मच्छर काटने से होने वाली जलन व खुजली के 10 घरेलू उपचार

यूं तो मच्छर काटने से होने वाली चुभन या जलन (Mosquito bite irritation & Itching) बहुत मामूली होती है लेकिन बहुत अधिक मच्छर काटने पर या स्किन की संवेदनशीलता अधिक होने पर चुभन या जलन का अहसास अधिक हो सकता है.

इससे होने वाली असुविधा अधिक बढ़ जाने पर आप घर में पाए जानेवाली बहुत सी चीजों का उपयोग करके मच्छरों के काटने से होनेवाली चुभन, जलन, या खुजली को कम कर सकते हैं. सबसे अच्छी बात यह है कि ये सारी चीजें नैचुरल हैं और इनका कोई साइड-इफेक्ट भी नहीं होताः

मच्छर काटने का इलाज

नींबू (Lemon) – मच्छर के काटने से होनेवाली खुजली का वेग कम करने के लिए नींबू की एक फांक काटकर लगाने से खुजली शांत होती है और इन्फेक्शन का खतरा भी टल जाता है.

एपल साइडर सिरका (Apple cider vinegar) – ये मच्छर काटने पर लगाई जानेवाली सबसे प्रसिद्ध होम रेमेडी है. रुई के एक फाहे को इसमें भिगोकर लगाने पर खुजली व जलन से फौरन राहत मिलती है.

बर्फ (Ice) – मच्छर के काटने से प्रभावित भाग पर एक रूमाल में रखकर बर्फ लगाने से सूजन और खुजली में राहत मिलती है.

लेवेंडर ऑइल या टी ट्री ऑइल (Lavender oil or Tea tree oil) – मच्छर के काटने से होने वाली दिक्कतों को ठीक करने के लिए लेवेंडर ऑइल या टी ट्री ऑइल बहुत अच्छी नैचुरल होम रेमेडीज़ हैं. इन एसेंशियल ऑइल्स की 2-3 बूंद मात्रा को मिलाकर लगाने से अच्छे रिज़ल्ट मिलते हैं. इनके विकल्प के रूप में जैतून का तेल (Olive oil) और सिरका (vinegar) को भी इसी तरह से मिलाकर मच्छर काटने वाली जगह पर लगाया जा सकता है.

तुलसी  की पत्तियां (Holy Basil Leaves) – तुलसी की पत्तियों को कूटकर लगाने से इस समस्या से अच्छी राहत मिलती है.

केले का छिलका (Banana peels) – केले के छिलके का अंदरूनी भाग प्रभावित भाग पर रगड़ने से मच्छर काटने पर होनेवाली खुजली से राहत मिलती है.

एलो वेरा जेल (AloeVera gel) – मच्छर के काटे हुए अंग पर एलो वेरा जेल लगाने पर राहत मिलती है. यह न केवल खुजली व जलन से राहत दिलाता है बल्कि एंटीसेप्टिक का भी काम करता है.

बेकिंग सोडा (Baking soda) – बेकिंग सोडा में पानी मिलाकर उसका पेस्ट प्रभावित भाग पर लगाने से इस समस्या से राहत मिलती है. एक ग्लास पानी में बेकिंग सोडा घोलकर रुई के फाहे को उसमें भिगोकर प्रभावित भाग पर 15-20 मिनट लगा छोड़ देने से भी राहत मिलती है. इसी तरह नमक के पानी में भी फाहा भिगोकर लगाया जा सकता है.

लहसुन (Garlic) – प्रभावित भाग में लहसुन की कली को कुचल पर लगाने से से जलन व खुजली से राहत देने के साथ-साथ यह उपाय मच्छरों को दूर भी रखता है.

शहद (Honey) – शहद, मेडिकल स्पिरिट, और चायपत्ती में भिगोया हुआ मेडिकल स्पिरिट लगाने से भी चुभन व खुजली से राहत मिलती है.

मच्छर (Mosquito) आमतौर से नम जगहों और ठहरे पानी में पनपते हैं इसलिए ऐसी जगहों के पास कीटनाशक (Insecticides) आदि का छिड़काव करके उन्हें मार देना चाहिए. बालकनी व छत पर रखे गमलों, टायरों, कूलर व बाल्टियों वगैरह को सूखा रखना चाहिए ताकि उनमें मच्छरों की पैदावार न हो सके.

Source

Shabdbeej 2015-2016 © All rights reserved.