हॉलीवुड की हिट फिल्मों की 8 बेस्ट धुनें from John Williams

हिट हॉलीवुड फिल्म के कम्पोज़र जॉन विलियम्स की बेस्ट धुनें 

आइये जानते हैं जॉन विलियम्स के बारे में और सुनते हैं उनकी कुछ सुप्रसिद्ध धुनें। Star Wars, Harry Potter,Superman, Jurassic Park, Jaws, Indiana Jones, Schindler’s List, E.T. जैसी सुपरहिट फिल्मों का म्यूजिक देने वाले जॉन विलियम्स हॉलीवुड के शीर्ष Music Composer माने जाते हैं।

जॉन विलियम्स म्यूजिक कंपोजर होने के साथ ही पियानोवादक, म्यूजिक कंडक्टर भी हैं। ऊपर बताई गई सुपरहिट हॉलीवुड फिल्मों से अगर जॉन विलियम्स का जादुई म्यूजिक निकाल दिया जाये तो ये फिल्में बेमजा हो जायें। हैरी पॉटर फिल्म की रहस्यमयी धुन के बिना क्या हैरी पॉटर की दुनिया का तिलिस्म इतना जबर्दस्त होता ? जी नहीं। 

स्टार वार्स की धुन का तो क्या ही कहना, दो-तीन पीढ़ी के लोगों को अन्तरिक्ष की काल्पनिक दुनिया का वास्तविक आभास कराया इस ट्यून ने। 

जॉन विलियम्स का जन्म और शिक्षा – John Williams life story in hindi 

जॉन विलियम्स का जन्म न्यूयॉर्क शहर में सन 1932 में हुआ था. उनके पिता एक जैज़ म्यूजिक ग्रुप में म्यूजिशियन थे। जॉन अपने कॉलेज के दिनों में पढाई के साथ ही इटालियन म्यूजिक कंपोजर Mario Castelnuovo-Tedesco से संगीत शिक्षा भी ले रहे थे। इसके बाद उन्होंने U.S. Air Force ज्वाइन किया और The U.S. Air Force Band में म्यूजिक अरेंजर, कंडक्टर का काम करने लगे।

3 साल एयर फ़ोर्स सर्विस के बाद जॉन न्यूयॉर्क वापस आये। यहाँ उन्होंने The Juilliard School में दाखिला लिया और पियानो सीखने लगे। वे शिक्षा के साथ-साथ लोकल जैज़ ग्रुप्स में जैज़ पियानिस्ट का काम करते थे। शिक्षा पूरी होने के बाद John Willliams लॉस एंजेल्स आ गये और फिल्म स्टूडियो में म्यूजिक ऑर्केस्ट्रेटर का काम करने लगे।

जॉन विलियम्स अवार्ड्स की बरसात – John Williams Awards 

– जॉन विलियम्स को म्यूजिक के दुनिया का प्रतिष्ठित ग्रैमी अवार्ड्स 23 बार मिला चुका है। इसके अतिरिक्त 5 अकैडमी अवार्ड्स, 4 गोल्डन ग्लोब अवार्ड, 7 ब्रिटिश अकैडमी फिल्म अवार्ड्स भी मिला है। 

– यही नहीं जॉन को अकैडमी अवार्ड्स के लिए 50 बार नामित किया जा चुका है, जोकि रिकॉर्ड है। जॉन विलियम्स के अतिरिक्त मशहूर वाल्ट डिस्नी को ही 50 से अधिक बार (59 बार) नामित किया गया था। 

– दुनिया की 20 सर्वाधिक कमाऊ फिल्मों में 8 फिल्मों का म्यूजिक जॉन विलियम्स ने दिया है। अमेरिकन फिल्म इंस्टिट्यूट ने सन 2005 में फिल्म स्टार वार्स के म्यूजिक को The greatest American film score of all time घोषित किया। 

– फिल्म म्यूजिक कंपोजर के रूप में जॉन का सफ़र 60 साल से अधिक हो चुका है। जॉन विलियम्स द्वारा म्यूजिक कंपोज्ड पहली फिल्म 1958 में Daddy-o आई थी और हालिया आखिरी फिल्म 2016 में BFG थी। 

लेख अच्छा लगा तो शेयर और फॉरवर्ड अवश्य करें, जिससे अन्य लोग भी ये जानकारी पढ़ सकें.

ये भी पढ़ें :

हॉलीवुड की सुपरहिट मूवी के 10 बेस्ट बैकग्राउंड म्यूजिक

सचिन तेंडुलकर के फेवरेट बैंड Bee Gees के 3 बेस्ट गाने

बॉम्बे वाईकिंग्स बैंड के नीरज श्रीधर – 6 बेस्ट गाने

बाली सागू के 5 बेस्ट गाने | Bally Sagoo in hindi

ये लेख दोस्तों को Share करे