शेयर मार्केट के 13 रोचक फैक्ट्स कहानी | Indian Share Market Facts

निवेश करने के लिए शेयर मार्केट एक अच्छा साधन है लेकिन इसके लिए संयम और समझदारी सबसे ज्यादा जरूरी है। आजकल बैंक में ब्याज की दर इतनी कम है कि उससे आपको कम लाभ मिलता है। शेयर बाजार के बारे में पढे-समझें, शुरू में कम धनराशि लगाकर इसके नियम और बारीकियाँ समझें। म्यूचूअल फंड या इंडेक्स फंड भी एक सरल और तुलना में काफी सुरक्षित तरीका है। अपने पूरे पैसे को सिर्फ शेयर में ही न झोंक दें। शेयर के साथ ही Gold, प्रॉपर्टी, PPF (8.1%ब्याज) आदि जैसे विकल्पों में भी निवेश करें।

Table of Contents

1) राकेश झुनझुनवाला की अनोखी कहानी | Share market story

भारतीय शेयर मार्केट के धुरंधर खिलाड़ी राकेश झुनझुनवाला के बारे में कौन नहीं जानता। राकेश झुनझुनवाला को भारत का वारेन बफ़े ही समझिये। एक बार राकेश जी की माँ ने उनसे कहा कि वो अपना सारा पैसा कागज में (Share) ही क्यों रखता है. कभी कोई प्रॉपर्टी वगैरह में Invest क्यों नहीं करता ?

राकेश ये सुनकर मुस्कुरा दिए। कुछ दिन बाद अपनी माँ की इच्छा पूरी करने के लिए राकेश ने मुंबई के महंगे मालाबार हिल्स इलाके में एक फ्लैट खरीद लिया। सन 2004 में इस फ्लैट की कीमत 27 करोड़ थी। 

राकेश ने यह फ्लैट खरीदने के लिए Crisil के 27 करोड़ मूल्य के शेयर बेच दिए थे। 11 वर्ष बाद 2015 में राकेश ने वह फ्लैट 48 करोड़ में बेच दिया। मुनाफा हुआ 21 करोड़। 

लेकिन ये जानकर आपके होश उड़ जायेंगे कि अगर 2004 में राकेश Crisil के 27 करोड़ रुपए कीमत के शेयर न बेचते तो 2015 में उन शेयर की कीमत 700 करोड़ होती, साथ ही 50 करोड़ का डिविडेंड अलग से मिलता। फ़िलहाल राकेश झुनझुनवाला जैसे दिग्गज निवेशक के लिए कुछ करोड़ मायने नहीं रखता, लेकिन इस घटना से आप निवेश की पॉवर का अंदाजा लगा सकते हैं। 

भारतीय शेयर बाजार के रोचक फैक्ट्स | Indian Share market facts

2) भारत का शेयर बाजार –

  • इंडिया के बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में करीब 5,689 कम्पनियाँ लिस्टेड हैं, जोकि एक विश्व रिकॉर्ड है। 
  • भारत में सबसे पहला निवेश किये जाने वाला शेयर Dutch East India Company का था
  • एशिया का सबसे पहले स्टॉक एक्सचेंज सन 1875 में स्थापित Bombay Stock Exchange है। 
Q: शेयर मार्केट अकाउंट क्या है

A: शेयर मार्केट अकाउंट यानि डीमैट अकाउंट के माध्यम से ही शेयर खरीदा या बेचा जाता है। खरीदे गए शेयर डीमैट अकाउंट में ही रखे जाते हैं।

Q: शेयर मार्केट अकाउंट कैसे खोले

A: स्टॉक ब्रोकिंग वेबसाईट या एप पर ऑनलाइन फॉर्म में व्यक्तिगत जानकारी भरी जाती है व फ़ोटो, आवश्यक डॉक्यूमेंट अपलोड किया जाता है, जिसके ई सत्यापन के बाद शेयर मार्केट अकाउंट यानि डीमैट अकाउंट खुल जाता है।

Q: शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं

A: शेयर मार्केट में पैसा लगाने के लिए डीमैट अकाउंट के वॉलेट में पैसा रखा जाता है, जिससे शेयर खरीदे जाते हैं।

