टैटू मिटाने के 5 घरेलू उपाय | Tattoo Removal Hindi

Tattoo हटाने के 2 सबसे मुख्य और कारगर उपाय Laser surgery और Operation है. घर पर टैटू मिटाने के लिए 5 घरेलू उपाय आप प्रयोग कर सकते हैं. Tattoo बनवाने का Fashion दुनिया में बहुत पुराना है. अलग-अलग प्रकार के टैटू लोग सदियों से बनवाते आ रहे हैं.

आपने नानी-दादियों के हाथ में भगवान का नाम, फूल, पति का नाम आदि बना हुआ जरुर देखा होगा. लोग त्योहारों में लगने वाले मेले में Tattoo (गोदना) बनवाते थे. आज टैटू बनवाना एक Art बन गयी है और इसे Cool होने की निशानी समझा जाता है.

tattoo hataye ghar par kaise

टैटू हटाने का घरेलू उपाय : 

1. नमक और निम्बू का रस – टैटू हटाने के लिए नमक और नीम्बू का मिश्रण लगायें. करीब 100 ग्राम नमक (6 चम्मच) में नींबू का रस मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनायें. अब रुई का टुकड़ा इस मिश्रण में लगाकर Tattoo पर 30-40 मिनट के लिए रख दें. इसके बाद टैटू वाली जगह को गर्म पानी से धो दें. कुछ लोगों में इस प्रयोग से निशान बन सकता है, जोकि कुछ समय बाद हट जाता है.

2. नमक, शहद, दही और एलोवेरा (घृतकुमारी) का मिश्रण – टैटू हटाने के लिए 2 चम्मच एलोवेरा का गूदा, 2 चम्मच नमक, 2 चम्मच शहद, 2 चम्मच दही एक कटोरी में लेकर मिला लें. इस मिश्रण को टैटू के ऊपर लगा दें और 30 मिनट तक लगा रहने दें. इसके बाद गर्म पानी से धो लें.

3. घर पर टैटू हटाने की क्रीम बना लें – टैटू मिटाने की यह क्रीम आप घर पर बना सकते हैं. इसके लिए Aloe Vera Gel, विटामिन E कैप्सूल, गंधाप्रसरिणी की पत्ती का गूदा (Paederia Tomentosa leaves) आवश्यकता होगी.

1 चम्मच एलोवेरा जेल, 2 Vitamin E कैप्सूल को खोलकर तेल निकाल कर मिला लें, 1 चम्मच गंधाप्रसरिणी की पत्ती का गूदा मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे Tattoo पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर इसे गर्म पानी से धो दें. दिन में 4 बार यह पेस्ट 1-2 हफ्ते तक लगायें.

Gandhaprasarni flower

Source : Gandhaprasarni

4. लैवेंडर आयल – टैटू मिटाने के लिए लैवेंडर आयल भी अच्छा उपाय है. कम समय में यह उपाय बढ़िया परिणाम देता है. स्किन पर लगाने के लिए भी यह आयल सुरक्षित है. Lavender Oil टैटू हटाने के अलावा त्वचा का लालपन, एक्ने, सनबर्न, चोट के निशान और दाग-धब्बे भी कम करता है.

लैवेंडर का तेल लगाने का तरीका – Lavender essential oil खरीद लें. यह तेल रुई के टुकड़े में लगाकर टैटू पर धीरे-धीरे मलें. दिन में दो बार सुबह, शाम इस प्रकार टैटू पर लगायें. यह बहुप्रचलित तरीका है जो बिना दर्द और समस्या के Tattoo धीरे-धीरे हल्का करके मिटा देता है.

5. नमक से रगड़ना (Salabrasion) – पानी में भीगा हुआ स्पंज का टुकड़ा लें. अब Sponge के टुकड़े में नमक लगाकर टैटू को धीरे-धीरे रगड़ें. टैटू तब तक रगड़ते रहें, जब तक कि वह स्थान खूब लाल हो जायें. इस प्रक्रिया की शुरू में थोड़ा दर्द होता है, लेकिन नमक की वजह Tattoo का स्थान हल्का सुन्न हो जाता है और दर्द हल्का हो जाता है.

नमक रगड़ने के बाद कोई एंटी-बायोटिक क्रीम टैटू की स्किन पर लगाकर पट्टी बाँध दें और 3 दिन तक ऐसे ही रहने दें. इसके बाद स्किन की उपरी परत निकलने लगेगी और Tattoo हल्का होने लगेगा. 45-60 दिन बाद आप यह प्रक्रिया पुनः दोहरा सकते हैं. सावधानी रखें कि Tattoo बहुत तेजी से न रगड़ें और Antibiotic Cream लगातें रहें, जिससे Infection न हों.

ये भी पढ़ें – 

संस्कृत टैटू के 101 Best Quotes | Tattoo in Sanskrit

चूड़ी, बिछिया, पायल पहनने के फायदे जानिए

उठक बैठक सजा देने का प्राचीन वैज्ञानिक कारण, विदेशी भी अपना रहे हैं | Uthak Baithak ki Saja

बड़ों के पैर छूने के पीछे विज्ञान छुपा है | Pair chune ke fayde

जीभ कटने या जीभ जलने पर ये आसान घरेलू उपाय आजमायें | Tongue bite home remedy