काली मिर्च के 11 गजब फायदे व कैसे खाएं | Kali mirch ke fayde

काली मिर्च (Black pepper) भारत के प्रमुख मसालों में एक है। भारत में 2000 BC के पहले से ही काली मिर्च का भरपूर उपयोग आयुर्वेद व भोजन में होता रहा है। एक समय था कि पूरी दुनिया में केवल भारत काली मिर्च बेचता था और काली मिर्च की वैल्यू सोने (Gold) के बराबर थी। आज ये मसाला दुनिया भर के सभी देशों में खूब प्रयोग किया जाता है। खाने को स्वाद और महक देने के अलावा भी Kali Mirch के कई सेहतमंद फायदे है।

काली मिर्च में विटामिन A, विटामिन C, एंटी-ओक्सिडेंट, फलेवोनोइडस पाए जाते हैं। काली मिर्च का एंटी बैक्टीरियल गुण सांस सम्बन्धी रोगों को भी दूर करता है। काली मिर्च में Piperine नामक एक पॉवरफुल Antioxidant होता है। इसमें एंटी कैंसर, Anti-inflammatory, Antimicrobial गुण भी पाए जाते हैं। 

Table of Contents

काली मिर्च के फायदे | Kali Mirch benefits

काली मिर्च का प्रयोग खांसी, जुकाम, बंद नाक, ठंडी लगने जैसी बीमारियों को सफलतापूर्वक ठीक करने में किया जाता रहा है। इसके लिए अदरक-काली मिर्च-तुलसी-शहद का काढ़ा पियें या फिर ये सब (अदरक-काली मिर्च-तुलसी) कूटकर चाय के साथ उबाल लें। काली मिर्च खाने से ब्लड-शुगर कंट्रोल होता है और बढ़ा हुआ कोलेस्टेरॉल लेवल कम होता है। रिसर्च में देखा गया है कि कैंसर रोग से बचाव और उपचार में भी काली मिर्च मददगार है।

1) दिमाग और आँखों के लिए काली मिर्च के फायदे

दिमाग को तेज करने, याददाश्त यानि मेमोरी अच्छी करने और आँखों की रोशनी तेज करने में काली मिर्च का सेवन करना चाहिए। इसका तरीका ये है कि सुबह के समय खाली पेट 1 छोटा चम्मच काली मिर्च कूटकर, 1 चम्मच देसी घी और पीसी मिश्री या चीनी मिलाकर खाएं।

काली मिर्च और मिश्री सेवन का उपाय बढ़ती उम्र में भूलने की बीमारी (Alzheimer’s और Parkinson’s) रोग में भी फायदा करता है। काली मिर्च के पाइपराइन नामक तत्व में Anti-Depressant गुण होते हैं जोकि टेंशन, डिप्रेशन दूर करते हैं। यह तंत्रिका तन्त्र (Nervous system) को एक्टिव करता है और स्वस्थ रखता है। 

2) पेट के लिए काली मिर्च खाने के फायदे

काली मिर्च में पाए जाने वाला पाइपराइन तत्व भोजन पचाने में मदद करता है और पेट की कई बीमारियां ठीक करने में भी कारगर है। यह पेट में पाए जाने वाले हाइड्रोक्लोरिक एसिड का स्राव तेज करता है जिससे पाचन अच्छे से हो सके। पाचन सही हो तो पेट की अधिकतर बीमारियाँ होती ही नहीं। Kali Mirch पेट में गैस बनने की सम्भावना दूर करता है। सभी आयुर्वेदिक पाचक चूर्ण और गोली में काली मिर्च (Black Pepper) जरुर मिला होता है.

1 दिन में कितनी काली मिर्च खानी चाहिए ?

एक दिन में 5-20 mg काली मिर्च का खाना पर्याप्त है, इसका मतलब है रोज सेवन के लिए करीब 1 से 2 टीस्पून काली मिर्च का सेवन करें।

सुबह खाली पेट काली मिर्च खाने के फायदे | Black Pepper for weight loss

खाली पेट काली मिर्च खाना वजन कम करने व मोटापा घटाने में फायदेमंद है। अगर आप काली मिर्च का तेज स्वाद बर्दाश्त कर सकते हैं तो रोज सुबह काली पेट 1-2 काली मिर्च के दाने मुंह में डालकर धीरे-धीरे कूँचकर खाएं। मोटापा कम करने के लिए आप भोजन के साथ दही में काली मिर्च मिलाकर भी खा सकते हैं।

