बिना पैराशूट हवाई जहाज से कूदने का वर्ल्ड रिकॉर्ड, देखें वीडियो

बिना पैराशूट हवाई जहाज से जम्प – Jump without Parachute in hindi :

42 वर्षीय Luke Aikins दुनिया के एकमात्र व्यक्ति हैं जिन्होंने जमीन से 7.6 किलोमीटर की ऊंचाई पर उड़ रहे Aeroplane से बिना पैराशूट जम्प लगाने विश्व रिकॉर्ड बनाया है. ये घटना 30 जुलाई 2016 की है। 

हवाई जहाज से कूदने के बाद Luke Aikins 193 किलोमीटर/घंटा की रफ्तार से नीचे गिर रहे थे. वे करीब 2 मिनट 30 सेकंड तक हवा में रहे और फिर जमीन पर बंधे 30×30 मीटर के जाल पर आकर गिरे. यह जाल 4 बड़ी क्रेनों की मदद से जमीन से 20 मंजिल बिल्डिंग जितना ऊंचाई पर बांधा गया था। 

जाल पर उतरना कोई मजाक नहीं था क्योंकि इसमें बहुत ज्यादा खतरा था। अंदाजा लगाने में जरा सी चूक हुई या हवा का तेज झोंका लगने से वो जाल की रेंज से दूर जा सकते थे जिसमें मृत्यु निश्चित थी.

skydive world record in hindi
image source : npr

Luke की इस छलांग का नज़ारा नीचे जमीन पर Luke की पत्नी, उनका 4 वर्षीय पुत्र, Luke Aikins की टीम और लाखों लोग टीवी पर Live देख रहे थे. ल्यूक के साथ उनकी सपोर्ट टीम के 3 अन्य स्काईडाइवर भी कूदे थे, जिनके पास अपने पैराशूट थे.

कूदते समय Luke के पास एक GPS ट्रैकिंग डिवाइस, कम्युनिकेशन सिस्टम और एक ऑक्सीजन टैंक था. जमीन से 4.5 किलोमीटर की ऊंचाई पर Luke ने ऑक्सीजन टैंक हटाकर अपनी सपोर्ट टीम को दे दिया. 

luke aikins skydive record
image source : npr

जमीन से 1.5 किलोमीटर की ऊंचाई पर सपोर्ट स्काईडाइवर अपने Parachute खोलकर ल्यूक से दूर हो गये. इसके बाद ल्यूक एकिंस को सिर्फ हवा की धाराओं से मदद लेते हुए अपने शरीर को जाल की तरफ निर्देशित करते हुए आगे बढना था.

इस हैरतअंगेज स्टन्ट को करने वाले Luke Aikins एक प्रोफेशनल स्काईडाइवर हैं जिन्हें 18,000 से अधिक स्काई जम्प का अनुभव है. Luke के पिता, दादा और पत्नी भी स्काईडाइवर हैं.

इस वर्ल्ड रिकॉर्ड जम्प के लिए Luke ने 2 साल प्लानिंग, तैयारी और रिसर्च की थी.

पढ़ें> बिना थके सैकड़ों मील दौड़ने का अनोखा वर्ल्ड रिकार्ड किसने बनाया है ?

luke aikins skydive into net
image source : npr

देखें विडिओ इस जम्प का :

ये रोचक जानकारी दोस्तों को बताने के लिए व्हाट्सप्प, फ़ेसबुक पर शेयर करें जिससे अन्य लोग भी इसे पढ़ सकें.

यह भी पढ़ें :

ये लेख दोस्तों को Share करे

शब्दबीज संपादक पिछले 5 वर्षों से हिन्दी में विभिन्न विषयों पर अच्छे लेखों का प्रकाशन कर रही है। हमारा उद्देश्य है कि सही जानकारी, अनुसंधान और गुणवत्ता पूर्ण लेख से हमारे पाठकों का ज्ञानवर्धन हो।