X

नागा कटारू गूगल के पूर्व इंजीनियर खेती से करोड़ों कमाते हैं | Naga Kataru story in hindi

नागा कटारू – Naga Kataru Hindi :

आंध्र प्रदेश के एक छोटे से गाँव गम्पालागुडम में जन्मे नागा कटारू (Naga Kataru) गूगल में इंजीनियर थे. वह गूगल के 40वें इंजीनियर थे, जब सन 2000 में जब Google ने उन्हें नौकरी पर रखा. गूगल तब एक नयी कंपनी थे और उसमे बमुश्किल 110 लोग कार्यरत थे. बतौर इंजीनियर नागा कटारू ने सन 2003 में गूगल अलर्टस (Google alerts) की खोज की.

गूगल अलर्टस क्या है – What is Google Alerts in hindi :

आज दुनिया भर के लाखों लोग गूगल अलर्टस का उपयोग अपने पसंद के विषयों में अपडेट रहने के लिए करते हैं. गूगल अलर्टस सुविधा के जरिये आप किसी भी विषय से सम्बन्धित नयी न्यूज़ की जानकारी पा सकते हैं. गूगल अलर्टस यह ताज़ी जानकारी फटाफट आपके ईमेल पर भेज देता है.

गूगल में 8 साल तक सफल करियर के बाद धीरे धीरे नागा कटारू का मन अपनी नौकरी से उचटने लगा. नागा कटारू के शब्दों में – मैंने अपने जीवन के इतने सालों तक दिमाग के एक भाग का उपयोग किया, अब मै दिमाग के दूसरे भाग को उपयोग में लाना चाहता था. कुछ नया करने और इन्वेस्टमेंट के विचार से नागा कटारू ने कैलिफ़ोर्निया में 320 एकड़ फार्म खरीद लिया.

बादाम की खेती Naga Kataru Almond farming :

विदेशों में रहते हुए नागा कटारू को अक्सर अपने देश और मिट्टी की खुशबु की याद बेचैन करती थी. कटारू को यह आईडिया आया कि क्यों न कैलिफ़ोर्निया के उस फार्म का उपयोग खेती करने में किया जाये. खेती का कोई भी पूर्व अनुभव न होने के बावजूद नागा कटारू ने सब कुछ सीखने का निर्णय लिया. सोच विचार और जानकारी प्राप्त करने के बाद नागा कटारू ने बादाम की खेती करने का निर्णय लिया.

नागा कतारू : बादाम और खुबानी की खेती

बादाम की खेती करने के पीछे कारण यह है कि इसमें कम देखभाल, कम श्रम शक्ति लगती है, साथ ही कैलिफ़ोर्निया का मौसम भी इसके मुफीद है. आज नागा कटारू के इस फार्म पर 8-10 लोग काम करते है और वह बादाम के अलावा खुबानी की खेती भी करते हैं.

– कमाई की बात की जाये तो नागा कटारू इस फार्म से सालाना लगभग 2.5 मिलियन डॉलर (16 करोड़ 75 लाख रुपये) की आय करते हैं.

खुबानी के फल (Apricot)

इस सफल बिज़नस के बाद भी नागा कटारू आराम से नहीं बैठ गए हैं. अब वो स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से Environment & Resources विषय में MBA और MS दो डिग्रियों की पढाई कर रहे हैं, जिससे कि वह खेती में भी उच्च तकनीकी का प्रयोग करके सुधार और बढ़त कर सकें. नागा कतारू खेती सम्बन्धित जानकारियों, अपनी फसल और बगीचों के फ़ोटोज़ समय समय पर अपने ब्लॉग (katarufarms.blogspot.in) पर अपडेट करते रहते हैं.

नागा कटारू ऐसे सभी युवाओं के लिए प्रेरणा है जो अपने कम्फर्ट जोन से बाहर निकलने की सोचते तो हैं, सपने देखते तो हैं पर पूरा करने में पीछे हट जाते हैं. Naga Kataru चाहते तो मजे से Google में नौकरी करते रहते और निश्चितता का जीवन जीते, पर फिर उनका यह सपना हमेशा सपना ही रह जाता. रुपया -पैसा जीवन की एक बड़ी आवश्यकता है, पर अपने मन का काम करते हुए पैसा कमाने का मज़ा ही कुछ और है.

लेख अच्छा लगा तो शेयर और फॉरवर्ड अवश्य करें, जिससे अन्य लोग भी ये जानकारी पढ़ सकें.

ये भी पढ़ें :

खस की खेती कैसे करें ? खस की आसान खेती से लाखों कमायें

खस क्या होता है, खस के फायदे | Vetiver benefits, Khas ke fayde

वेबसाइट में बग खोजकर हैकर आनंद प्रकाश कमाते हैं करोड़ों

घर में धनिया कैसे उगायें, मुफ्त की धनिया की कहानी | Dhaniya Kaise Ugayen

नील के बारे में क्या आप ये जानते हैं ?

This post was last modified on June 28, 2018, 4:17 pm