ऑरेंज काउंटी रिसोर्ट काबिनी दुनिया का 13वां सबसे बेस्ट होटल | Orange County Resort Kabini

ऑरेंज काउंटी रिसोर्ट काबिनी – World’s best hotel in india :

– हाल ही में हुए TripAdvisor’s Travellers Choice Awards में जोधपुर के उम्मेद भवन पैलेस को दुनिया के नम्बर एक होटल का अवार्ड मिला है. दुनिया के टॉप 25 होटल की इस लिस्ट में एक और भारतीय होटल शामिल है. वो है Orange County Resort, Kabini जो कि कर्नाटक राज्य के मैसूर जिले के अंतर्गत आता है. Orange County Resort, Kabini को इस लिस्ट में 13वां स्थान मिला है. जानते है क्या कुछ खास है इस होटल में.

– 644 स्क्वायर किलोमीटर में फैले हुए नागरहोल नेशनल पार्क के अंदर यह होटल है. इस क्षेत्र का अधिकतम तापमान 35 डिग्री और न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेंटीग्रेड है. ‘काबिनी’ असल में एक नदी का नाम है जो कि नागरहोल नेशनल पार्क से होकर गुजरती है.

– नागरहोल नेशनल पार्क में चीतल, सांभर, एंटीलोप, जंगली सूअर, शेर, हाथी, बंदर, तेंदुआ और जंगली कुत्ते पाए जाते हैं. यह जगह प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर है अतः इस होटल को  बनाते समय इस बात का ध्यान रखा गया कि किस प्रकार इस खूबसूरती के साथ ही मॉडर्न सुविधाओं का समुचित मेल भी किया जाये.

– यहां पर जो गेस्ट हट्स बनाए गए हैं वो यहाँ की आदिवासी जनजाति के घरों के समान ‘काडू कुरुबा’ स्टाइल में बनाए गए हैं, जोकि देखने में बड़े ही पारंपरिक से लगते है पर सभी मॉडर्न  लग्जरी सुख सुविधाओं से परिपूर्ण है.

– इन कॉटेज को देखकर आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते कि इनके अंदर ओपन एयर जकूज़ी, स्विमिंग पूल जैसी  बढ़िया सुविधाएं भी दी गई है.

Orange County Resort Kabini hotel mysore

फोटो स्रोत

– इस होटल में दो बढ़िया रेस्टोरेंट है जो कि आपके खाने पीने की सारी सुख सुविधाओं का ध्यान रखते हैं. पहला ‘कुरुबा ग्रिल’ नाम से एक स्पेशलिटी रेस्टोरेंट है और दूसरा ‘हनीकाम्ब’ नाम का एक फाइन डाइनिंग रेस्टोरेंट है.

– शाम के समय आप कुरुबा  ट्राइबल डांसर के पारंपरिक नृत्य का आनंद ले सकते हैं या चाहे तो कैंप फायर का आनंद ले सकते हैं. Orange County Resort, Kabini में आपके लिए गाइडेड नेचर वाक की सुविधा है जो कि प्रकृति प्रेमियों के लिए बढ़िया गिफ्ट है.

– आप चाहे तो Orange County Resort, Kabini की खूबसूरत नाव में बोटिंग का आनंद लेते हुए कैंडल लाइट डिनर भी कर सकते हैं.

– नागरहोल नेशनल पार्क में 108 जानवर प्रति वर्ग किलोमीटर में पाए जाते हैं जोकि विश्वस्तर पर एक तरह का रिकॉर्ड है. गर्मियों में यह पार्क एशियाई हाथियों का दुनिया में सबसे बड़ा ठिकाना बन जाता है. पार्क में 300 से अधिक तरह की चिड़ियों के प्रजातियाँ पाई जाती है पाई जाती है तो अगर आप एक पक्षी प्रेमी हैं तो यह जगह आपके लिए एक ट्रीट से कम नहीं है.

Elephants in Kabini national park

फोटो स्रोत

– अगर आप बोटिंग करना चाहते हैं तो काबिनी नदी में बोटिंग करते हुए नदी तट के सुरम्य द्रश्यों का आनंद ले सकते हैं. Orange County Resort, Kabini में नाइट सफारी की भी सुविधा उपलब्ध है.

– Orange County Resort, Kabini में एक खूबसूरत रीडिंग लाउन्ज भी है जहां पर आप खाली समय में प्रकृति की खूबसूरती का आनंद लेते हुए कॉफी पी सकते हैं, किताबें पढ़ सकते हैं या आखें बंद करके वातावरण की  असीम शांति का आनंद ले सकते हैं.

ऑरेंज काउंटी रिसोर्ट, काबिनी  में एक आयुर्वेदिक स्पा है जहाँ पर तरोताजा करने वाली मसाज का आनंद ले सकते है और चाहे तो यहाँ उपलब्ध आयुर्वेदिक विशेषज्ञों से उचित परामर्श भी ले सकते हैं.

Ayurvedic Massage centre in Karnataka

लेख अच्छा लगा तो शेयर और फॉरवर्ड अवश्य करें, जिससे अन्य लोग भी ये जानकारी पढ़ सकें.

यह भी पढ़ें :

मुंबई में खुल गया है भारत का पहला कैप्सूल होटल Urban pod : देखिये फोटोज

वैक्स मॉडल म्यूजियम देखने लन्दन नहीं Sunil’s Celebrity Wax Museum, लोनावाला आइये

बृहदीस्वरर मंदिर, तमिलनाडु : प्राचीन भारत के इस अजूबे से जुड़े 9 आश्चर्यजनक तथ्य | Brihadeeswarar Temple facts

जर्मनी के अनोखे इनडोर बीच के बारे में 5 फैक्ट्स | Tropical Islands Resort, Germany

विजय माल्या के गोवा का आलीशान बंगला एक्टर सचिन जोशी ने ख़रीदा, देखिये फ़ोटोज़