एक ऐसा शहर जोकि अंडरग्राउंड बसा हुआ हैं, 6 फोटो देखिये

ऑस्ट्रेलिया का Coober Pedy अंडरग्राउंड शहर :

Coober Pedy underground shahar
फोटो स्रोत

अगर आप सोचते हैं कि एक ऐसा शहर जहाँ के लोग underground घरों में रहते हैं वह जगह अफ्रीका या किसी पिछड़े देश में होगी तो ऐसा नहीं है. ऑस्ट्रेलिया का Coober Pedy जहां पर न सिर्फ लोग अंडरग्राउंड रहते हैं बल्कि दुकान, बाज़ार, होटल तक सब कुछ आपको underground मिलेगा. Coober Pedy ऑस्ट्रेलिया की राजधानी कैनबरा से 1000 मील दूर है.

Underground Hotel coober Pedy australia
फोटो स्रोत : अंडरग्राउंड शयनकक्ष

इस शहर के बनने की शुरुआत सन 1917 में हुई. प्रथम विश्व युद्ध के बाद जब सैनिक घर लौटे तो उन्होंने यहाँ पर ‘ओपल’ जोकि एक महंगा रत्न होता है, पाने के लिए जमीन की खुदाई शुरू की. बहुत से सिपाहियों ने उसी समय से उन गुफाओं में अपना घर बना लिया, जिससे कि वह भीषण गर्मी से बच सकें. गर्मियों में यहां का टेंपरेचर 120 डिग्री फारेनहाइट तक पहुंच जाता है और इस जगह पर बारिश भी बहुत कम होती है, अतः यह एक आसान और बढ़िया उपाय था.

Underground market Coober Pedy australia
फोटो स्रोत : मार्केट वो भी अंडरग्राउंड

धीरे-धीरे ओपल की माइनिंग तो कम होती गई पर इस कस्बे के रहने वालों ने बेकार पड़ी खाली गुफाओं में अपना परमानेंट आवास बनाना शुरु कर दिया. उसके बाद से यह बढ़ता ही चला गया और आज ओपल की माइनिंग खत्म हो चुकी है तब भी वहां पर लोगों का रहना अभी नहीं रुका है.

यहां पर जगह-जगह पर जमीन से निकली हुई चिमनियाँ है और कई साइन बोर्ड भी लगे हुए हैं जोकि लोगों को सचेत करते हैं कि वो सावधानी पूर्वक चलें अन्यथा वह गिर कर किसी के अंडरग्राउंड घर में गिर सकते हैं या किसी खाली पड़ी हुई गुफा के अंदर जा सकते हैं.

coober-pedy
फोटो स्रोत

इन अंडरग्राउंड घरों में इंटरनेट, बिजली, पानी जैसी सारी सुबिधायें हैं, अगर नहीं है तो सिर्फ सूरज की धूप. ऊपर से देखने पर आप को लगा कि पता नहीं अंदर से यह जगह कैसी दिखती होगी लेकिन अगर आप अंदर जाकर देखेंगे तो आपको एहसास होगा यहां लोगों ने अच्छे खासे, खूबसूरत घर बना रखे हैं.

जिनमें न सिर्फ सारी सुविधाएँ हैं बल्कि कुछ लोगों ने तो बाकायदा स्विमिंग पूल भी बनवा रखे हैं. आज दुनिया भर से लोग इस जगह को देखने के लिए आते हैं और इन घरों में रहने वाले लोग उन्हें बाकायदा इन जगहों का गाइडेड टूर कराते हैं.

ऑस्ट्रेलिया
फोटो स्रोत

यहां अंडरग्राउंड ही अच्छे बढ़िया क्लब भी मौजूद हैं जहां आप पूल का गेम खेल भी सकते हैं. यहाँ जमीन से 55 फीट की गहराई पर एक चर्च भी बना हुआ है. यहां पर अंडरग्राउंड होटल भी है जहां आप $150 देकर रात बिता सकते हैं. यहाँ का सुपरमार्केट भी अंडरग्राउंड ही है.

इस शहर के बारे में बहुत कम लोगों को ही पता है, हो सकता है कि आप भी कभी इस शहर की सडकों से गुजरें और इस जगह को देखकर आप अंदाज़ा भी न लगा पायें कि आपकी गाड़ी और रोड के नीचे किसी का घर भी हो सकता हैं.

Underground city Coober pedy
फोटो स्रोत : अंडरग्राउंड चर्च

Comments are closed.