हॉलीवुड फिल्म ‘Eddie The Eagle’ : जोश और जूनून मिल जायें तो कुछ भी असंभव नहीं  

By | 17/05/2016

हालिया रिलीज़ हॉलीवुड फिल्म Eddie The Eagle एक प्रेरणादायी कहानी है ब्रिटिश स्की जम्पर Eddie Edwards के स्पोर्ट्स करियर के बारे में. फिल्म में प्रमुख भूमिकाओं में हैं Huge Jackman, Taron Egerton, Christopher Walken आदि.

अगर आपको अपने सपनों में विश्वास है और आप उन्हें पूरा करने के लिए कोई भी जोखिम, समर्पण करने को तैयार हैं तो आपके सपने अवश्य पूरे होंगे” फिल्म इस विचारधारा को बल देती है.

Inspirational Movie : Eddie The Eagle 

Eddie Edwards का बचपन से ही एक ओलंपियन खिलाडी बनने का स्वप्न था. शारीरिक रूप से Eddie Edwards में एक परफेक्ट खिलाडी की क्षमताएं नहीं थी परन्तु खेल के प्रति उनकी दीवानगी (Passion) और लगन अद्वितीय थी. Eddie Edwards के सामने अपने स्वप्न को पूरा करने के मार्ग में कई बाधाएं आयी पर जब लगन सच्ची हो और व्यक्ति हार न माने तो कोई न कोई रास्ता निकल ही आता है. अपने स्वप्न को पूरा करने के लिए Eddie Edwards ने कईयों बार अपनी जान भी जोखिम में डाल दी.

बचपन से लेकर युवावस्था तक कई खेलों में हाथ आजमाने के बाद जब युवा Eddie Edwards ने स्कीइंग के क्षेत्र में अपना करियर बनाने की सोची तो ब्रिटिश ओलिंपिक कमिटी ने उन्हें भेदभावपूर्ण बर्ताव करते हुए भावी ओलिंपिक टीम से बाहर कर दिया. Eddie Edwards बुरी तरह से निराश हुए पर उन्होंने तो जैसे हार न मानने की कसम खा रखी हो.

उस समय ब्रिटिश विंटर ओलिंपिक टीम में स्की जम्पिंग का प्रतिनिधित्व करने वाला कोई टीम या खिलाडी नहीं था. अतः Eddie Edwards ने तुरंत अपना निर्णय बदल कर स्कीइंग से जुड़े इस खतरनाक और हैरतंगेज खेल स्की जम्पिंग के क्षेत्र में अपनी किस्मत आजमाने का फैसला किया.

Ski Jumping Sports :

स्की जम्पिंग एक रोमांचक खेल है जिसमे Ski Jumper एक उंचाई पर बने हुए रैंप से फिसला हुआ बड़ी तेजी से नीचे आता है और हवा में उछलकर सही दिशा, कोण, बैलेंस बनाते हुए अधिक से अधिक दूरी तय करने का प्रयास करता है. यह खेल देखने में जितना रोमांचकारी है उतना ही जानलेवा और कठिन भी है. एक सफल स्की जम्पर बनने के लिए बचपन से ही कड़ा प्रशिक्षण और अभ्यास करना पड़ता है और Eddie Edwards के लिए आनन-फानन में लिया गया यह फैसला काफी भारी पड़ने वाला था.

Motivationa video of movie Eddie Edwards Eddie The Eagle

स्रोत : असल जिन्दगी में Eddie Edwards (एडी एडवर्ड्स)

किस प्रकार Eddie Edwards ने कम से कम समय में सभी बाधाओं को पार करते हुए सन 1988 के विंटर ओलिंपिक  (कैलगरी) में भाग लिया और विंटर ओलंपिक्स में ऐसा क्या हुआ कि Eddie Edwards को Eddie The Eagle की उपाधि मिली और उन्होंने अप्रत्याशित प्रसिद्धी और सफलता बटोरी, जानने के लिए देखिये फिल्म.

The important thing in the Olympic Games is not to win, but to take part; the important thing in Life is not triumph, but the struggle; the essential thing is not to have conquered but to have fought well.

— Pierre de Coubertin

ओलिंपिक खेलो की मुख्य भावना जीतना नहीं है, बल्कि भाग लेना है. जीवन में यह जरुरी नहीं कि हमेशा जीत हो, जरुरी है संघर्ष. आवश्यक बात विजय प्राप्त करना नहीं, बल्कि पूर्ण क्षमता से लड़ाई लड़ना है.

–मॉडर्न ओलंपिक्स के जन्मदाता ‘पियरे डी कुबर्टीन’

ओलिंपिक खेलो की इस भावना में विश्वास करने वाले Eddie Edwards न तो किसी के सामने झुके और न ही उन्होंने मन में कभी कडवे अनुभवों को हावी होने दिया और असम्भव को सम्भव कर दिखाया. आप स्पोर्ट्स के शौक़ीन हों या न हो इंसानी जज्बे और जूनून की हद को महसूस करने के लिए आपको  Eddie Edwards की जीवनी पर आधरित फिल्म Eddie The Eagle जरूर देखनी चाहिए.

यह भी पढ़ें :

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *