पुरानी CRT TV, LED TV में पेनड्राइव, मोबाइल कैसे लगाये

अगर आपके पास पुराना बड़ा वाला TV या LED TV का ऐसा मॉडल है, जिसमें CD/DVD प्लेयर तो लग सकता है लेकिन Pendrive या Mobile लगाने का जुगाड़ नहीं है तो यह लेख जरुर पढ़िए.

पुराने बड़े CRT TV या एलईडी टीवी के पुराने मॉडल में USB port नहीं होता, इसीलिए मोबाइल या पेनड्राइव नहीं लग पाता है. इन पुराने टीवी में USB पोर्ट के बजाय 3 रंग (लाल, पीला, सफेद) के RCA Port होते हैं.

– अगर आपकी इस पुरानी TV में Set Top box लगा हुआ है तो आपका काम काफी आसान हो सकता है. अगर नहीं, तो दूसरा उपाय भी हम आगे बतायेंगे.

– ज्यादातर Set Top box में USB Port दिया गया रहता है. इस पोर्ट में पेनड्राइव लगाये, फिर रिमोट का Menu बटन दबाकर Media या USB आप्शन सेलेक्ट करने के बाद आप मनपसन्द Video/Audio को Play कर सकते हैं.

– अगर आपको Set Top box से Pendrive के बजाय Mobile को जोड़ना है तो आपको एक USB Male to Micro USB केबल खरीदना होगा. इस केबल को मोबाइल के Micro USB पोर्ट से जोड़ें और USB Male हिस्से को सेट टॉप बॉक्स के USB पोर्ट में लगायें.

– इसके बाद रिमोट के Menu में जाकर Media या USB आप्शन सेलेक्ट करके अपने मोबाइल की Flies देख सकते हैं. जब आप मोबाइल को इस प्रकार सेट टॉप बॉक्स से जोड़ेंगे तो मोबाइल की स्क्रीन पर USB Storage या SD Card को सेलेक्ट करने का आप्शन आएगा, आप मनचाहे विकल्प को Select कर लें.

बिना सेट टॉप बॉक्स के पुराने टीवी से मोबाइल / पेनड्राइव जोड़ने के लिए आगे पढ़ें.

पुरानी CRT TV या LED TV में Pendrive/Mobile चलाये :

जैसा कि हमने पहले बताया है कि पुरानी टीवी में RCA पोर्ट होते हैं, इस वजह से पेनड्राइव या मोबाइल नहीं लगता है. इसके लिए RCA से USB सपोर्ट यानिकी Analog to Digital में बदलने वाला एक छोटा सा गैजेट आपको खरीदना पड़ेगा.

इस गैजेट का नाम Easycap है. यह गैजेट बहुत काम का है, इसके बहुत सारे उपयोग हैं जिसके बारे में हम आपको आगे बतायेंगे. TV से जोड़ने के लिए Easycap डिवाइस का RCA केबल तो टीवी के RCA पोर्ट में लगाइए और इसके दूसरे सिरे पर लगे USB पोर्ट में पेनड्राइव लगा लें.

अगर मोबाइल जोड़ना हो तो Easycap डिवाइस के USB पोर्ट से OTG केबल लगायें. अब OTG केबल का दूसरे सिरे यानि Micro USB को मोबाइल से जोड़ दें. अब आप मनचाहा ऑडियो / वीडियो का मजा अपनी पुरानी TV पर भी ले सकते हैं.

Easycap गैजेट क्या है, इसके फायदे :

Easycap एक RCA to USB सपोर्ट डिवाइस है, पुरानी टीवी से पेनड्राइव / मोबाइल जोड़ने के अलावा इसके कई उपयोग हैं.

– इस गैजेट की मदद से आप सेट टॉप बॉक्स को मोबाइल से जोड़ सकते हैं और मोबाइल पर ही TV प्रोग्राम्स देख सकते हैं.

– इसके अलावा आप टीवी पर आ रहे किसी प्रोग्राम/मूवी को Laptop/Computer पर देख सकते हैं और रिकॉर्ड/Save भी कर सकते हैं.

– अगर आप सिक्यूरिटी कैमरा/CCTV Camera की Live feed को रिकॉर्ड करना चाहते हैं तो भी Easycap आपके काम आएगा. अगर आपको यह गैजेट खरीदना हो तो लिंक देख सकते हैं. Buy

ये भी पढ़ें :

वायरलेस माउस और ब्लूटूथ माउस में क्या अंतर है ? Wireless vs Bluetooth

ब्राउज़र में Notepad बनायें एक Click में | How to make Notepad in hindi

इन्स्टाग्राम, ट्विटर, फेसबुक Video Download का तरीका | Video download kaise kare

मोबाइल पानी में गिरे तो ये 5 उपाय करें | Mobile Pani me gire to kya kare

21 क्रोम एक्सटेंशन से नेट सर्फिंग को लाजवाब बनायें | Best Chrome extension Hindi