Q: शेयर मार्केट कितने बजे खुलता है

A: शेयर मार्केट सुबह 9 बजे खुलता है और 9:15 बजे से ट्रेडिंग शुरू होती है।

Q: शेयर मार्केट कितने बजे बंद होता है

A: शेयर मार्केट दोपहर 03:30 बजे बंद होता है।

Q: शेयर मार्केट किस दिन बंद रहता है

A: शेयर मार्केट शनिवार, रविवार बंद रहता है, इसके अलावा वर्ष में लगभग 14-15 राष्ट्रीय अवकाश के दिन भी शेयर मार्केट बंद रहता है।

3) Eicher Motors के शेयर – आयशर मोटर्स की प्रसिद्ध बाइक Royal Enfield Bullet है। अगर आपने सन 2002 में 1,75,000 रूपये खर्च करके एक रॉयल एनफील्ड बुलेट खरीदी होती तो आज 18 साल बाद वह एक पुरानी, घिसी बाइक में बदल गयी होती। 

लेकिन अगर आपने वही 1,75,000 रुपये रॉयल Eicher Motors के शेयर खरीदने में लगाये होते तो आज उसका मूल्य 6  करोड़ 78 लाख रुपये होता। 2002 में 80 रुपए का एक शेयर 2018 में 31,000 तक पहुँच गया था।

4) शेयर मार्केट से करोड़पति या रोडपति | Stock Market Earnings

अगर आपने सन 2001 में MRF Tyres में 1 लाख रुपये का निवेश किया होता तो आज उसका मूल्य 1 करोड़ 31 लाख रुपये होता। सन 2003 में Symphony coolers का एक शेयर 16 पैसे का था, जबकि आज वही एक शेयर 1300 रूपये का है। 

लेकिन शेयर मार्किट में लाभ ही नहीं कई बार हानि भी हुई जैसे Educomp Solutions का एक शेयर 2008  में 1100 रुपये का था लेकिन आज उसकी कीमत 2 रुपये रह गयी है। सही समय पर सही निर्णय और बाजार पर पैनी नजर रखने की रणनीति ही सफल मानी गयी है। 

5) भारतीयों में शेयर बाजार का डर -138 करोड़ की आबादी वाले भारत में केवल 4 करोड़ डीमैट अकाउंट ही है, जिनमे से ज्यादातर एक्टिव नहीं है। भारतीय घरों में की जाने वाली बचत का केवल 3% ही शेयर मार्किट में निवेशित है। इससे हम अंदाजा लगा सकते हैं कि भारतीय रिस्क लेने से कितना बचते हैं। 

Share market short story in hindi

6) Satyam के शेयर में हलचल

कई बार कुछ घटनाएं शेयर की कीमत में भारी बदलाव करती हैं। इसमें ‘लाभ-हानि-लाभ’ चक्र चलता रहता है। 2009 में जब Satyam software स्कैंडल हुआ तो उसके शेयर के दाम तेजी से गिरे। 10 जनवरी 2009 को एक शेयर की कीमत 11.50 रुपये हो गयी। 

इस अनिश्चितता के माहौल में कइयों ने अपने शेयर धड़ाधड़ बेचे। शायद ही कोई बड़ा हिम्मती, आशावादी या जुआरी हो जिसने अपने शेयर न बेचे। लेकिन मजे ही बात ये कि कुछ ही दिन बाद Satyam software को Tech Mahindra ने खरीद लिया और सत्यम के शेयर 430 पहुँच गए थे।

7) जब Maggi ने नेस्ले को झटका दिया – सन 2015 में जब भारत में मैगी बैन कर दी गयी तो 15 साल में पहली बार Nestle को तिमाही घाटा हुआ। 

8) Titan के शेयर से अरबपति | Share market success story

भारत के वारेन बफे राकेश झुनझुनवाला ने 1985 में 5000/- रुपये से निवेश करना शुरू किया। आज की तारीख में राकेश झुनझुनवाला के पास 34,000 करोड़ रूपये से भी अधिक मूल्य के शेयर्स हैं। 

राकेश झुनझुनवाला के सही Investment का एक छोटा सा उदाहरण देखिये। कुछ वर्षों पहले राकेश ने Titan के 6 करोड़ शेयर 3 रूपए प्रति शेयर की दर से खरीद लिए थे। आज Titan के एक शेयर की कीमत 1200 रुपये है। हाल के वर्षों में उन्होंने अपने टाइटन के काफी शेयर्स बेच दिए, फिर भी उनके पास अभी करीब 7200 करोड़ रुपये के टाइटन शेयर हैं।  

