अंतरिक्ष में लोग कैसे रहते हैं, यात्री कैसे चलते हैं और क्या खाते हैं

अंतरिक्ष में यात्री रॉकेट के अंदर किस प्रकार अपनी दिनचर्या करते हैं पढ़ें इसकी रोचक जानकारी। ऐस्ट्रनॉट के बारे में रोचक बातें : स्पेस में गुरुत्वाकर्षण बल (Gravity) न होने से अंतरिक्ष यात्री को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

Table of Contents

अंतरिक्ष में यात्री कैसे चलते हैं

चूंकि स्पेस में ग्रैविटी नहीं होती है इसलिए अंतरिक्ष में यात्री चलते नहीं है बल्कि उड़ते रहते हैं। अंतरिक्ष में रॉकेट के अंदर चलने के लिए यात्रियों को अपने आस-पास की सतहें, हैन्डल आदि पकड़कर खुद को आगे या पीछे की ओर धक्का देकर, लहराते हुए (float) एक जगह से दूसरी जगह जाना होता है।

अगर अंतरिक्षयात्री को किसी कार्य की वजह से रॉकेट से बाहर निकलकर शून्य अंतरिक्ष में स्पेस वॉक के लिए जाना होता है तो उन्हें सबसे पहले कुछ खास तरह के कपड़े पहनने होते हैं जिसे स्पेस सूट कहते हैं। अगर उन्हें रॉकेट, उपग्रह आदि की सतह पर कोई रिपेयर वर्क करना होता है तो वे बाहर लगे हैन्डल्स आदि से खुद को सुरक्षा रस्सी (Safety tether) के जरिए बांधकर कार्य करते हैं, जिससे वे शून्य अंतरिक्ष में न बह जाएं।

अगर किसी स्पेशल प्रोजेक्ट या बचाव अभियान में उन्हें शून्य अंतरिक्ष में स्पेसवॉक करना है तो इसके लिए अंतरिक्षयात्री अपने स्पेससूट में एक छोटा Propulsion system लगाते हैं जिसे SAFER कहते हैं। अंतरिक्षयात्री के लिए SAFER एक तरह का लाइफजैकेट के समान है, जिसे पीठपर बांध लिया जाता है। SAFER में नाइट्रोजन जेट थ्रस्टर लगे होते हैं, जिसे चलाकर शून्य अंतरिक्ष में कुछ देर के लिए रस्सी आदि की सुरक्षा के बगैर भी अंतरिक्षयात्री भ्रमण कर सकते हैं।

अंतरिक्ष में आदमी कैसे रहते हैं | how astronaut live in space

1) आप ध्यान से देखेंगे तो पायेंगे कि अंतरिक्ष यात्री ज्यादातर फोटोज़, Live Video में Astronauts हाथ बांधे (Folded Hands) हुए नजर आते हैं। हमें ऐसा लग सकता है कि ये तो एक सामान्य बात है पर असलियत कुछ और ही होती है। 

ये रोचक सवाल एक व्यक्ति ने अंतरिक्ष यात्री Scott Kelly से पूछा। ये सवाल Reddit वेबसाईट के एक खास प्रोग्राम AMA( Ask Me Anything) में पूछा गया। लोग कोई भी सवाल पूछ सकते थे और उसका जवाब पृथ्वी से सैकड़ों किलोमीटर दूर International Space Station से स्कॉट केली Live जवाब दे रहे थे। 

Scott Kelly एक अमेरिकन एस्ट्रोनॉट हैं जोकि अंतरिक्ष में 520 दिन (1 साल 5 महीने 5 दिन) रह चुके हैं। Scott Kelly ऐसे पहले अमेरिकन अंतरिक्षयात्री हैं जिन्होंने लगातार एक साल से ज्यादा समय अन्तरिक्ष में बिताया। 

अंतरिक्ष यात्री स्पेस में

उस सवाल के जवाब में Scott Kelly ने बताया – अन्तरिक्ष में इस तरह हाथ मोड़े रहने का एक खास कारण होता है. आप हाथ अपने साइड में नहीं रख सकते जिस प्रकार कि हम पृथ्वी पर रखते हैं।

