शेयर मार्केट से करोड़पति : Maruti Car Maruti share comparison

Share Market Karodpati :

शेयर मार्केट से करोड़पति बनना कोई असम्भव बात नहीं. ऐसे हजारों लोग हैं जोकि सही निवेश रणनीति से शेयर मार्किट करोड़पति बने थे और हर रोज बन रहे हैं.  Share market के बारे में अधिकतर लोगों का मानना होता है कि यह एक जुआ है, निवेश करने का एक जोखिम भरा उपाय है. बजाय इसके कि पैसा बैंक के Saving account, Fixed deposit में रखा जाये. शेयर मार्किट असल में धन के निवेश के लिए एक बेहतरीन उपाय है, परन्तु इसके कुछ नियम हैं. इन नियमों का पालन जरुरी है और साथ ही आपको Active रहने के जरुरत है.

शेयर मार्किट के सबसे कॉमन रूल यह है कि किसी भी कम्पनी के शेयर में निवेश करने से पहले कम्पनी, उसका बिज़नस, Financial condition के बारे में जांच-पड़ताल कर ली जाये. किसी Strong Business वाली कंपनी में किया गया निवेश बैंक में रखे हुए पैसे के कई गुना फायदा दे सकता है. उदाहरण के लिए एक आपको मारुति कंपनी के शेयर के बारे में बताते हैं.

Maruti 800 old model
source : मारुति 800 कार

Maruti Suzuki India LTD भारत की एक प्रमुख कार बनाने वाली कम्पनी है, जो कई सालों से अच्छा बिज़नस कर रही है और भरोसेमंद कम्पनी मानी जाती है. आपको याद होगा कि Maruti 800 एक सर्वाधिक लोकप्रिय, प्रसिद्ध भारतीय कार थी, जिसका प्रोडक्शन अब बंद हो चुका है.

मान लीजिये आपने सन 2003 में एक Maruti 800 कार करीब 2 लाख में खरीदी. आज की तारीख मतलब साल 2017 में 14 साल बाद आपकी कार की कंडीशन क्या होगी ? या तो अबतक वह कबाड़ बन चुकी होगी अथवा उपयोग करने लायक नहीं रह गयी होगी. कोई उसे खरीदना भी नहीं चाहेगा.

अब दूसरा पहलू देखिये, मान लीजिये आपने कार खरीदने की बजाय 2 लाख रूपये मारुति के शेयर खरीदने में निवेश किये, तो आज क्या सूरत होगी.

– साल 2003 में Maruti के शेयर की कीमत 125/- रूपये थी.

– अगर आपने 2,00,000 रूपये के शेयर खरीदे तो आपको Maruti के 1600 shares मिलेंगे.

– 1 अगस्त 2017 को मारूति के एक शेयर की कीमत 7859/- रुपये थी. तो कैलकुलेट कीजिये, आपके 1600 शेयर की कीमत क्या होगी आज : 7859 X 1600 = 1,25,74,400 ( एक करोड़ पच्चीस लाख चौहत्तर हज़ार चार सौ  रूपये). आप तो करोड़पति बन गये होंगे, अपने सवा करोड़ रुपयों से.

maruti Share high price
source : मारुति शेयर प्राइस ग्राफ

मतलब आपके निवेश किये गये 2 लाख रूपये 60 गुना बढ़ गये. इसके साथ ही पिछले 14 सालों में प्रतिवर्ष Maruti द्वारा अपने शेयरहोल्डर्स को दिया गया Dividend (लाभांश) तो जोड़ा ही नहीं गया है. अगर उसे भी जोड़ दिया जाये तो यह लाभ राशि और बढ़ जाये.

तो देखिये, अगर समझदारी से किसी अच्छी कंपनी में लम्बे समय के लिए Money Invest की जाये तो यह एक Best Profitable Investment बन सकता है. कभी भी जोश, बहकावे और सुनी-सुनाई बातों के आधार पर नहीं, हमेशा पढ़-लिख, जान-समझकर Invest करें. यह ऐसा ही है जैसे कि कई लोग दबाव, अज्ञानता, लापरवाही में अनावश्यक Insurance plans ले लेते हैं और बाद में पछताते हैं. अतः समझदारी, धैर्य और विवेक से काम लेते हुए शेयर में निवेश करें और Financial freedom की ओर कदम बढ़ाइए.

ये जरुर पढ़ें :

शेयर बाजार से जुड़े 13 आश्चर्यजनक फैक्ट्स और अविश्वसनीय कहानियाँ

इस करोड़पति भिखारी के मरने के बाद लोगों को उसकी दौलत का राज़ पता चला

नागा कटारू : गूगल के पूर्व इंजीनियर जो अब खेती करते हैं और कमाते हैं करोड़ों

खस की खेती कैसे करें ? खस की आसान खेती से लाखों कमायें

Mobile Apps बनाइए और करोड़ो कमाइये, 3 successful apps के सफलता की कहानी

Pass Pass Pulse toffee ने कैसे 8 महीने में 100 करोड़ का कारोबार किया

Comments