9) शेयर मार्केट के सबसे ‘अनलकी’ इंसान की कहानी – Ronald Wayne की कहानी तो निवेश की दुनिया की सबसे प्रसिद्ध कहानी है।  रोनाल्ड वेन, स्टीव जॉब्स और स्टीव वोजनिएक ने साथ मिलकर Apple Computers की स्थापना की थी। 

Ronald Wayne ने सन 1976 में अपने हिस्से के कुल 10% शेयर 800$ में बेच दिए और वो कंपनी से अलग हो गये। अगर रोनाल्ड वेन ने अपने शेयर न बेचे होते तो आज उन 10% शेयर की कीमत 35 बिलियन डॉलर (करीब 2.7 लाख करोड़ रूपये) होती। 

10) Kim Dot Com की चालाकी – सन 2015 में इंटरनेट बिजनेसमैन किम डॉट कॉम ने एक दिवालिया होती कम्पनी के €375,000 मूल्य के शेयर खरीद लिए और साथ ही घोषणा किया कि वो इस कम्पनी में 50 मिलियन यूरो निवेश करेंगे। इस खबर से शेयर बाज़ार का रुख ही बदल गया। दिवालिया होती उस कंपनी के शेयर का मूल्य रातों रात 300% बढ़ गया। 

किम डॉट कॉम ने कुछ दिन तक शेयर को अपने पास रखा और जब दाम बढ़ गये तो उसने अपने शेयर €1,568,000 में बेचकर मोटा मुनाफ़ा कमा लिया। असल में Kim Dot Com के पास 50 मिलियन यूरो कभी थे ही नहीं। ये सब चालाकी तो  शेयर मार्केट से प्रॉफिट बनाने का खेल था। 

11) 1 ट्रिलियन (1000 बिलियन) डॉलर वैल्यू की कंपनियां – अभी तक दुनिया में Trillion Dollar value की 6 कंपनियाँ हैं। आज की तारीख में ट्रिलियन डॉलर का मतलब करीब 73,83,415 करोड़ रुपये है। ये कंपनियाँ हैं। 

12) विश्व के सबसे महंगे शेयर का दाम – दुनिया में सबसे महंगा शेयर वारेन बफे की कम्पनी बर्कशायर हाथवे का है। Berkshire Hathaway के एक शेयर की कीमत 3,40,000 $ (2 करोड़ 57 लाख रूपये) है। इतनी ऊँची कीमत का कारण यह है कि Berkshire Hathaway न तो अपने शेयर को विभाजित करती है और न ही कोई डिविडेंड देती है। 

13) दुनिया के 5 सबसे बड़े शेयर मार्केट और उनके सूचकांक (Index) इस प्रकार हैं | Facts about share market

  • New York Stock Exchange – Dow Jones
  • NASDAQ – Nasdaq 100
  • Tokyo Stock Exchange – Nikkei 225
  • Shanghai Stock Exchange – Shanghai Composite
  • Hong Kong Stock Exchange  – Hang Seng Index

14) 4 जनवरी 2001 को एक दिन में सर्वाधिक शेयर खरीद फरोख्त का World Record बना। उस दिन New York Stock Exchange में  2,129,445,637 शेयर खरीदे-बेचे गये। एक दिन में सबसे कम शेयर का बिज़नस 16 मार्च 1830 को हुआ था, उस दिन केवल 31 Shares की खरीद फरोख्त हुई। 

दोस्तों शेयर मार्केट की कहानियों को बारे में आपके विचार नीचे कमेन्ट करें। दोस्तों के लिए व्हाट्सप्प, फ़ेसबुक पर शेयर जरूर करें जिससे कई लोग इस लेख को पढ़ सके। 

ये भी पढ़ें >

सबसे अमीर निवेशक वारेन बफे के दायें हाथ अजित जैन कौन हैं

शेयर बाजार से करोड़पति कैसे बने ? जानें

कच्चे आम की टॉफी ने कैसे 8 महीने में 100 करोड़ कमाए

क्यों पूरी दुनिया के 80% चश्में 1 ही कम्पनी बनाती है

श्रीराम फाइनैन्स से गाड़ी का लोन कैसे लें ? पूरा तरीका जानें 

बिट्टू टिक्की वाला के सतीराम यादव : ठेले से होटल चेन का सफ़र

कैसे 3 दोस्तों ने 35 बिलियन डॉलर की कंपनी AirBNB बनाई ?

source :

https://en.wikipedia.org/wiki/Stock_market_index

https://en.wikipedia.org/wiki/Rakesh_Jhunjhunwala

Share on WhatsApp