3) दांतों के दर्द

Toothache यानि दांत दर्द में काली मिर्च तुरंत फायदा पहुंचाता है। जिस दांत में दर्द हो, उसमें काली मिर्च चूर्ण के साथ बराबर नमक मिक्स करके दबा दें। दंत रोग (Teeth problems) से बचाने में यह अच्छा काम करता है इसीलिए आयुर्वेदिक दंत मंजन चूर्ण में Kali Mirch जरुर मिलाया जाता है

4) दही और काली मिर्च के फायदे

सर में Dandruff यानि की रूसी की समस्या दूर करने के लिए 1 चम्मच पीसी काली मिर्च चूर्ण को दही में मिलाकर सर की त्वचा में लगायें. आधे घंटे लगे रहने के बाद पानी से धो दें। इसके अगले दिन बाल शैम्पू से धो दें।

green black pepper
कच्ची काली मिर्च

5) काली मिर्च से वजन कम करे | Kali Mirch for Weight loss

काली मिर्च मेटाबोलिज्म को तेज करता है और मेटाबोलिज्म तेज होने से फालतू मोटापा और कैलोरीज खत्म होती हैं और बॉडी में फैट जमना कम होता है। इसलिए अगर आप वजन घटाने के इच्छुक हैं तो काली मिर्च को अपनी Diet में जरुर शामिल दें।

6) काली मिर्च कैसे खाएं | Kali Mirch kaise khaye

वैसे तो लोग गरम मसाले में खड़ी काली मिर्च डालते हैं लेकिन भोजन में ताज़ी कुटी काली मिर्च डालकर खाना ज्यादा फायदेमंद होता है। ताज़ी कुटी काली मिर्च दाल-चावल, आमलेट, Fried Rice, सलाद, सूप, जूस, पास्ता, नूडल्स, नींबू पानी, छाछ आदि में ऊपर से डालकर या बनाते समय मिक्स करके खाई जा सकती है। इससे स्वाद भी बढ़िया होगा और फायदे भी मिलेंगे। आप चाय बनाते समय 2-3 काली मिर्च कूटकर डाल सकते हैं, ये आपकी इम्यूनिटी बढ़ाएगा और बदलते मौसम के रोगों से सुरक्षित रखेगा।

7) काली मिर्च का तेल के फायदे

Black pepper oil भी फायदेमंद होता है। बाजार में ये काली मिर्च एसेंशियल आयल नाम से मिलता है। इस तेल की प्रवृत्ति गर्म होती है। इस तेल की मालिश से रक्त संचार (Blood circulation) तेज होता है जिससे आर्थ्राइटिस, गाउट, गठिया रोग में आराम मिलता है। काली मिर्च विटिलिगो त्वचा रोग (Vitiligo), चेहरे पर महीन लाइन, सिकुड़न और अन्य Skin problems को ठीक करने में सहायक माना गया है। 

8) काली मिर्च और लौंग के फायदे

लौंग और काली मिर्च को पानी में उबालकर पीना बॉडी को डिटॉक्स करने का तरीका है। ये डिटॉक्स ड्रिंक वजन कम करता है, पाचन को तेज करता है, इम्यूनिटी बढ़ाता है, सर्दी-जुकाम-खांसी में असरदार है और हार्ट के लिए भी अच्छा है। काली मिर्च में डाईयूरेटिक, डाईअफोरेटिक गुण पाए जाते हैं, जिसकी वजह से काली मिर्च शरीर के विषैले टॉक्सिन तत्व, अनावश्यक यूरिक एसिड, बढ़ा हुआ नमक की मात्रा शरीर से बाहर करता है।

इस ड्रिंक को बनाने के लिए 1 ग्लास पानी में 4-5 काली मिर्च और 2-3 लौंग भिगो दें। अगले दिन सुबह इस पानी को काली मिर्च, लौंग सहित 1 बार उबाल लें। फिर छानकर 1/2 नींबू का रस मिलाकर पियें।

9) काली मिर्च और शहद के फायदे | Kali Mirch with honey benefits

1 चम्मच शहद में पिसी काली मिलाकर लेना कफ सीरप के समान खांसी-जुकाम, बलगम, गले की खराश ठीक करने में फायदेमंद है। इस उपाय को रात में सोने से पहले करना चाहिए। ध्यान रहें इसे लेने के बाद पानी नहीं पीना है। इसलिए पानी आदि पीकर सोने के ठीक पहले काली मिर्च और शहद लें।

