क्या आप जानते हैं कि Pepsi और Coca-Cola इन ब्रांड्स के मालिक हैं

By | 08/05/2016

भारतीय सॉफ्टड्रिंक बाज़ार मुख्यतः दो कम्पनियों के बीच में ही बंटा हुआ है. पहली है Coca Cola और दूसरी Pepsi. बाज़ार में सोडा कोल्डड्रिंक के जितने भी ब्रांड आप सुनते हैं, उनमे से लगभग सभी Coca Cola और Pepsi के ही अन्य प्रोडक्ट्स हैं. इस पोस्ट में जानिए Pepsi और Coca Cola के सभी उत्पादों के बारे में, जिन्हें आप बराबर प्रयोग करते हैं पर जानते नहीं कि उनके निर्माता यही दोनों कम्पनियां हैं.

ये है Pepsi की प्रोडक्ट रेंज :

सन 1965 में स्थापित पेप्सी ब्रांड अपने विस्तृत ड्रिंक्स और स्नैक्स रेंज की बदौलत दुनिया भर में छाया हुआ है. भारतीय बाज़ार में पेप्सी ने सन 1989 में अपने पाँव ज़माने शुरू किये. पेप्सी की सॉफ्टड्रिंक केटेगरी के मुख्य ब्रांड Mirinda, 7Up, Mountain Dew, Revive और Slice है. पेप्सी ब्रांड के अंतर्गत ही Aquafina मिनरल वाटर, Tropicana फ्रूट जूस, Gatorade एनर्जी ड्रिंक आते हैं.

ये भी पढ़ें   Mobile Apps बनाइए और करोड़ो कमाइये, 3 successful apps के सफलता की कहानी

Pepsico India softdrinks पेप्सी

भारतीयों में मसालेदार स्वाद की पसंद को ध्यान में रखते हुए पेप्सी ने अपनी स्नैक्स रेंज को reinvent करके मार्केट मे पेश किया. पेप्सी की स्नैक्स केटेगरी में कुरकुरे (Kurkure), Lehar नमकीन, Lays चिप्स, Uncle Chipps साल दरसाल मार्केट लीडर बने हुए हैं.

Pepsico India snacks स्नैक्स नमकीन

सन 2006 से भारतीय बाज़ार में आए Quaker ब्रांड Oats, Nutri Poha, Nutri Upma भी पेप्सी के सफल ब्रांड्स में से एक है.

Pepsico India Products एनर्जी ड्रिंक

Coca-cola की प्रोडक्ट रेंज इस प्रकार है :

सन 1886 में पहली बार कोका-कोला ड्रिंक लोगों के सामने आया. भारत में कोका-कोला ने सन 1993 में अपना बिज़नस शुरू किया.

ये भी पढ़ें   नाम पर मत जाइए ! भारत का Chuchu TV यूट्यूब का Iinternational स्टार है.

Coca-cola product range फैटां

जहाँ एक तरफ पेप्सी ने ड्रिंक्स के अलावा स्नैक्स के क्षेत्र में भी सफलता हासिल की, वही कोका-कोला ने अपना सारा ध्यान ड्रिंक्स सेगमेंट पर ही दिया.

लिम्का, मिनट मेड, स्प्राइट

बाज़ार में कोका-कोला सॉफ्टड्रिंक के ही अन्य ब्रांड्स Coca-Cola Zero, Diet Coke, Thums Up, Fanta, Fanta Green Mango, Limca, Sprite, Sprite Zero, VIO फ्लेवर्ड मिल्क, Maaza, Minute Maid जूस, Georgia and Georgia Gold Hot और Cold Tea -coffee, Kinley और  Bonaqua मिनरल वाटर, Kinley Club Soda और  BURN एनर्जी ड्रिंक  ने भी अपनी अच्छी पकड़ बनाई है.

ये भी पढ़ें   हिंदी में Tech Review / Knowledge के 2 बढ़िया Youtube चैनल

Coca-cola India products

यह भी पढ़ें :

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *