इयरफोन टूटने से कैसे बचायें | Earphone kaise thik kare

मोबाइल फोन, Laptop के साथ इयरफोन सबसे ज्यादा प्रयोग की जाने वाली एक्सेसरी है. लगभग सभी लोगों की यह समस्या होती है कि इयरफोन कुछ ही दिनों, महीनों में टूट जाते हैं. कभी इयरफोन में एक तरफ के इयरपीस से आवाज़ आना बंद हो जाती है, कभी 3.5mm पिन जैक खराब हो जाता है तो कभी माइक ख़राब, नहीं तो तार ही टूट जाता है.

वैसे तो बाजार में कई हाई क्वालिटी के earphone मिलते हैं जोकि Braided wire, Kevlar cable से बने होते हैं. ये इयरफोन जल्दी टूटते नहीं, लेकिन ये महंगे भी होते हैं. इस पोस्ट में कुछ ऐसी ट्रिक्स जानिए जो आपके रेगुलर इयरफोन की उम्र लम्बी करने में कारगर हैं. साथ ही जानें अपने इयरफोन का किस तरह रख-रखाव करें कि वो जल्दी टूटे नहीं.

इयरफोन Strong बनाने का तरीका :

– लगभग सभी इयरफोन खराब होने का कारण तार का खिंच जाना होता है. या तो इयरपीस का तार खिच जाता है या 3.5 mm पिन के पास तार टूट जाता है. तार खिचने से वायर का सर्किट कांटेक्ट टूट जाता है और वे काम करना बंद कर देते हैं. अगर इन तार और जॉइंट्स को स्ट्रांग बना दिया जाये तो इयरफोन की Life बढ़ जाती है.

– इसके लिए दो-तीन उपाय हैं. बाजार में बिजली की दुकान पर हर साइज़ के Heat Shrinking tubes मिलती हैं. इन्हें इयरफोन पिन या इयरपीस के पास लगाकर लाइटर से हीट देने पर यह इयरफोन के तार पर अच्छे से पकड़ बना लेता है.

Earphone repair trick

– ये आपके इयरफोन के तार पर एक Extra layer हो गयी, जोकि joint को सुरक्षित रखेगी. Heat Shrinking tubes न मिलें तो किसी मोटे केबल के टुकड़े से तार निकालकर ऊपरी प्लास्टिक ट्यूब भी काम में ले सकते हैं.

– अगर आपके पास किसी पेन की स्प्रिंग पड़ी होतो उसे इयरफोन पिन के पास लगाकर फिर Heat Shrinking tubes लगाकर Heat दें. इससे जॉइंट की मजबूती बढ़ जाएगी.

– इयरपीस के पास तार को मजबूत बनाने के लिए Fevi Kwik या कोई लिक्विड ग्लू का प्रयोग करिए. इयरपीस और तार के जॉइंट के पास ग्लू की कुछ बूँदे लगाकर सूखने दीजिये. इस जॉइंट को चारों तरफ से Glue लगा कर सुखा देने के बाद यहाँ से तार खिंचने, टूटने की सम्भावना कम हो जाएगी.

– इस सब बाद भी अगर इयरफोन  टूट जाये लेकिन आपके पास सोल्डरिंग आयरन होतो तो आप सावधानीपूर्वक तार रिपेयर भी कर सकते हैं. Youtube पर इयरफोन रिपेयरिंग के कई वीडियो मौजूद हैं.

Earphone प्रयोग करने में सावधानियाँ :

– मोबाइल से इयरफोन निकलते समय तार न खीचें. इयरफोन पिन के ऊपर पकड़कर अलग करें.

– साधारण वायर की जगह फ्लैट यानि चपटे केबल वाले इयरफोन खरीदें, ये कम उलझते हैं.

– जरूरत न हो तो इयरफोन को मोबाइल, लैपटॉप में लगे न रहने दें, इससे अक्सर तार खिंचकर टूट जाते हैं.

earphone care tips

– आजकल Online इयरफोन केस मिलते हैं, उनका प्रयोग करें

– इयरफोन प्रयोग में न हो तो उसे खुला न छोड़े. इसे लपेटकर किसी क्लिप से होल्ड रखें.

– बैग या पर्स में बिना लपेटा हुआ इयरफोन न रखें. इससे तार उलझ कमजोर हो जाते हैं या फंसकर टूट जाते हैं.

– इयरफोन को पानी से बचाएं. सोने से पहले इयरफोन कान से निकाल दें.

वैसे आजकल बाज़ार में Wireless Earphone का प्रचलन तेजी से बढ़ रहा है. न तार रहेगा न टूटने का टेंशन. लगभग 1,000 रूपये में अच्छे Wireless Earphone मिल रहे हैं. वायरलेस इयरफोन खरीदने के लिए आप ये लिंक देख सकते हैं : Wire Less

– लेख अच्छा लगा तो शेयर और फॉरवर्ड अवश्य करें, जिससे अन्य लोग भी ये जानकारी पढ़ सकें –

ये भी पढ़ें :

फोटो खींचने के अलावा ये 3 कमाल भी कर सकता है आपका मोबाइल कैमरा  

IRCTC पर तत्काल टिकट तेजी से बुक करने का आसान तरीका

वीडियो कॉलिंग का दुनिया का सबसे आसान तरीका जानिए | Gruveo video call

मोबाइल भीगने पर क्या करना चाहिए और नमी कैसे दूर करें ?

वायरलेस माउस और ब्लूटूथ माउस में क्या अंतर है ? Wireless vs Bluetooth