10) अजवाइन और काली मिर्च के फायदे

काली मिर्च और अजवाइन का काढ़ा इम्यूनिटी बढ़ाने, जुकाम-सर्दी के वाइरल इन्फेक्शन से बचाव के लिए गैस, बदहजमी ठीक करने के लिए दिन में 1 बार पीना चाहिए। यह काढ़ा बनाने के लिए 1 ग्लास पानी उबलने के लिए रख दें। इसमें 1/2 चम्मच अजवाइन, 1/2 चम्मच कुटी हुई काली मिर्च, 5-6 तुलसी के पत्ते डाल दें। 5 मिनट उबालने के बाद गैस बंद कर दें और इसे ठंडा होने दें। जब पीने लायक गर्म रह जाए तो इसमें 1 चम्मच शहद डालकर मिक्स करें और धीरे-धीरे पियें।

11) दूध में काली मिर्च डालकर पीने के फायदे

पीने के लिए दूध गर्म करते समय उसमें 1 छोटा चम्मच काली मिर्च पाउडर और 1 छोटा चम्मच पिसी हल्दी मिला दें। डिनर के 2 घंटे बाद सोने से पहले इस दूध को पीने से सांस के रोग, बंद नाक, कब्ज, अपच, पेट का अल्सर, शरीर दर्द, थकान, जोड़ों के दर्द व सूजन जैसे दिक्कतें ठीक होती हैं और सभी प्रकार के कैंसर, मौसमी रोगों से बचाव करता है। विदेशों में आजकल इस ड्रिंक का खूब क्रेज है। वहाँ इसे गोल्डन मिल्क नाम से खूब बेचा, पिया और पसंद किया जा रहा है।

12) पुरुषों के लिए काली मिर्च खाने के फायदे | Black pepper benefits for men

काली मिर्च पुरुषों की यौन क्षमता, प्रजनन क्षमता बढ़ाने में फायदा करती हैं क्योंकि काली मिर्च खाने से पुरुषों में टेस्टास्टरोन हार्मोन का लेवल बढ़ता है। काली मिर्च में जिंक और मैग्नेशियम होता है जोकि स्पर्म काउन्ट (शुक्राणुओं की संख्या), स्पर्म कन्सन्ट्रैशन बढ़ाने का काम करता है।

काली मिर्च कैसे रखें

pepper crusher in hindi
पेप्पर क्रशर

काली मिर्च हमेशा Air Tight Box में रखें। इससे काली मिर्च (Black pepper) का स्वाद और महक बरकरार रहेगा। ढेर सारा काली मिर्च का चूर्ण बनाकर रखने से अच्छा है कि जब भी जरूरत हो, तुरंत थोड़ा काली मिर्च कूट लें। काली मिर्च कूटने के लिए बाजार में Pepper Crusher भी मिलता है, जोकि थोड़ी मात्रा में Kali Mirch पीसने के लिए बढ़िया होता है।

अगर आप ऑनलाइन पेप्पर क्रशर खरीदना चाहें, तो यह लिंक देख सकते हैं >

काली मिर्च के नुकसान

बहुत ज्यादा काली मिर्च खाने से पेट और सीने में जलन, पाचन में दिक्कत, कब्ज जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए बताई गई संतुलित मात्रा में ही काली मिर्च का सेवन करें।

FAQ : अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

Q: काली मिर्च की तासीर कैसी होती है ?

A: गर्म होती है

Q: काली मिर्च कितनी खानी चाहिए ?

A: 1 दिन में 1-2 छोटे चम्मच काली मिर्च से ज्यादा न खाएं

Q: काली मिर्च को इंग्लिश में क्या कहते हैं ?

A: ब्लैक पेप्पर (Black Pepper)

काली मिर्च के फायदे आप Whatsapp, Facebook पर शेयर जरुर करें, जिससे और लोग भी ये जानकारी पढ़ सकें।

ये लेख भी पढ़ें – 

काले अंगूर खाने के 11 फायदे 

दही खाने और लगाने के 30 फायदे पढ़ें

सर्दी से बचने के 11 आसान तरीका और सावधानियाँ

देसी घी खाने के 6 फायदे, देसी घी वजन बढ़ाता नहीं कम करता है

कटहल खाने के 10 फायदे जानें

source: https://www.healthline.com/nutrition/black-pepper-benefits, https://scialert.net/fulltext/?doi=rjmp.2015.42.47

Share on WhatsApp