कारण हैं गुरुत्वाकर्षण शक्ति का न होना. इसलिए अगर आप अपने हाथ मोड़ कर न रखे तो वो इधर-उधर हिलते रहते हैं. चूंकि ऐसा बड़ा ही असुविधाजनक होता है अतः हाथ मोड़ कर रखना ही सबसे आसान तरीका है।

Scott Kelly ने आगे कहा – मुझे बड़ा अजीब लगता है जब मेरे हाथ मेरे आगे Frankenstein के जैसे तैरते रहते हैं। इसलिए मैं हाथ मोड़े (Folded Hands) रखता हूँ और सोते समय भी हाथों को स्लीपिंग बैग के अन्दर रखता हूँ। 

2) अंतरिक्ष में आदमी कैसे शौच-मूत्र करते हैं | How Astronauts poop in space

अगर रॉकेट से कोई छोटी यात्रा है तो अंतरिक्ष यात्री एक स्पेशल डायपर MAG प्रयोग करते हैं। लेकिन अगर अंतरिक्ष में कुछ दिन बिताने होते हैं तो स्पेशल टॉइलेट प्रयोग करना होता है जोकि ज़ीरो ग्रैविटी में भी काम करते हैं। 

आप सोचेंगे कि ग्रैविटी नहीं होगी तो सब उड़ने लगता होगा मगर ऐसा नहीं है। इसके लिए टॉइलेट में पॉवरफुल वैक्युम क्लीनर लगे होते हैं जोकि सभी अपशिष्ट को खींच लेते हैं। इस Toilet में पानी नहीं प्रयोग होता, पेपर वाइप या वेट वाइप (गीले कागज) का प्रयोग करते हैं। 

3) अंतरिक्ष में यात्री क्या खाते हैं | What Astronauts Eat in space

शुरुआती स्पेस मिशन के दिनों में अंतरिक्षयात्री सूखे भोजन (Freeze dried foods) और सूखे पेय पदार्थ ले जाते थे, जिसमें खाने से पहले ठंडे या गरम पानी को मिलाकर खाया जाता था। आज अंतरिक्षयात्रियों के भोजन में पसंद के हिसाब से ढेरों विकल्प मौजूद हैं और पहले की तुलना से स्वाद, क्वालिटी में भी बहुत अंतर आ चुका है।

अंतरिक्ष यात्रियों के लिए सारा भोजन Space Food Systems Laboratory में कड़ी क्वालिटी कंट्रोल के साथ तैयार और पैक किया जाता है जिससे कि वह भोजन लंबे समय तक खराब न हो सके। इस बात का खास ध्यान रखा जाता है कि भोजन में उचित न्यूट्रीशन जरूर रहें, जिससे कि यात्रियों के शरीर में पोषक तत्वों की कमी न हो।

किसी भी पेय पदार्थ या पानी को पीने के लिए ट्यूब जैसे पैकेट को मुंह में लगाकर या पाइप (straw) से पिया जाता है, नहीं तो उस लिक्विड की छोटी-छोटी बूंदें हवा में फैलकर इधर-उधर जा सकती हैं और मशीनों को गंदा, खराब कर सकती हैं।

हालांकि आज भी अंतरिक्षयात्री Ready-to-Eat food (खाने के लिए तैयार पैक्ड भोजन) ही लेकर अंतरिक्ष में जाते हैं। रॉकेट में भोजन को गरम करने की सुविधा तो होती हैं लेकिन पूरा भोजन बनाने की सुविधा नहीं होती है। अब तो अंतरिक्षयात्री अपने पसंद के अनुसार कुछ मात्रा में कच्चा भोजन, फल, ड्रिंक, आइसक्रीम, कैन्डी, कुकीज आदि जैसी चीजें भी ले जा सकते हैं।

4) अंतरिक्ष यात्री स्पेस में पानी लेकर जाते हैं या बनाते हैं ? 

