भारत का पहला कैप्सूल होटल Urban pod मुंबई में खुल गया है | Capsule Hotel in India

कैप्सूल होटल Urbanpod मुंबई :

– भारत का पहला कैप्सूल होटल Urabnpod मुंबई में खुल गया है, आप यहाँ रूम बुकिंग कर सकते हैं. IIT मुंबई से करीब 4 किलोमीटर दूर और छत्रपति शिवाजी टर्मिनल इंटरनेशनल एअरपोर्ट से करीब 3 किलोमीटर दूर यह होटल मुंबई के अँधेरी (ईस्ट) क्षेत्र में स्थित है. बिलकुल अलग हटके इस होटल की क्या खासियतें हैं, आइये जानते हैं.

Urbanpod hotel mumbai maharashtra

– कैप्सूल होटल का चलन जापान में शुरू हुआ, जहाँ दुनिया का पहला कैप्सूल होटल 1979 में ओसाका शहर में खुला. अक्सर बड़े शहरों में अच्छे होटल के रूम बहुत महंगे होते हैं और छोटे, सस्ते होटल का अनुभव अच्छा नहीं होता है. ऐसे में कैप्सूल होटल का कांसेप्ट बहुत लोकप्रिय हुआ जोकि आपके बजट में क्वालिटी सुविधाएँ मुहैया कराते हैं. मुंबई का यह 140 कमरों वाला कैप्सूल होटल सिंगापुर की Formwekz नामक आर्किटेक्चर फर्म ने डिजाईन किया है.

अर्बन पॉड कैप्सूल होटल में 7 x 3 फीट के कमरे Pod कहे जाते हैं. हर एक Pod ( पॉड) एयर कंडीशनिंग, पर्सनल लाकर, टेलीविज़न, फ्री wi-fi, एयर प्यूरीफायर, दो USB पोर्ट सहित पॉवर सॉकेट, स्मोक डिटेक्टर, आग बुझाने वाले यंत्र, कपड़ो के लिए हैंगर्स, वाल मिरर, मूड लाइटिंग की सुविधा से लैस हैं. होटल में पुरुषों और स्त्रियों के पॉड अलग अलग सेक्शन में हैं, जहाँ जाने के लिए आपको एक पास मिलेगा मतलब स्त्रियों के सेक्शन में पुरुष नहीं जा सकते. पर चिंता की बात नहीं, यहाँ कपल्स के लिए खास कपल पॉड भी हैं.

Urbanpod Mumbai hotel lounge

– अर्बन पॉड कैप्सूल होटल में बाथरूम और डाइनिंग एरिया की सुविधा कॉमन शेयरिंग आधार पर है. इससे जगह का सदुपयोग होता है, पानी-बिजली की बचत भी होती है. भोजन के लिए कैफेटेरिया है जोकि डाइनिंग और लाउन्ज एरिया का भी काम करता है. आप अपने पॉड रूम में भी भोजन मंगा सकते हैं. यहाँ ठहरने वालों के लिए 24 घंटे भोजन, लांड्री और ऑफिस सर्विसेज उपलब्ध हैं. लगेज और सामान, जूते आदि रखने के लिए लॉकर सुविधा भी है.

Urbanpod hotel room for couple

– होटल के मालिक शलभ मित्तल और हिरेन गाँधी को यह होटल बनाने का विचार सिंगापुर स्थित एक कैप्सूल होटल में रहने के दौरान आया. उन्हें लगा मुंबई जैसी घनी आबादी वाले शहर में आने वाले बिज़नस ट्रेवलर्स के लिए यह मुफीद रहेगा. 2030/- रुपये प्रति रात्रि किराया (टैक्स अतिरिक्त) के हिसाब से यह लक्ज़री होट रूम के दाम का आधा है. इस किराये में सुबह का कॉम्प्लीमेंट्री नाश्ता भी जुड़ा है. Urban Pod होटल से सबसे नजदीकी मेट्रो स्टेशन JB Nagar है.

लेख अच्छा लगा तो शेयर और फॉरवर्ड अवश्य करें, जिससे अन्य लोग भी ये जानकारी पढ़ सकें.

यह भी पढ़ें :

जर्मनी के अनोखे इनडोर बीच के बारे में 5 फैक्ट्स | Tropical Islands Resort, Germany

विजय माल्या के गोवा का आलीशान बंगला एक्टर सचिन जोशी ने ख़रीदा, देखिये फ़ोटोज़

वैक्स मॉडल म्यूजियम देखने लन्दन नहीं Sunil’s Celebrity Wax Museum, लोनावाला आइये

बृहदीस्वरर मंदिर, तमिलनाडु : प्राचीन भारत के इस अजूबे से जुड़े 9 आश्चर्यजनक तथ्य | Brihadeeswarar Temple facts

दिल्ली के लौह स्तम्भ में जंग क्यों नही लगता  Iron pillar delhi amazing facts