आईफोन 8 और आईफोन 8 Plus का प्राइस, फीचर्स

एप्पल ने भारत में आईफोन 8 और 8 प्लस 64 जीबी मॉडल यानि Base variant की बिक्री रोक दी (Discontinued) है, अब इनके केवल 128 GB, 256 GB हाई मेमोरी मॉडल ही खरीद सकते हैं। वैसे कुछ ऑनलाइन शॉप और रीटेल स्टोर्स आईफोन 8 के पुराने स्टॉक अभी भी बेच रहे हैं। ये बदलाव Apple के भारत में बने iPhone SE 2020 मॉडल की लांच के बाद आया है।

Flipkart पर iPhone 8 के 256 GB मॉडल करीब 46,000 में मिल रहे हैं। भारत में आईफोन 8 को सितंबर 2017 में लांच किया गया था और शुरुआती कीमत 64,000 रुपये और iPhone8 Plus की कीमत 73,000 रूपये रखी गयी थी। 

आईफोन 8, आईफोन 8 प्लस Price & features in hindi

1) Bodyढ़िया फिनिश वाली इसकी बॉडी Aerospace aluminium से बनी है। नए आईफोन8 में फ्रंट और बैक में Glass finish दी गयी है। Apple कम्पनी के अनुसार यह ग्लास आजतक किसी भी मोबाइल में दिए गये Glass से ज्यादा durable है। दोनों मॉडल माइक्रोस्कोपिक लेवल तक डस्ट और वाटर रेसिस्टेंट बनाये गये हैं। नया iPhone8 तीन आकर्षक रंग सिल्वर, स्पेस ग्रे, गोल्ड रंग में मिलेगा। 

iPhone8 body material iPhone8 display
iPhone8 & iPhone8 Plus Display & Body material

2) Screen आईफोन 8 के स्क्रीन की लम्बाई 4.7 इंच और iPhone8 Plus के स्क्रीन की लम्बाई 5.5 इंच रखी गयी है। न्यू रेटिना HD डिस्प्ले वाले ये स्क्रीन 3D टच और True tone कलर प्रोडक्शन टेक्नोलॉजी से लैस हैं, इसका मतलब लाजवाब पिक्चर क्वालिटी।

3) Speaker  इन मॉडल्स में डीपर Bass वाले बेहतरीन स्पीकर्स दिए गये हैं जिसका वॉल्यूम iPhone7 से 25% अधिक है।

4) Processor  iPhone 8 और iPhone 8 Plus में एप्पल में अपना सबसे नया प्रोसेसर A11 BIONIC दिया है। एप्पल के अनुसार यह दुनिया में आजतक किसी भी स्मार्टफोन में दिए गये प्रोसेसर से ज्यादा पावरफुल और सक्षम है। 6 कोर CPU वाले 64 bit वाले इस प्रोसेसर में 4.3 बिलियन ट्रांजिस्टर हैं। यह प्रोसेसर एप्पल के पिछले प्रोसेसर A10 से हर क्षेत्र में कई गुना ताकतवर है।

iPhone8 processor & GPU details
iPhone8 Processor & GPU

5) Memory  आईफोन8 और iPhone8 Plus दोनों मॉडल में 64GB और 256GB मेमोरी के 2 मॉडल आप्शन दिए गये हैं। 

6) GPU A11 BIONIC प्रोसेसर में पहली बार Apple ने खुद का डिजाईन किया GPU लगाया है जिससे 3D गेम्स और एप्स का मजा लिया जा सकता है। ये एप्पल के पिछले प्रोसेसर A10 में दिए गये GPU से 30% अधिक पावरफुल है. एप्पल का ये GPU मशीन लर्निंग के लिए भी उपयुक्त प्लेटफार्म है।

iPhone8 & iPhone8 Plus - Price & Memory
iPhone8 & 8Plus – Price & Memory

7) Camera  आईफोन 8 के बैक में 12 मेगापिक्सेल का एक कैमरा दिया गया है और iPhone8 Plus में 12 मेगापिक्सेल के 2 कैमरे दिए गये हैं। iPhone8 Plus के इन कैमरा का अपर्चर f/1.8 और f/2.8 है। दोनों ही मोबाइल के कैमरों में नए सेंसर्स दिए गये हैं जोकि पिछले आईफोन कैमरे से 83% अधिक लाइट कैप्चर करते हैं। 

iPhone8 camera display details
iPhone8 Camera and Display size

एप्पल में इन कैमेरों में नया ISP दिया है जोकि लो-लाइट में फ़ास्ट ऑटोफोकस देगा. इम्प्रूवड पिक्सेल प्रोसेसर और पोट्रेट लाइटिंग, मल्टीबैंड नॉइज़ रिडक्शन, ऑप्टिकल इमेज स्टेबिलाइजेशन जैसे नये फीचर्स आपको बेहतरीन पिक्चर क्वालिटी और स्पष्टता देंगे। इस कैमरे से हाई क्वालिटी 4K विडियो रिकॉर्डिंग 60 फ्रेम प्रति सेकंड और स्लो-मोशन वीडियो रिकॉर्डिंग 1080p में 240 फ्रेम प्रति सेकंड की रेट से की जा सकती है, जोकि पिछले iPhone से दोगुनी है।

iPhone8 Camera Photo Video AR support details
iPhone8 Camera – Photo, Video, AR support

आईफोन8 के कैमरे फोटो, विडियो लेने के अलावा Augmented Reality गेम्स और एप्प्स चलाने के लिए भी सक्षम हैं. जिससे मोबाइल स्क्रीन पर आप अपने आस-पास एक वर्चुअल वर्ल्ड देखने और उसमें इंटरैक्ट करने का मजा भी ले पायेंगे.

8) Wireless Charging बहुत दिनों से चली आ रही अटकलों को सही साबित करते हुए एप्पल से आखिरकार बहुप्रतीक्षित Wireless Charging फीचर पेश कर दिया है। आईफोन8 को चार्ज करने के लिये तार से जोड़ने के बजाय Qi wireless charger पर मात्र रखना होगा और फोन बैटरी चार्ज होंने लगेगी। कनेक्टिविटी के लिए इस आईफोन में एडवांस्ड LTE और BlueTooth 5.0 दिया गया है। 

iPhone 8 Qi Wireless Charging
iPhone 8 Wireless Charging

आईफोन के विषय में कोई जानकारी पूछने, अपने अनुभव लिखने के लिए नीचे कमेन्ट करें। लेख अच्छा लगा तो शेयर और फॉरवर्ड अवश्य करें, जिससे अन्य लोग भी ये जानकारी पढ़ सकें। 

ये भी पढ़ें :

इंडिया के 11 बेस्ट बजट ईयरफोन की लिस्ट 2021

टॉप इलेक्ट्रिक कार टेस्ला की 20 गजब खासियतें

पानी में मोबाइल गिरने पर सुखाने का बेस्ट तरीका

मोबाइल कैमरा के 5 नये उपयोग जानिए

शाओमी के मोबाईल की 9 बढ़िया ट्रिक्स सीखिए

ये लेख दोस्तों को Share करे

शब्दबीज संपादक पिछले 5 वर्षों से हिन्दी में विभिन्न विषयों पर अच्छे लेखों का प्रकाशन कर रही है। हमारा उद्देश्य है कि सही जानकारी, अनुसंधान और गुणवत्ता पूर्ण लेख से हमारे पाठकों का ज्ञानवर्धन हो।