क्रिस्टियानो रोनाल्डो के बारे में 15 फैक्ट्स | Cristiano Ronaldo facts in hindi

क्रिस्टियानो रोनाल्डो दुनिया के टॉप फुटबॉल प्लेयर हैं. उनकी सफलता को किस्मत का खेल मत समझिये. कड़ी मेहनत, लगन से रोनाल्डो ने अपने खेल को परफेक्शन के स्तर पर ला दिया है. उन्होंने अपने शरीर में ऐसी क्षमताएँ पैदा कर लीं, जोकि अद्भुत हैं. खेल में अपना 100% देने वाले रोनाल्डो का फुटबॉल के प्रति समर्पण बेमिसाल है. क्रिस्टियानो रोनाल्डो के बारे में जबर्दस्त 15 फैक्ट्स पढ़िए.

1) क्रिस्टियानो रोनाल्डो का पूरा नाम क्रिस्टियानो रोनाल्डो दोस सैंटोस अवेइरो है. फेसबुक पर रोनाल्डो के पेज को 10 करोड़ से अधिक लोग फॉलो करते हैं.

2) रोनाल्डो हवा में ऊँची जम्प लगाने के महारथी हैं. खेल के दौरान वो 5G (5 गुना गुरुत्व बल) की पॉवर से जम्प लगाते हैं. दूसरे शब्दों में वो एक चीते द्वारा लगाई गयी जम्प की 5 गुनी क्षमता से कूदते हैं.

3) रोनाल्डो ने अपने शरीर पर कोई टैटू नही बनवाया है. इसका कारण यह है कि वो साल में कई बार रक्तदान करते हैं. कई देशों में टैटू बनवाए हुए लोगों के रक्त की कड़ी जाँच की जाती है, क्योंकि टैटू बनवाने के दौरान रक्त-संक्रमण सम्बन्धी बीमारी जैसे हेपीटाईटिस, एड्स होने के खतरे होते हैं.

4) उनके 52 वर्षीय पिता की मृत्यु शराब की लत से होने वाली बिमारियों की वजह से हुई थी. इसीलिए रोनाल्डो शराब, सिगरेट को हाथ नहीं लगाते. रोनाल्डो नहीं चाहते कि वो कभी भी कोई ऐसा काम करें कि अपने पहले प्यार फूटबाल से दूर हो जाएँ.

5) फुटबॉल की दुनिया का टॉप पुरस्कार FIFA Ballon d’Or रोनाल्डो को 4 बार मिल चुका है. रोनाल्डो European Golden Shoe awards 4 बार पाने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं.

6) क्रिस्टियानो रोनाल्डो की कमाई सुनकर अच्छे अच्छों को पसीना आ जाये. क्रिस्टियानो रोनाल्डो हर 45 घंटे में 8 करोड़ रुपये के बराबर कमाते हैं.

7) रोनाल्डो इतिहास के अकेले ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने 6 साल तक लगातार हर सीजन में 50 से अधिक गोल किये हैं.

Ronaldo eye wink

8) रोनाल्डो के फ्री किक की रफ़्तार 130 किलोमीटर/घंटा होती है, मतलब 1 सेकंड में 31 मीटर. यह स्पीड अपोलो 11 राकेट की लॉन्चिंग स्पीड का 4 गुना से अधिक है.

9) सुगठित शरीर के क्रिस्टियानो रोनाल्डो की बॉडी में फैट केवल 10 % है. रैंप पर कैटवाक करने वाली सामान्य मॉडल के शरीर में भी 13.8% फैट होता है.

10) रोनाल्डो जब 15 साल के थे तो उनके ह्रदय की एक बीमारी का पता चला. डॉक्टरों के अनुसार यह बीमारी उनके खेल करियर का अंत कर सकती थी. पर उनका इलाज हुआ और लेज़र सर्जरी के बाद वह पूर्णतया ठीक हो गये.

11) नवम्बर 2012 में रोनाल्डो ने अपना 2011 का जीता हुआ गोल्डन बूट अवार्ड नीलम कर दिया. नीलामी में मिले 1.5 मिलियन यूरो को उन्होंने गाज़ा में बच्चों के स्कूल निर्माण हेतु दान कर दिया.

12) किशोरावस्था में रोनाल्डो फुटबॉल का अभ्यास करते समय पैरों में वजन बांधकर खेलते थे. वो मानते थे कि इस तकनीक से उनका खेल बेहतर होगा, क्योंकि वजन हटाने के बाद उनकी स्पीड और भी बढ़ जाएगी.

13) अपने वेट ट्रेनिंग सेशन के दौरान रोनाल्डो करीब कुल 23,055 किलो वजन उठाते हैं. इतना वजन करीब 16 Toyota Prius कार के वेट के बराबर होता है. फुटबॉल के एक सीजन में रोनाल्डो किसी ओलिंपिक स्प्रिंटर की तुलना में 900 गुना अधिक भागते हैं.

14) रोनाल्डो का जन्म 5 फरवरी 1985 में पुर्तगाल के Madeira शहर में हुआ था. उनके पिता अमेरिकन राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन के फैन थे, इसीलिए उनके नाम पर रोनाल्डो का नाम रखा गया. रोनाल्डो के पिता एक म्युनिसिपलिटी में माली का काम करते थे और उनकी माँ एक कुक थीं. 4 भाई-बहनों में रोनाल्डो सबसे छोटे हैं, उनसे बड़ा एक भाई और दो बहनें हैं.

15) रोनाल्डो का वजन 80 किलो और लम्बाई 6 फीट 1 इंच हैं. क्रिस्टियानो रोनाल्डो के पुत्र का नाम क्रिस्टियानो रोनाल्डो जूनियर है.

यह भी पढ़िए :

Dean Karnazes : बिना थके सैकड़ों किलोमीटर दौड़ने वाले इस धावक का राज क्या है ?

नागा कटारू : गूगल के पूर्व इंजीनियर जो अब खेती करते हैं और कमाते हैं करोड़ों

शारीरिक आकर्षण से जुड़े 20 आश्चर्यजनक तथ्य | Physical attraction psychology facts

Luke Aikins : बिना पैराशूट 7.6 किलोमीटर ऊँचाई से छलांग लगाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड

शारीरिक आकर्षण से जुड़े 20 आश्चर्यजनक तथ्य | Physical attraction psychology facts

Comments