दुनिया का सबसे सस्ता AC : भारतीय कंपनी Tupik का Bed AC

दुनिया का सबसे सस्ता AC : भारतीय कंपनी Tupik का Bed AC

World’s cheapest air conditioner : TUPIK

कुछ दिन पहले Whatsapp पर एक फॉरवर्ड मेसेज मिला, Tupik दुनिया का सबसे सस्ता एसी. मेसेज में बताया गया था कि गुजरात स्थित एक भारतीय कंपनी Tupik ने नाममात्र बिजली में चलने वाला Air conditioner बनाया है. इस मेसेज की सच्चाई जानने के लिए मैंने इन्टरनेट पर सर्च किया तो Tupik की वेबसाइट (www.tupik.in) पर विस्तृत जानकारी मिली.

क्या और कैसा है Tupik AC :

– Tupik एक बेड एसी है जिसे डबल बेड, सिंगल बेड पर लगाया जाता है. इसमें स्ट्रक्चर, फोम शेल्टर मटेरियल, हीट एक्सचेंजर यूनिट, रिमोट और यूजर मैन्युअल दिया जाता है. यह एसी 400 वाट बिजली खर्च करता है, मतलब तकरीबन 3 बल्ब के बराबर. किसी भी परम्परागत ac की तुलना में Tupik बहुत कम बिजली खर्च करता है.

cheapest ac in world Tupik
Cheapest ac in world by Tupik

– Tupik ac का वजन 13 किलो है और यह साइज़ में कॉम्पैक्ट है. इस एसी की फिटिंग में किसी खास वायरिंग और इलेक्ट्रीशियन की आवश्यकता नहीं होती है. इसे एक अकेला व्यक्ति भी सेटअप कर सकता है. एक 5 एम्पीयर के प्लग से इसे बिजली सप्लाई दीजिये और यह चालू हो जायेगा.

Tupik AC की खासियतें :

– कम्पनी का दावा है कि यह एसी किसी पेडस्टल पंखे से भी कम आवाज़ करता है. किसी भी बेड साइज़ से कोई फर्क नहीं पड़ता, आप इसे अपने बेड साइज़ के हिसाब से फिट कर सकते हैं.

– सामान्य एयर कंडीशनर की तरह Tupik भी हवा ठंडी करने के लिए R134 रेफ्रीजरेंट का प्रयोग करता है, जोकि इको फ्रेंडली है. यह Air conditioner ठंडियों में गर्म करने का काम भी करता है. इस एसी को लगाने के बाद आप खिड़की भी खोल सकते हैं. खिड़की खोलने से यह एसी और भी बढ़िया तरीके से काम करता है.

– गर्मी, बारिश या ठंडी का हो सीजन, Tupik bed ac हर मौसम में कारगर है. एसी चलाने पर 3 मिनट में कंप्रेसर ठंडी हवा देना शुरू कर देता है. यह air conditioner 9 डिग्री से 13 डिग्री का ठंडा तापमान देता है. टुपिक कंपनी का कहना है कि यह एसी 50 डिग्री के इंडोर तापमान में भी काम करता है.

cheapest ac in india tupik

– इस एसी को सीधी धूप से बचाएं और खिड़कियाँ खुली रखें. इस एसी को चलाने के लिए बस इलेक्ट्रिसिटी चाहिए. इसके अतिरिक्त  कोई पानी, बर्फ, गैस, बैटरी आदि की जरुरत नहीं है. यह एसी जनरेटर, ups, बैटरी, सोलर पॉवर से भी चलाया जा सकता है. Tupik AC एक साल की गारंटी के साथ आता है. AC की सफाई के लिए बस इसके फिन्स और फिल्टर्स को साफ़ करने की आवश्यकता पड़ती है.

– इस AC के दो मॉडल खरीदने के लिए ये लिंक देख सकते हैं Tupik Smart 365 Air Conditioner Sbtpk-18s, Tupik Smart 365 Air Conditioner DBTPK – 20S. यह कंपनी अहमदाबाद में स्थित है. इस एसी के खोजकर्ता दो बिज़नसमैन रवि पटेल और केतन पटेल हैं.

– घर में AC लगवाने वालों की सबसे बड़ी चिंता भारी भरकम बिजली का बिल होता है. टुपिक एसी बिजली की बचत करके कुछ ही महीनों में अपनी कीमत वसूल कर सकता है. अपनी तरह का अनोखा Tupik Air conditioner कम बजट में एसी का आनन्द चाहने वालों के लिए एकदम उपयुक्त है.

यह भी पढ़ें :

कौन सा कैमरा लूँ , खरीदने से पहले इन मुख्य बातों को ध्यान में रखें

भारतीय प्लास्टिक प्लेट में खा रहे हैं और जर्मन पत्तों के बने दोने, पत्तल अपना रहे हैं

चौंकिए नहीं ! पूरी दुनिया के 80% से ज्यादा चश्में एक ही कम्पनी बनाती है : Luxottica

शेयर बाजार से जुड़े 13 आश्चर्यजनक फैक्ट्स और अविश्वसनीय कहानियाँ

EnChroma चश्मे लगाकर कलर ब्लाइंड लोग भी अब रंगों को देख सकेंगे

BTW यानि बिट्टू टिक्की वाला के सतीराम यादव : ठेले से रिटेल चेन का सफ़र