हवाई जहाज जो बिना रुके उड़ता रहता है : Solar Impulse 2 एक हकीकत है

Solar Impulse 2 एक ऐसा हवाई जहाज है जोकि सोलर ऊर्जा से उड़ता है. Solar Impulse 2 दिन में सूर्य की ऊर्जा से अपनी बैटरीयां चार्ज करता रहता है जोकि दिन और रात दोनों में उसे उड़ने के लिए शक्ति देती हैं. Solar Impulse 2 हवाई यात्रा का भविष्य है, जब हमें ईंधन के लिए पेट्रोल, गैस जैसे साधनों पर आश्रित नहीं होना पड़ेगा.

सोलर ऊर्जा विमान Solar Impulse 2

सोलर इम्पल्स 2 हवाई जहाज : Solar Impulse 2 

Solar Impulse का नया मॉडल Solar Impulse 2 आजकल दुनिया का चक्कर लगाने के अभियान पर हैं. सोलर ऊर्जा से चलने वाला हवाई जहाज Solar Impulse 2 ने दुनिया के चक्कर लगाने के अपने अभियान में 24 अप्रैल को 3 दिन और रात लगातार बिना रुके उड़कर प्रशांत महासागर को पार किया.

सिंगल सीट वाला यह निजी विमान दो स्विस नागरिकों André Borschberg और Bertrand Piccard ने बनाया है. Bertrand Piccard एक मनोवैज्ञानिक और एरोनौट है व André Borschberg एक इंजिनियर और बिजनेसमैन हैं.

Solar Impulse Team world

 Solar Impulse 2 Design :

2300 किलोग्राम वजन वाला यह हवाई जहाज मुख्यतः कार्बन फाइबर से बना हुआ है. Solar Impulse 2 के पंखो पर कुल 17,248 सोलर सेल्स लगी हुई हैं जोकि 4 बड़ी लिथियम पॉलीमर बैटरियों को चार्ज करती हैं. Solar Impulse 2 की अधिकतम स्पीड 145 किलोमीटर प्रति घंटा है. Solar Impulse 2 की लम्बाई 74 फीट, पंखो की लम्बाई 236 फीट व ऊंचाई 21 फीट है.

इस सिंगल सीट विमान में कॉकपिट की जगह एक टेलीफोन बूथ से जरा सी बड़ी है और पायलट को एक बार में 20 मिनट से ज्यादा सोने की इजाजत नहीं है. अतः दुनिया का चक्कर लगाने की यह यात्रा अलग-अलग चरणों में बटी हुई है. जिससे कि पायलट को आराम मिल सके व हवाई जहाज के हिस्सों की टेस्टिंग और रिपेयरिंग हो सके.

Solar impulse 2 Interior cockpit

Solar Impulse 2 विश्व रिकॉर्ड :

यात्रा के एक चरण के दौरान Solar Impulse 2 ने जापान से अमेरिका के हवाई द्वीप की अनवरत यात्रा की जिसने की कई रिकॉर्ड तोड़े और नए विश्व कीर्तिमान स्थापित किये. यह यात्रा कुल 8,924km की थी जिसे Solar Impulse 2 ने 5 दिन-5 रात बिना रुके लगातार उड़कर पूरा किया.

जापान से हवाई द्वीप तक उड़कर Solar Impulse 2 ने सोलर प्लेन को सबसे ज्यादा दूरी और सबसे ज्यादा समय तक लगातार उड़ने का रिकॉर्ड तोडा. साथ ही किसी भी वर्ग के हवाई जहाज की श्रेणी में सबसे ज्यादा दूरी तक लगातार हवाई जहाज उड़ाने का असंभव रिकॉर्ड कायम किया.

विश्व यात्रा के इस अभियान में Solar Impulse 2 भारत भी आया. Solar Impulse 2 ने 10 मार्च को मस्कट (ओमान) से उड़न भरी और 1593 किलोमीटर की दूरी तय करके अहमदाबाद (गुजरात) आया. 

इसके बाद 18 मार्च को अहमदाबाद (गुजरात) से वाराणसी (उत्तर प्रदेश) तक 1170 किलोमीटर की दूरी तय की और 18 मार्च को ही Solar Impulse 2 वाराणसी (उत्तर प्रदेश ) से 1536 किलोमीटर की दूरी तय करके मांडले (म्यामांर) पहुँच गया.

Solar Impulse YouTub Channel पर आप Solar Impulse 2 की यात्रा और उससे जुड़े सभी पहलुओं पर विडियो देख सकतें हैं.

1 thought on “हवाई जहाज जो बिना रुके उड़ता रहता है : Solar Impulse 2 एक हकीकत है

Comments are closed.