Delhi Auto Expo 2016 में लांच की जाने वाली 9 नयी कारें देखिये

By | 16/01/2016

5 से 9 फरवरी तक होने वाला Delhi Auto Expo 2016 दुनिया के सबसे बड़े कार शो में से एक माना जाता है. पिछले साल की तरह इस साल भी यह Auto Expo ग्रेटर नॉएडा के  इंडिया एक्सपो मार्ट में आयोजित किया जायेगा. इस बार के Auto Expo में 85 से ज्यादा नई कारों के मॉडल, पुरानी कारों के नए वर्ज़न, 2-व्हीलर्स और कमर्शियल गाड़ियाँ पेश की जाएँगी.

भारतीय कंपनियों के साथ ही शीर्ष विदेशी कम्पनियाँ भी भारतीय बाज़ार में उतारे जाने वाले नए मॉडल्स का प्रदर्शन करेंगी. सम्भावना है कि Delhi Auto Expo 2016 में करीब 1 लाख से भी ज्यादा लोग हर रोज़ इस मेले में नये मॉडल्स का जायज़ा लेने आयेंगे.

2016 की नयी कारे :

अब बात करते हैं उन प्रमुख कम्पनियों और 9 कार मॉडल्स की, जिनके आने से पहले ही बाज़ार में हलचल छाई हुई है :

Maruti Suzuki Vitara Brezza :-

मारुति सुजुकी विटारा ब्रेज़ा

फोटो स्रोत: मारुति सुजुकी विटारा ब्रेज़ा

मारुति सुज़ुकी की यह कार Ford EcoSport और Mahindra TUV300 जैसे मॉडल्स से लिए कॉम्पीटिशन करेगी. यह ऐसा पहला मॉडल है जिसे पूर्णतः एक भारतीय इंजिनीयरिंग टीम ने बनाया है. इस कार की कीमत 5.5 लाख से 8.2 लाख के करीब मानी जा रही है.

Maruti Ignis :

ये भी पढ़ें   विजय शेखर शर्मा की जीवनी और Paytm की शुरुआत कैसे हुई
Maruti Ignis

फोटो स्रोत : मारुति इग्निस 

4 मीटर से छोटी मारुति की इस Compact SUV की कीमत 4 से 6 लाख के लगभग होगी. यह  5 सीटर कार दो पेट्रोल इंजन वर्जन 110bhp,1.0 लीटर Turbocharged Boosterjet engine और 88bhp,1.2 लीटर Dualjet में पेश की जाएगी.

Tata Zica :

Tata Zica 2016

फोटो स्रोत : टाटा जिका 

लगभग 4 से 4.5 लाख के दाम वाली यह कार टाटा इंडिका की जगह लेगी. ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि भारत में इसके कमर्शियल एड में महान फुटबॉलर Lionel Messi नजर आएंगे, जिन्हें हाल ही में टाटा ने अनुबंधित किया है. माना जा रहा है कि टाटा की यह कार उनके पुराने मॉडल्स से हटकर एकदम नयी और स्टाइलिश होगी. इस कार का इंजन भी खुद टाटा ने ही बनाया है. पेट्रोल के साथ ही डीजल वर्ज़न में भी यह कार पेश की जाएगी.

Tata Nexan :

टाटा नेक्सान

फोटो स्रोतटाटा नेक्सान 

6.5 से 9 लाख के बीच दाम वाली यह Compact SUV फोर्ड की EcoSport, Renault की Duster और Nissan की Terrano को टक्कर देगी. यह कार 2014 के ऑटो शो में एक कांसेप्ट कार के रूप में पेश की गयी थी. 2016 के शुरुआती महीनो में ही इस कार को बाज़ार में उतार दिया जायेगा.

Tata Hexa :

टाटा हेक्सा

फोटो स्रोत : टाटा हेक्सा 

13 से 18 लाख कीमत वाली यह SUV कार 6 सीटर होगी. यह कार Chevrolet Captiva और Hyundai Santa Fe के बाज़ार में सेंध लगाएगी. इस कार में 2.2 लीटर का 4 सिलिंडर वाला 154 bhp का डीजल इंजन दिया गया है. 6 स्पीड ट्रांसमिशन वाली यह गाडी 4 व्हील ड्राइव  मॉडल में भी उपलब्ध होगी.

Honda BR-V :

हौंडा बीआर-वी

फोटो स्रोत : हौंडा बीआर-वी

8 से 12 लाख की कीमत वाली यह कार Renault Duster और Hyundai Creta, Mahindra Scorpio से कॉम्पीटिशन करेगी. 7 सीटर वाली यह SUV 6 आकर्षक रंगों में उपलब्ध होगी. यह SUV दो इंजन वर्ज़न, 1.5 लीटर i-VTEC पेट्रोल और 1.5 DTEC डीजल इंजन में पेश की जाएगी.

Mahindra KUV-100 :

महिंद्रा केयूवी 100

फोटो स्रोत : महिंद्रा केयूवी 100

हालांकि यह कार आज 15 जनवरी के दिन Mahindra की ओर से आधिकारिक रूप से बाज़ार में उतार दी गयी पर आम जनता के लिए यह पहली बार Delhi Auto Expo 2016 में दिखाई देगी. 4 मीटर से छोटी इस कार की कीमत 4.42 लाख से शुरू होकर 6.76 लाख तक है. Mahindra KUV-100 भारतीय बाज़ार में अभी तक की सबसे सस्ती SUV कार है.

Ford Mustang :

फोर्ड मस्टैंग

फोटो स्रोतफोर्ड मस्टैंग 

फोर्ड की प्रीमियम कार Mustang का बेसब्री से भारत में इंतज़ार किया जा रहा था, अंततः Delhi Auto Expo 2016 में इसे पेश किया जा रहा है. इस कार को बेहद आकर्षक कम कीमत पर भारतीय बाज़ार में उतारा जायेगा. इस कार में नया 4 सिलिंडर का 2.0 लीटर V8 Turbocharged Ecoboost engine दिया गया है.

Datsun Redi-go :

डाटसन रेडी-गो

फोटो स्रोत : डाटसन रेडी-गो

2.5 लाख की शुरुआती कीमत वाली यह कार Renault KWID से भी सस्ती होगी. इस कार का Maruti के ace Alto 800, Renault KWID और Hyundai EON से कड़ा मुक़ाबला रहेगा. इस कार में 800cc का 3 सिलिंडर पेट्रोल इंजन दिया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *