शारीरिक आकर्षण से जुड़े 20 आश्चर्यजनक तथ्य | Physical attraction psychology facts

शारीरिक आकर्षण सम्बन्धी फैक्ट्स  :

1) एक स्टडी के अनुसार जिन पुरूषों को भूख ज्यादा लगती है, उन्हें पतली-दुबली लडकियों के बजाय अधिक वजन वाली लडकियाँ ज्यादा आकर्षक लगती हैं.

2) जिस व्यक्ति से आप आकर्षित होते हैं, उसकी हर बात पर आप सामान्य से ज्यादा प्रतिक्रिया देते हैं. उसके द्वारा किये मजाक पर भले ही किसी हो हंसी न आये, आप हँस-हँस कर लोटपोट हो सकते हैं.

3) कई वैज्ञानिको ने इस बात को साबित किया है कि हम अपने जैसे दिखने वाले लोगों के प्रति आसानी से आकर्षित हो जाते हैं. ऐसे व्यक्ति और आपके चेहरे, रंग-रूप, नैन-नक्श, डील-डौल में कई समानतायें हो सकती हैं.

Physical attraction psychology facts

4) इस बात में कोई दो राय नहीं कि अच्छी शक्ल-सूरत वाले बच्चे स्कूल में बाकि बच्चों की तुलना में सजा कम पाते हैं.

5) ज्यादातर आकर्षक स्त्री-पुरुष जीवन के प्रति पॉजिटिव नजरिया रखते हैं.

6) प्यार भरी कोई इमोशनल बात बाएं कान में कहने पर ज्यादा असर करती है.

7) पुरुष लाल रंग के कपड़े पहने हुए स्त्री की ओर जल्दी आकर्षित होते हैं. नील रंग के वस्त्र पहने पुरुष स्त्रियों को अधिक आकर्षित करते हैं.

8) एक औरत को कोई पुरुष ज्यादा आकर्षक लगने लगता है, अगर उस पुरुष को अन्य स्त्रियाँ भी देख रही होती हैं या देखकर मुस्कुरा रही होती हैं.

9) सनग्लासेज पहनने से व्यक्ति के चेहरे में समरूपता के साथ ही रहस्यमयी लुक भी आ जाता है, अतः आप अधिक आकर्षक लगने लगते हैं.

10) सलीके से दाढ़ी रखने वाले पुरुष को औरत अन्य की तुलना में अधिक जिम्मेदार और स्वस्थ मानती है.

11) पुरुषों को मुस्कुराती हुई महिला बहुत जल्दी आकर्षित करती है. ठीक इसके उलट स्त्रियाँ को ऐसे पुरुष बहुत आकर्षक लगते हैं जो बहुत ही कम मुस्कुराते हैं. इसलिए पुरुष ध्यान रखें कि स्त्रियों को आकर्षित करना है तो अपनी मुस्कान की चमकान की दुकान कम ही खोलें.

12) देखने में आकर्षक राजनेता को मीडिया में अन्य कम आकर्षक नेताओं की तुलना में ज्यादा कवरेज मिलती है.

13) दुनिया की सभी सभ्यताओं में पुरुष अपने से कम उम्र की औरत को और औरतें अपने से अधिक उम्र के पुरुष को ज्यादा पसंद करती हैं.

Akarshan ke rahasya kya hai

14) एस्ट्रोजन हार्मोन की वजह से औरतों के शरीर का बोन स्ट्रक्चर, भौंह, ठोढ़ी छोटी होती है. इसी वजह से स्त्रियों के चेहरे में  ऑंखें ज्यादा प्रभावशाली लगती हैं.

15) बहुत से ऐसे उदाहरण हैं जहाँ पर एक आकर्षक स्त्री/पुरुष अपने से कम आकर्षक पुरुष/स्त्री को जीवनसाथी बनाना पसंद करते हैं. इसके पीछे उन्हें अपना प्रभुत्व कायम रखने की इच्छा छुपी होती है. कम आकर्षक पार्टनर अपने सुन्दर पार्टनर के नखरे भी उठाते हैं.

16) 2 से 6 महीने के बच्चे सुन्दर लोगों के चेहरे ही ओर ज्यादा देर तक देखते हैं और कम आकर्षक लोगों की तरफ कम.

17) शराब पीने के बाद लोग ज्यादा सुन्दर लगने लगते हैं क्योंकि आप चेहरे की समरूपता, बारीकियों पर गौर नहीं कर पाते.

18) यह बात रिसर्च से सिद्ध हो चुकी हैं कि ज्यादातर औरतें अच्छे स्वभाव के पुरुष से बस दोस्ती करना पसंद करती हैं और बैड ब्वाय इमेज वाले स्वस्थ पुरुष को मन ही मन ज्यादा चाहती हैं.

19) ऑवरग्लास फिगर वाली औरतें पुरुष को ज्यादा आकर्षित करती हैं. विज्ञान ने भी माना है कि ज्यादातर ऐसी स्त्रियों की   प्रजनन क्षमता व स्वास्थ्य अच्छा होता है.

20) जिस स्त्री/पुरुष को पाना आपके लिए आसान नहीं होता वो आपको उतना ही अधिक आकर्षक लगता है. जितना ज्यादा आप उसके पीछे भागते हैं, उसके प्रति आपकी दीवानगी उतनी ही बढती जाती है.

यह भी पढ़िए :

25 दिलचस्प मनोवैज्ञानिक तथ्य जानिए | 25 Psychological facts about life

बृहदीस्वरर मंदिर, तमिलनाडु : प्राचीन भारत के इस अजूबे से जुड़े 9 आश्चर्यजनक तथ्य | Brihadeeswarar Temple facts

Bagger 288 : दुनिया का सबसे बड़ा वाहन से जुड़े 8 आश्चर्यजनक फैक्ट्स जानिए

जर्मनी के अनोखे इनडोर बीच के बारे में 5 फैक्ट्स | Tropical Islands Resort, Germany

भारतीय रेलवे ने कमाल का मनोवैज्ञानिक प्रयोग किया, जिससे रेलवे ट्रैक एक्सीडेंट 75 % कम हुए