Iphone8 price features india

iPhone8 की 8 बड़ी खूबियाँ | iPhone8 & iPhone8 Plus India

Apple ने आज अपना नया आईफोन iPhone8 और iPhone8 Plus पेश किया है. बहुत दिन से चली आ रही अफवाहों के विपरीत कई अलग हटकर फीचर्स के साथ ये दो मॉडल पेश किये गये. iPhone8 की शुरूआती कीमत 699$ (करीब 64,000 रुपये) और iPhone8 Plus की कीमत 799$ (करीब 73,000 रूपये) रखी गयी है. iPhoneX के 64GB मॉडल की कीमत 89,000/- रूपये और 256GB मॉडल का दाम 1,02,000/- रुपये होगा. India में iPhone8 29 सितम्बर से मिलना शुरू होगा. USA में इन्हें 15 सितम्बर से Pre-book किया जा सकता है और 22 सितम्बर से ये मिलना शुरू हो जायेंगे. नए iOS 11 का अपडेट 19 सितम्बर से मिलेगा.

iPhone8 & iPhone8 Plus features:

1) Body: बढ़िया फिनिश वाली इसकी बॉडी Aerospace aluminium से बनी है. नए iPhone8 में फ्रंट और बैक में Glass finish दी गयी है. Apple कम्पनी के अनुसार यह ग्लास आजतक किसी भी मोबाइल में दिए गये Glass से ज्यादा durable है. दोनों मॉडल माइक्रोस्कोपिक लेवल तक डस्ट और वाटर रेसिस्टेंट बनाये गये हैं. नया iPhone8 तीन आकर्षक रंग सिल्वर, स्पेस ग्रे, गोल्ड रंग में मिलेगा.

iPhone8 body material iPhone8 display
iPhone8 & iPhone8 Plus Display & Body material

2) Screen: iPhone8के स्क्रीन की लम्बाई 4.7 इंच और iPhone8 Plus के स्क्रीन की लम्बाई 5.5 इंच रखी गयी है. न्यू रेटिना HD डिस्प्ले वाले ये स्क्रीन 3D टच और True tone कलर प्रोडक्शन टेक्नोलॉजी से लैस हैं, इसका मतलब लाजवाब पिक्चर क्वालिटी. iOS में

3) Speaker: इन मॉडल्स में डीपर Bass वाले बेहतरीन स्पीकर्स दिए गये हैं जिसका वॉल्यूम iPhone7 से 25% अधिक है.

4) Processor: iPhone8 और iPhone8 Plus में एप्पल में अपना सबसे नया प्रोसेसर A11 BIONIC दिया है. एप्पल के अनुसार यह दुनिया में आजतक किसी भी स्मार्टफोन में दिए गये प्रोसेसर से ज्यादा पावरफुल और सक्षम है. 6 कोर CPU वाले 64 bit वाले इस प्रोसेसर में 4.3 बिलियन ट्रांजिस्टर हैं. यह प्रोसेसर एप्पल के पिछले प्रोसेसर A10 से हर क्षेत्र में कई गुना ताकतवर है.

iPhone8 processor & GPU details
iPhone8 Processor & GPU

5) Memory: iPhone8 और iPhone8 Plus दोनों मॉडल में 64GB और 256GB मेमोरी के 2 मॉडल आप्शन दिए गये हैं.

6) GPU: A11 BIONIC प्रोसेसर में पहली बार Apple ने खुद का डिजाईन किया GPU लगाया है जिससे 3D गेम्स और एप्स का मजा लिया जा सकता है. ये एप्पल के पिछले प्रोसेसर A10 में दिए गये GPU से 30% अधिक पावरफुल है. एप्पल का ये GPU मशीन लर्निंग के लिए भी उपयुक्त प्लेटफार्म है.

iPhone8 & iPhone8 Plus - Price & Memory
iPhone8 & 8Plus – Price & Memory

7) Camera: iPhone8 के बैक में 12 मेगापिक्सेल का एक कैमरा दिया गया है और iPhone8 Plus में 12 मेगापिक्सेल के 2 कैमरे दिए गये हैं. iPhone8 Plus के इन कैमरा का अपर्चर f/1.8 और f/2.8 है. दोनों ही मोबाइल के कैमरों में नए सेंसर्स दिए गये हैं जोकि पिछले आईफोन कैमरे से 83% अधिक लाइट कैप्चर करते हैं.

iPhone8 camera display details
iPhone8 Camera and Display size

एप्पल में इन कैमेरों में नया ISP दिया है जोकि लो-लाइट में फ़ास्ट ऑटोफोकस देगा. इम्प्रूवड पिक्सेल प्रोसेसर और पोट्रेट लाइटिंग, मल्टीबैंड नॉइज़ रिडक्शन, ऑप्टिकल इमेज स्टेबिलाइजेशन जैसे नये फीचर्स आपको बेहतरीन पिक्चर क्वालिटी और स्पष्टता देंगे. इस कैमरे से हाई क्वालिटी 4K विडियो रिकॉर्डिंग 60 फ्रेम प्रति सेकंड और स्लो-मोशन वीडियो रिकॉर्डिंग 1080p में 240 फ्रेम प्रति सेकंड की रेट से की जा सकती है, जोकि पिछले iPhone से दोगुनी है.

iPhone8 Camera Photo Video AR support details
iPhone8 Camera – Photo, Video, AR support

iPhone8 के कैमरे फोटो, विडियो लेने के अलावा Augmented Reality गेम्स और एप्प्स चलाने के लिए भी सक्षम हैं. जिससे मोबाइल स्क्रीन पर आप अपने आस-पास एक वर्चुअल वर्ल्ड देखने और उसमें इंटरैक्ट करने का मजा भी ले पायेंगे.

8) Wireless Charging: बहुत दिनों से चली आ रही अटकलों को सही साबित करते हुए एप्पल से आखिरकार बहुप्रतीक्षित Wireless Charging फीचर पेश कर दिया है. iPhone8 को चार्ज करने के लिये तार से जोड़ने के बजाय Qi wireless charger पर मात्र रखना होगा और फोन बैटरी चार्ज होंने लगेगी. कनेक्टिविटी के लिए इस आईफोन में एडवांस्ड LTE और BlueTooth 5.0 दिया गया है.

iPhone8 Qi Wireless Charging
iPhone8 Wireless Charging

ये भी पढ़ें :

600 रूपये बजट में 8 बेस्ट इयरफ़ोन | Earphones in 600

इलेक्ट्रिक कार टेस्ला की 20 अविश्वसनीय खूबियाँ – Tesla car facts

वेबसाइट में बग खोजकर हैकर आनंद प्रकाश कमाते हैं करोड़ों

फोटो खींचने के अलावा ये 3 कमाल भी कर सकता है आपका मोबाइल कैमरा  

12 GB रैम, 1 TB मेमोरी वाला मोबाइल Turing Phone Cadenza भारत में आने वाला है

टेस्ला गीगाफैक्ट्री 11 फैक्ट्स : ये दुनिया की सबसे बड़ी बिल्डिंग होगी