Astronauts द्वारा प्रयोग होने वाला ज्यादातर पानी पृथ्वी से ही लोड करके ले जाया जाता है। गंदे पानी को मशीन से Recycle भी किया जाता है।

अंतरिक्ष में आदमी नहाने के लिए शॉवर नही लेते बल्कि कपड़े को गीला करके शरीर को पोंछते हैं। Space में खास तरह का Rinse less soap और Shampoo प्रयोग करते हैं जिसे छुड़ाने के लिए बहुत कम पानी लगता है। 

Astronaut ke bare mein
फोटो स्रोत: Scott Kelly स्पेसक्राफ्ट में

5) ऐस्ट्रनॉट के स्पेस सूट की खासियतें | about Space suit

Space में बाहर जाते समय अंतरिक्षयात्री Space Suit पहनते हैं। ये स्पेस सूट बहुत स्पैशल मटेरियल से बना होता है। Space suit का वजन 127 किलोग्राम के लगभग होता है। 

इस सूट में न तो आग लग सकती हैं और न ही गर्मी से पिघल सकता है। ये सूट खगोलयात्री को अत्यधिक ठंडी (-270 डिग्री सेंटीग्रेड) और बहुत ज्यादा गर्मी (1260 डिग्री सेंटीग्रेड) से बचा सकता है। 

Q: अंतरिक्ष में जाने वाली पहली महिला कौन थी

A: रशियन अंतरिक्षयात्री Valentina Tereshkova, 16 जून 1963 को Vostok 6 Space Capsule से अंतरिक्ष में गई थीं।

Q: अंतरिक्ष में कैसे जाते हैं ?

A: किसी शक्तिशाली रॉकेट में बैठकर अंतरिक्ष में जाते हैं।

#अंत में एक ऐसी कहानी जिसे आपने कई बार इंटरनेट, फ़ेसबुक पर पढ़ा होगा, यकीन भी कर लिया होगा मगर ये असल में एकदम कोरी गप्प है। 

कहानी ये है कि जब American Astronauts को पता चला कि Space में पेन से लिखना संभव नहीं है तो NASA ने मिलियन डॉलर्स खर्च करके एंटी-ग्रेविटी पेन बनाई, जबकि रशियन अंतरिक्षयात्रियो ने इसके उलट पेंसिल से ही लिख कर अपना काम चला लिया. असल में यह कहानी बस एक Myth है इसका वास्तविकता से कोई सम्बन्ध नहीं है.

इन सब बातों से आप अंदाज़ा लगा सकते हैं कि अंतरिक्ष (स्पेस) में आदमी किस प्रकार जीवन व्यतीत करते हैं। ऐस्ट्रनॉट के बारे में जानकारी दोस्तों को बताने के लिए फ़ेसबुक, व्हाट्सप्प पर शेयर जरूर करें जिससे अन्य लोग भी ये जानकारी पढ़ सकें। 

यह भी पढ़ें :

3 ऐसे गजब रोबोट जो फ्यूचर से आए लगते हैं

दुनिया की सबसे बड़ी गाड़ी Bagger288 देखिए

दुनिया की सबसे बड़ी बिल्डिंग गीगाफैक्ट्री कहाँ है ? क्या बनाती है ?

कुतुबमिनार के पास अशोक लौह स्तम्भ में जंग न लगने का कारण पता चल गया

भविष्य है ये अनोखा सोलर एरोप्लेन जो बिना रुके कई दिनों तक उड़ता है

कई बार हम मिनरल वाटर की जगह पैकेज़्ड ड्रिंकिंग वाटर खरीद लेते हैं

source :

https://www.nasa.gov/missions/shuttle/f_saferspacewalk.html

https://www.kennedyspacecenter.com/blog/food-in-space

https://www.nasa.gov/audience/foreducators/stem-on-station/dayinthelife/

https://en.wikipedia.org/wiki/Scott_Kelly_(astronaut)

Share on WhatsApp

1 thought on “अंतरिक्ष में लोग कैसे रहते हैं, यात्री कैसे चलते हैं और क्या खाते हैं”

  1. इतनी उपयोगी जानकारी साझा करने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद। मैं इसे दूसरों के साथ जरूर शेयर करूंगा।

    Reply

Leave a Comment