनल की सफलता का रहस्य और गजब के रिकार्ड

Chuchu TV का सबसे ज्यादा देखे जाने वाला वीडियो नर्सरी राइम Phonics Song with TWO words है जिसे कुल मिलाकर 440 करोड़ बार देखा गया है। ये वीडियो 7 साल पहले यूट्यूब पर आया था और आज भी उतना ही जमकर देखा जा रहा है। 

यही नहीं Chuchu TV के 120 से अधिक ऐसे वीडियो हैं जो कि कम से कम 20 करोड़ बार देखे गए हैं। आइए जाने बच्चों की नर्सरी राइम, किड्स पोयम, Cartoon videos कमाई करने के लिए बेस्ट क्यों हैं। 

आजकल माता-पिता बच्चों को बहलाने-फुसलाने के लिए मोबाइल पर वीडियोज दिखाते ही हैं। चूचू टीवी जैसे चैनल्स से छोटे बच्चे खेल-खेल में ही कुछ English words, Alphabets, Counting, Rhymes भी सीख लेते हैं। बच्चों के रोने और जिद के आगे बड़ों की एक नहीं चलती और उनको झख मारकर ये वीडियो हर रोज लगाने ही पड़ते हैं।

बड़े लोगों के जैसे बच्चे जल्दी-जल्दी एक वीडियो से दूसरे वीडियो पर कूद-फांद नहीं करते, वो पूरे विडिओ देखते हैं और बीच के एड भी देख डालते हैं, जिससे कि चैनल की बराबर कमाई होती रहती है।

अब मजे की बात ये भी है कि बच्चों की Poem के वीडियो पुराने नहीं होते, जिससे कि हर वीडियो सालों-साल चलता रहता है। एक बच्चा एक ही वीडियो को हर रोज महीनों तक देखकर भी बोर नहीं होता, इसलिए Viewers Engagement Rate बहुत High होता है।

दुनिया भर के सभी देशों में जहां भी इंग्लिश बोलने वाले हैं, वहां के माता-पिता अपने बच्चों के लिए चू चू टीवी के वीडियो पसंद करते हैं यही इनकी सफलता का राज है। 

चू चू टीवी यूट्यूब चैनल के Owner कौन हैं –

Chuchu TV यूट्यूब चैनल Buddies InfoTech Pvt Ltd ने बनाया है जिसके CEO, क्रिएटिव डायरेक्टर विनोद चंद्र चेन्नई से हैं। 14 फरवरी सन 2013 को Chuchu TV शुरू हुआ था। चूचू उनकी अपनी बिटिया हर्षिता का घर में प्यार से बुलाये जाने वाला नाम है। 

Vinoth Chandar Chuchu TV
विनोद चन्द्र CEO, Chuchu TV

विनोद सन 2006 से ही YouTube पर सक्रिय थे। जब उनकी बिटिया 2 साल की थी तो उन्होंने देखा है कि वो YouTube पर कार्टून विडियो बहुत पसंद करती थी, यही से उन्हें यह क्रन्तिकारी आईडिया आया। 

Chubby Cheeks Rhyme पहला वीडियो था जोकि इतना हिट हुआ कि सिर्फ कुछ हफ्तों में ही तीन लाख से ज्यादा भी व्यूज हो गए। अपने पहले ही वीडियो की इतनी अपार सफलता देखकर विनोद ने अपने पार्टनर के साथ मिलकर अगला वीडियो प्रसिद्ध नर्सरी राइम Twinkle Twinkle Little Star पर बनाने का निर्णय लिया। 

उनका दूसरा वीडियो भी जबरदस्त हिट रहा और मात्र दो वीडियो से ही उनके 5,000 सब्सक्राइबर बन गए थे। तब उन्हें लगा कि अब उन्हें बाकायदा एक YouTube चैनल बना कर विडियो पोस्ट करना चाहिए। और इसके बाद जो हुआ वो आपके सामने ही है। 

चू चू टीवी अपनी वीडियो के Concept, गाने के शब्द, Music, Graphics, Animation और Editing की क्वालिटी पर खास ध्यान देते हैं जिसकी वजह से वीडियोज़ इतने बढ़िया होते हैं और पूरी दुनिया में पसंद किए जाते हैं। 

इस सफलता के लिए विनोद चंद्र अपनी प्रतिभाशाली और मेहनती टीम को श्रेय  देते हैं। आप चाहे तो चू चू टीवी के गानों की CD भी उनकी वेबसाइट से खरीद सकते हैं। Chuchu TV के सबसे ज्यादा देखे जाने वाले वीडियो की सीडी $17 में उपलब्ध है। 

लेख अच्छा लगा तो शेयर और फॉरवर्ड अवश्य करें, जिससे अन्य लोग भी ये जानकारी पढ़ सकें। 

यह भी पढ़ें :

Unacademy : UPSC, SSC, Banking exams की तैयारी का यूट्यूब चैनल, वेबसाइट जरूर देखें

निशा मधुलिका : इंडिया की Youtube स्टार के सफलता की कहानी

टेक्निकल गुरूजी और शर्माजी टेक्निकल – हिंदी के टॉप टेक रिव्यु यूट्यूब चैनल

फारुख शेख़ और दीप्ति नवल की 6 बेस्ट मूवीज़ YouTube पर

ये आर्टिकल दोस्तों को भेजें

Leave a Comment