Latest Robot videos in hindi | गजब रोबोट हैं Spot और Atlas

आधुनिक लेटेस्ट रोबोट – Latest Robot videos in hindi

बोस्टन डायनामिक्स ने Atlas, Spot और Handle नाम के 3 नए रोबोट के विडियो जारी किये। ये नए रोबोट खास क्षमता से लैस और उन्नत टेक्नोलॉजी का उत्कृष्ट उदाहरण हैं। ऐट्लस, स्पॉट के हैन्डल रोबोट ये video आपको हैरत में डाल देंगे। इन Robot को देखकर आप अंदाजा लगा सकते हैं कि Robotics Technology बहुत तेजी से प्रगति कर रही है।

1) Spot रोबोट का Latest Video – 

बोस्टन डायनामिक्स का स्पॉट रोबोट 30 किलो वजन का 4 पैरों पर चलने वाला रोबोट है। इस विडियो में स्पॉट रोबोट अपनी लंबी आर्म से चीजों को पकड़ कर उठा लेता है, खींच लेता है, चीजों को उठाकर बड़ी सफाई से रख सकता है। ये रोबोट 14 किलो तक का वजन लेकर आगे बढ़ सकता है। इस Robot में कैमरा लगे होते हैं और आप दूर से ही किसी टैबलेट या मोबाईल से इसे कंट्रोल कर सकते हैं। यह रोबोट इंडस्ट्री और फैक्ट्री में उपयोग के लिए तैयार है। देखिए ये रोबोट विडिओ –

2) Atlas रोबोट का लेटेस्ट वीडियो –

एटलस रोबोट के कमाल के क्या कहने। लगता है जैसे ये रोबोट किसी हॉलीवुड साइंस फिक्शन फिल्म से निकल कर आए हैं। हमने भविष्य के रोबोट के बारे में जो कल्पनाएं की हैं, इस विडिओ को देखकर लगता है वो जल्दी ही सच होने वाली हैं। बोस्टन डायनामिक्स का यह रोबोट बहुत जल्द ही Mass production के लिए तैयार होने वाला है। एटलस रोबोट जिस सफाई से डांस मूवमेंट करता है वो अद्भुत है। 

एटलस एक Humanoid Robot है यानि इंसानों के जैसे चलने-फिरने और हाथ-पैर हिलाने वाला रोबोट। इस रोबोट को बनाने का उद्देश्य मानव शरीर की लिमिट से बाहर कार्य को करने में सक्षम होना है। एटलस में दुनिया का सबसे एडवांस्ड  Most compact mobile hydraulic systems है। एटलस 1.5 मीटर/सेकंड की स्पीड से दौड़ सकता है। Atlas Robot की ऊंचाई 1.5 मीटर और वजन 80 किलोग्राम है। 

3) Handle रोबोट का वीडियो –

बैटरी से चलने वाला हैन्डल रोबोट 4 मीटर/सेकंड की स्पीड से चल सकता है। बैटरी से चलने वाला यह रोबोट 15 किलो वजन तक सामान, Boxes को मूव करने का काम बड़ी तेजी से कर सकता है। इस रोबोट में पहिये लगे हैं और इसकी आर्म की पहुँच 3 मीटर तक है। ये रोबोट Truck unloading करने, Warehouse में बॉक्स शिफ्टिंग के लिए उपयोग किया जा रहा है। 

लेटेस्ट रोबोट के वीडियो और जानकारी पर यह लेख अच्छा लगा तो शेयर और फॉरवर्ड अवश्य करें, जिससे अन्य लोग भी ये जानकारी पढ़ सकें। 

यह भी पढ़ें :

वर्ल्ड की नंबर इलेक्ट्रिक कार टेस्ला की 20 जबर्दस्त खूबियाँ

चौंकिए नहीं ! पूरी दुनिया के 80% से ज्यादा चश्में 1 ही कम्पनी बनाती है

Be My Eyes app से नेत्रहीन व्यक्ति भी देख सकते हैं

बूमरैंग बिना बैटरी का खिलौना जो हवा में फेंकने पर वापस आ जाता है, जानिए रोचक तथ्य

ये चश्मे लगाकर कलर ब्लाइंड लोग भी अब रंगों को देख सकेंगे

ये लेख दोस्तों को Share करे

Arvind

अरविन्द शब्दबीज.कॉम के एडिटर हैं और पिछले 6 वर्षों में आपने इस वेबसाईट के लिए कई बेहतरीन लेख लिखे हैं जोकि बहुत लोकप्रिय हुए हैं। अगर आप इनसे संपर्क करना चाहें तो मेल करें - shabdbeej@gmail.com

Leave a Comment