हिंदी में Tech Review / Knowledge के 2 बढ़िया Youtube चैनल

जब आपको मोबाइल, लैपटॉप अथवा कोई सा भी electronic gadget लेना हो तो पहले आप क्या करते हैं ? इंटरनेट पर उसका एड देखते है, tech-review पढ़ते हैं और गूगल पर सर्च करते हैं,  फिर अपनी पसंद का गैजेट लेते हैं. यह प्रक्रिया इतनी आसान नहीं होती क्योंकि Indian market में Mobile और इलेक्ट्रॉनिक आइटम बनाने वाली भारतीय कंपनियों की भरमार है सिर्फ रिव्यु पर से भी पढ़कर, बिना देखे सुने कोई भी गैजेट लेने का मन नहीं करता है.

ऐसी स्थिति में एक बढ़िया उपाय यह है कि Youtube पर उस इलेक्ट्रोनिक गैजेट का रिव्यू वीडियो देख सकते हैं. आज Youtube पर ऐसे रिव्यु करने वालों की भरमार है खास करके मोबाइल के रिव्यू. सैकड़ों ऐसे Youtube चैनल हैं और स्वतंत्र रिव्युअर है जो बाजार में आए हुए नए-पुराने mobile आदि गैजेट्स का रिव्यू लगातार पोस्ट करते रहते हैं.

Youtube video को देखने का फायदा यह है कि आप मोबाइल या गैजेट वास्तव में कैसा दिखता है उसकी performance कैसी है, कैमरा आदि कैसा है इसका पता लगा सकते हैं.

हिंदी टेक यूट्यूब चैनल – Hindi YouTube Tech Review Channel : 

वैसे तो Youtube पर रिव्यु करने वालों की भरमार है पर हिंदी भाषा में Tech review करने वालों की संख्या गिनती में है. हिंदी भाषा में रिव्यु करने वालों में सर्व प्रमुख हैं प्रवाल शर्मा जिनके Youtube चैनल का नाम है शर्माजी टेक्निकल (Sharmajitechnical). मूलतः राजस्थान के रहने वाले प्रवाल शर्मा बेंगलुरु में ABB में सपोर्ट इंजीनियर के पद पर कार्यरत थे.

अपने YouTube चैनल की सफलता देखते हुए उन्होंने फुल टाइम यूट्यूब रिव्युअर बनने का निर्णय लिया. इसीलिए प्रवाल शर्मा ने अपनी नौकरी को इस्तीफा दिया और बंगलोर छोड़ दिया. अब वह दिल्ली में रहते हैं और एक प्रोफेशनल फुलटाइम YouTube Reviewer हैं.  प्रवाल मूलतः राजस्थान के रहने वाले हैं.

आइये जानते हैं कि ऐसी क्या खासियत है प्रवाल जी के चैनल शर्माजी टेक्निकल (Sharmaji Technical) में जिसकी वजह से उसके 2,32,737 से भी ज्यादा सबस्क्राइबर है.

शर्माजी टेक्निकल (Sharmaji Technical) :

हिंदी भाषा का प्रयोग : प्रवाल जी के सभी रिव्यु हिंदी भाषा (Hindi lanuage) में होते हैं,  जिससे कि हिंदी भाषियों के लिए यह सर्वथा आसानी से ग्राह्य है.

नियमित रिव्यू : प्रवाल अपनी नौकरी की व्यस्तता के बावजूद भी अपने चैनल के लिए वीडियो बनाने का समय निकाल लेते हैं और प्रतिदिन टेक-न्यूज़ या गैजेट रिव्यू वीडियो के नए-नए वीडियो पोस्ट करते हैं. बाज़ार में आने वाले या नए आये हुए गैजेट का रिव्यू प्रवाल जी उसी दिन या अगले 2-3 दिन में कर देते हैं. प्रवाल जे के रिव्यू निष्पक्ष होते है और वो गैजेट लेने या न लेने दोनों ही बातें बताते हैं.

टेक-सलाह : वैसे तो शर्मा जी अपने वीडियो में हर गैजेट का विस्तार से review करते ही हैं पर फिर भी अगर आपकी कोई शंका या सवाल हो तो आप उनके लाइव वीडियो सेशन के जरिए उनसे सवाल पूछ सकते हैं. हर शनिवार रात 10:00 बजे से शर्मा जी अपने Live video session में जो कि करीब 1 घंटे चलता है, लोगों की problems का solution करते हैं और अपनी suggestion देते हैं.

अपनी इन खूबियों के साथ ही शर्मा जी के प्रस्तुति का अंदाज सटीक, हल्का-फुल्का और कुछ हास्य-व्यंगात्मक भी रहता हैं जिससे कि इनके वीडियो बड़े ही interesting होते हैं.

टेक्निकल गुरुजी (Technial Guruji) :

यह YouTube चैनल 18 अक्टूबर  2015  को शुरू हुआ और बड़ी ही तेजी से लोकप्रिय हुआ है. 5,94,245 से भी ज्यादा लोगों ने यह चैनल सबस्क्राइब किया है. इस चैनल के कर्ता-धर्ता है, गौरव चौधरी.  गौरव दुबई में रहते हैं और नित नए विषयों पर  Technical knowledge वीडियोज बनाते रहते हैं. जहां शर्मा जी मुख्यतः नए गैजेट का रिव्यू करते हैं गौरव ऐसे टेक्निकल तथ्यों / विषयों के बारे में वीडियो बनाते हैं जिनके बारे में हम अक्सर सुनते रहते हैं पर हमें कुछ पता नहीं होता.

गौरव भी मुख्यतः राजस्थान से है और उन्होंने BITS Pilani से अपनी पोस्ट ग्रेजुएशन की है. बचपन से ही Technical gadgets के प्रति गहरा लगाव और साथ ही Technical education background होने के की वजह से गौरव इन वीडियोज में बड़ी ही सहजता से इन विषयों को समझाते हैं.

गौरव के वीडियो बमुश्किल 8-10 मिनट के होते हैं पर वीडियो को देखने के बाद आप को पता चलेगा कि आप ने कितनी सारी जानकारी प्राप्त कर ली. इसका कारण है उनकी वीडियो की टाइट editing और कसी हुई प्रस्तुति.

इन दोनों चैनलों के माध्यम से आप हिंदी भाषा में बढ़िया हिंदी Tech Review / Knowledge नॉलेज तो प्राप्त करते ही हैं साथ ही समय समय पर बड़ी आसानी से बढ़िया इनाम भी जीत सकते है, कैसे ? यह जानने के लिए तो बस आप इन चैनल्स को subscribe करें और इनके videos देखें.

Shabdbeej 2015-2016 © All rights reserved.