डाउनसाइजिंग मूवी : अगर हम 5 इंच के हो जायें तो क्या-क्या फायदे होंगे ?

डाउनसाइजिंग मूवी :

हॉलीवुड अपने एक से बढ़कर एक नए मूवी आइडियाज से हमेशा हमें चौंकाता रहता है. 12 जनवरी को रिलीज़ होने वाली हॉलीवुड फिल्म डाउनसाइजिंग में भी कुछ ऐसा ही नया देखने को मिलेगा. Downsizing फिल्म की कहानी भविष्य की दुनिया के बारे में हैं, जब एक ऐसी टेक्नोलॉजी विकसित हो चुकी है, जिससे इन्सान की लम्बाई 5 इंच की जा सकती है. बढ़ती हुई जनसंख्या से प्रकृति पर बढ़ते बोझ को कम करने के लिए लोगों को यह टेक्नोलॉजी अपनाने को प्रोत्साहित किया जा रहा है.

फिल्म की कहानी एक मध्यमवर्गीय अमेरिकन जोड़े के बारे में है, जोकि डाउनसाइजिंग टेक्नोलॉजी का प्रयोग करके छोटा होने का निर्णय लेते है. इस निर्णय का कारण यह भी होता है कि डाउनसाइजिंग से व्यक्ति की आर्थिक स्थिति कई गुना अच्छी हो जाती है. कहानी में मोड़ तब आता है, जब पति तो डाउनसाइजिंग से छोटा हो जाता है, पर पत्नी अचानक अपना मन बदल देती है और पति को छोड़ देती है. छोटे लोगों की दुनिया में अकेला पति कैसे अपना जीवन जीता है और कैसे कुछ घटनाएँ उसकी सोच, समझ बदल कर जीवन जीने का नया नजरिया पेश करती हैं, यही फिल्म की कहानी है.

DOWNSIZING movie matt damon

वैसे फिल्म का आईडिया बहुत नया नहीं है, इससे मिलती जुलती कई फिल्में पहले बन चुकी हैं. लेकिन डाउनसाइजिंग फिल्म की खास बात यह है कि ये साइज़ कम होने के विभिन्न व्यवहारिक, सामाजिक, आर्थिक और वैज्ञानिक पक्षों को अच्छे से दर्शाती है. डाउनसाइजिंग फिल्म बहुत ही रोचक बनी है, जैसा की आप फिल्म के ट्रेलर देखकर जान सकते हैं.

फिल्म के मुख्य कलाकार जेसन बॉर्न फिल्म सीरीज के सुपरहिट हीरो मैट डेमन, क्रिस्टोफ वाल्ट्ज हैं. अगर आपको भी साइंस फिक्शन मूवीज देखना पसंद है तो Downsizing फिल्म देखने अवश्य जायें.

लेख अच्छा लगा तो शेयर और फॉरवर्ड अवश्य करें, जिससे अन्य लोग भी ये जानकारी पढ़ सकें.

ये भी पढ़ें :

जुमांजी 2 वेलकम टू द जंगल | Jumanji 2 welcome to the jungle in Hindi

मनोवैज्ञानिक परीक्षण पर आधारित 2 बढ़िया फिल्में देखिये | Manovaigyanik Parikshan

जोश और जूनून की मोटिवेशनल फिल्म : एडी द ईगल

टॉम क्रूज की जीवनी, 10 खास बातें | Tom Cruise Biography in hindi

Ready Player One : Virtual Reality साइंस फिक्शन फिल्म का जबर्दस्त ट्रेलर