शॉपिंग मॉल में घूमने वाले गेट क्यों लगाते है | Revolving Doors Benefits

शॉपिंग मॉल Revolving Doors Benefits :

क्या आपने इस बात पर गौर किया है कि शॉपिंग मॉल, बड़ी बिल्डिंग्स में प्रवेश के स्थान पर अक्सर गोल-गोल घूमते हुए दरवाजे लगे होते हैं. इन्हें English में Revolving Doors कहा जाता है. इन दरवाजों से आने-जाने के लिए सचेत रहना पड़ता है. अन्यथा आप या तो इनके पल्लों से भिड़ जाते हैं या दरवाजे रुक जाते हैं. ज्यादा लोगों के आने की स्थिति में यह अड़चन भी पैदा करता है. तो फिर इसे लगाया क्यों जाता है ?

इन रिवॉल्विंग डोर्स को लगाने का साइंटिफिक कारण है.

– ये रिवॉल्विंग डोर्स Temperature Control यानि तापमान नियंत्रण का काम करते हैं. यह काम ये दरवाजे सामान्य दरवाजों और स्लाइडिंग डोर्स से बेहतर तरीके से करते हैं. घूमने वाले दरवाजे बिल्डिंग के अन्दर का temperature एक स्तर पर बनाये रखने में ज्यादा कारगर सिद्ध हुए हैं.

Revolving Door Shopping mall

Source : Revolving Door

शॉपिंग मॉल ऐसी जगह होती है जहाँ बराबर लोगों का आना-जाना लगा रहता है. ज्यादातर ऐसी buildings में एयर कंडीशनिंग से तापमान नियंत्रित किया जाता है. बार-बार लोगों के आने जाने से बाहर की हवा अंदर आती है और अंदर की ठंडी हवा बाहर जाने लगती है.

– इन बिल्डिंग्स में temperature नापने के लिए कुछ sensors लगे होते हैं, जोकि तापमान कम या ज्यादा होने पर एयर कंडीशनिंग चालू या बंद करते हैं. अगर बार बार दरवाजों के खुलने बंद होने से तापमान घटता-बढ़ता रहेगा तो एयर कंडीशनिंग पर अधिक लोड पड़ेगा, बिजली खर्च बढ़ेगा.

– रिवॉल्विंग डोर का डिजाईन ऐसा होता है कि किसी भी वक्त बाहर से आने वाली हवा अपने वेग से अंदर नहीं आ पाती. जब कोई व्यक्ति बाहर से अंदर आता है तो उसके साथ घूमते हुए डोर के उस हिस्से जितनी हवा ही अंदर आती है. इससे काफी हद तक शॉपिंग मॉल का तापमान समान बनाये रखने में मदद मिलती है. इसलिए Revolving doors अपनाइए, बिजली बचाइए.

– लेख अच्छा लगा तो शेयर और फॉरवर्ड अवश्य करें, जिससे अन्य लोग भी ये जानकारी पढ़ सकें –

ये भी पढ़ें :

दिल्ली के लौह स्तम्भ में जंग क्यों नही लगता  Iron pillar delhi amazing facts

मुर्गा जो सिर कटने के बाद भी 18 महीने जिन्दा रहा | Mike the Headless Chicken

Double Slit Experiment: भगवान के अस्तित्व को सिद्ध करने वाला वैज्ञानिक प्रयोग

अन्तरिक्ष में अन्तरिक्षयात्री अक्सर हाथ बांधे क्यों नज़र आते हैं ? | Astronauts Hands

टाइम ट्रेवल का प्रमाण : महाभारत में बलराम पत्नी रेवती की कहानी

स्टैंडिंग डेस्क पर काम करने के फायदे | Standing desk health benefits