ब्लड प्रेशर (Blood pressure) को कंट्रोल में रखनेवाले 7 नैचुरल उपाय

By | 19/09/2016

हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन (hypertension) को शरीर के लिए बहुत खतरनाक माना जाता है और इसके अनियंत्रित हो जाने पर जान भी जा सकती है.

बहुत हाई ब्लड प्रेशर से किडनियां खराब हो सकती हैं, दिल का दौरा पड़ सकता है, आंखें खराब हो सकती हैं, और पैरालीसिस होने के साथ ही अन्य जानलेवा परिस्थितियों का सामना भी करना पड़ सकता है.

दुर्भाग्यवश बहुत से लोग ब्लड प्रेशर को गंभीरता से नहीं लेते. ब्लड प्रेशर को सही रखनेवाली दवाओं को डॉक्टर के परामर्श के अनुसार नियमित रूप से लेने के साथ ही हमें उन नैचुरल पदार्थों की जानकारी होना चाहिए जो हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में सहायक हो सकते हैं.

जब डॉक्टर हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) के किसी मरीज का ट्रीटमेंट प्लान बनाते हैं तो वे मरीज की लाइफस्टाइल का भी ध्यान रखते हैं, क्योंकि हमारी लाइफस्टाइल का हमारे स्वास्थ्य पर बहुत प्रभाव पड़ता है. नियमित एक्सरसाइज़ करना, सिगरेट-शराब नहीं पीना, मीट और डेयरी प्रोडक्ट कम लेना व भोजन में फलों और सब्जियों की मात्रा बढ़ाने का हाई ब्लड प्रेशर पर बहुत पॉज़िटिव प्रभाव पड़ता है.

हाई ब्लड प्रेशर से ग्रस्त लोग हमारे घरों में आमतौर पर मिलनेवाले कुछ खास मसालों आदि का प्रयोग करके अपने हाई ब्लड प्रेशर को काबू में रख सकते हैं.

ये भी पढ़ें   प्याज़ के रस से बालों का झड़ना रोकिए Hair fall home remedy

7 नैचुरल पदार्थ जिनसे हाई ब्लड प्रेशर नियंत्रित हो सकता है 7 Herbs to cure and control hypertension

नीचे उन 7 नैचुरल हर्ब्स के बारे में बताया जा रहा है जो विश्व के अधिकांश देशों में रसोई में मसालों आदि के रूप में उपयोग की जाती हैं. इनका विविध रूपों में उपयोग करके अपने ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखकर दवाओं पर निर्भरता कम की जा सकती हैः

लहसुन (Garlic): लहसुन में पाया जानेवाला एक रसायन (allicin) हाइपरटेंशन के लिए बहुत लाभदायी है. प्राचीन काल से ही लोग लहसुन के इन फायदों को जानते हैं और आयुर्वेद में लहसुन के इन गुणों का खूब बखान किया गया है.

प्याज़ (Onions): प्याज़ में मौजूद एंडीऑक्सिडेंट (antioxidant) फ्लेवेनॉल (flavonol), कैसेरटिन (quercetin) आदि हाई और लो ब्लड प्रेशर (diastolic and systolic) को संतुलित रखने में सहायक होते हैं.

दालचीनी (Cinnamon): दालचीनी में बहुत सारे औषधीय गुण हैं. यह डायबिटीज के रोगियों के लिए उत्तम है और ब्लड प्रेशर को संतुलित रखने में मददगार होती है. रिसर्च में यह पाया गया कि दालचीनी के पानी में घुलनशील प्रकार को लेने के बाद शरीर में उन एंटीऑक्लसिडेंट में बढ़त होती देखी गई जो शुगर लेवल्स को कंट्रोल में रखते हैं.

ये भी पढ़ें   पीने के पानी में फ्लोराइड होने से शरीर को होने वाले नुकसान

High Blood pressure kam karne ka tarika in Hindi

अजवाइन (Oregano): अजवाइन में पाया जानेवाला यौगिक कार्वाक्रोल (Carvacrol) धमनियों के दबाव को कम करता है जिससे हार्ट रेट में कमी आती है और दोनों तरह के ब्लड प्रेशर नियंत्रित होते हैं.

इलायची (Cardamom): एक रिसर्च में हाल में ही हाइपरटेंशन (Hypertension) की गिरफ्त में आए 20 व्यक्तियों को तीन महीने तक नियमित रूप से इलायची का सेवन कराने के बाद यह पाया गया कि  उनके ब्लड प्रेशर लेवल में बहुत बढ़िया सुधार हुआ.

जैतून (Olives): यूरोप में मेडीटेरेनियन क्षेत्र में जैतून के तेल (Olive oil) का उपयोग अधिकता से किया जाता है. यह पाया गया है कि जैतून के उपयोग से ब्लड प्रेशर को सही लेवल पर रखने में मदद मिलती है. यही कारण है कि मेडीटेरेनियन क्षेत्र में रहनेवाले लोगों का स्वास्थ्य औसत से बेहतर रहता है.

हॉथोर्न (Hawthorn): यह कंटीली वनस्पति भारत में बहुत कम प्रयुक्त होती है. एक रिसर्च में यह देखा गया कि टाइप 2 डायबिटीज़ (Type 2 diabetes) से ग्रस्त 79 व्यक्तियों को हॉथोर्न का 1200 मिलीग्राम सत्व देने के बाद उनकी शुगर और ब्लड प्रेशर पर अच्छा असर पड़ा.

ये भी पढ़ें   मेमोरी और दिमागी ताकत बढ़ाने वाली इन 3 वनस्पतियों का सेवन करें

ऊपर बताई गई वनस्पतियों के अलावा भी सैंकड़ों ऐसी ज़ड़ी-बूटियां व प्राकृतिक पदार्थ हैं जो हर जगह आसानी से मिलते हैं और अपने भोजन में उन्हें  किसी-न-किसी रूप में शामिल करके हम उनके औषधीय गुणों का लाभ उठा सकते हैं. इनके उपयोग से भोजन में नया जायका भी आता है.

Source

यह भी पढ़ें :

Keywords: High blood pressure kam karne ka tarika in Hindi, High blood pressure control karne ka upay, High blood pressure ka ilaj, Uchch rakt chaap ka upchar

2 thoughts on “ब्लड प्रेशर (Blood pressure) को कंट्रोल में रखनेवाले 7 नैचुरल उपाय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *