जर्मनी के अनोखे इनडोर बीच के बारे में 5 फैक्ट्स | Tropical Islands Resort, Germany

Germany का Tropical Islands Resort :

जर्मनी का Tropical Islands Resort, Krausnick एक ऐसा बीच रिसोर्ट है, जहाँ आप कड़ाकेदार ठंडी के मौसम में भी धूप, समुद्री बीच, जंगल-बगीचा, झील, झरने और सुहावने मौसम का मज़ा ले सकते हैं. बर्लिन शहर के दक्षिण में बना यह अनोखा रिसोर्ट एक बहुत ही बड़े हाल के अन्दर बना हुआ है. यह हॉल सोवियत मिलिट्री का एयरक्राफ्ट हैंगर हुआ करता था. हॉल की  विशालता का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि यह स्टेचू ऑफ़ लिबर्टी को भी ढंक सकता है.

Islands resort inner view

सन 2004 में खुला यह रिसोर्ट 1181 फीट लम्बा, 689 फीट चौड़ा और 351 फीट ऊँचा है. असली समुद्र से 200 मील दूर बनाया गया यह समुद्री बीच और पार्क उत्कृष्ट इंजीनियरिंग का लाजवाब उदाहरण है. इस रिसोर्ट में वाटर स्लाइड्स, रेस्टोरेंट, इवनिंग शोज़, एडवेंचर पार्क, रात में रुकने के इंतजाम, बीच पर टेंट लगाने की सुविधा और लग्ज़री होटल रूम की भी सुविधा है.

islands resort Adventure park

इस रिसोर्ट हॉल के अंदर हमेशा 26 डिग्री सेंटीग्रेड का सुहावना तापमान, नमी 40-60 % मेन्टेन की जाती है. पार्क कई अलग अलग थीम के अनुसार बंटा हुआ है जैसे ट्रॉपिकल विलेज, रेन फारेस्ट, बाली लैगून. हरे-भरे Rain Forest क्षेत्र में 600 तरह के 50,000 से अधिक पौधे लगायें गयें है. बाली लैगून नामक भाग में स्पा, झरने और एक हॉट एयर बैलून भी है, जोकि हॉल के अंदर उड़ता है.

Islands resort Balloon

रिसोर्ट में 13 तरह के रेस्टोरेंट, बार और लाउन्ज हैं. Tanjong नाम की मलेशियन कम्पनी द्वारा बनाये गए इस पार्क रिसोर्ट को 500 लोगों का स्टाफ चलाता है. यह रिसोर्ट पूरे साल 24 घंटे खुला रहता है. रिसोर्ट में The Tropical Sea नामक मुख्य स्वीमिंग पूल समुद्री इफ़ेक्ट पैदा करता है. यह पूल 140 मीटर लम्बाई, 4-5 फीट की गहराई के 47000 स्क्वायर फीट एरिया में फैला हुआ है. पूल के बाहर 200 मीटर में बलुई बीच फैला हुआ है.

tropical islands resort tent

Tropical Islands Resort एक बार में 6000 लोगों को हैंडल कर सकता है. हॉल में अल्ट्रावायलेट लाइट्स रिफ्लेक्टर लगाये गयें हैं जोकि सुहावनी धूप पैदा करते हैं. 8 फुटबॉल के मैदान के जितना बड़ा यह बीच पार्क वाकई भव्य है.

tropical islands resort top view

यह भी पढ़ें :

रशिया के बारे में 15 अनोखी बातें जो बहुत कम ही लोग जानते हैं | Interesting Facts about Russia

चीन का Three Gorges बांध जिसने पृथ्वी के घूमने की गति धीमी कर दी | Three Gorges Dam facts

एक ऐसा शहर जोकि अंडरग्राउंड बसा हुआ हैं, 6 फोटो देखिये

सेंट्रल पार्क न्यूयॉर्क : खूबसूरत पार्क से जुड़े 9 अनोखे फैक्ट्स | Central Park New York

अरब देश (UAE) पानी की कमी पूरी करने के लिए अंटार्टिका से आइसबर्ग खींचकर लायेगा

वैक्स मॉडल म्यूजियम देखने लन्दन नहीं Sunil’s Celebrity Wax Museum, लोनावाला आइये

मुंबई में खुल गया है भारत का पहला कैप्सूल होटल Urban pod : देखिये फोटोज

Comments