Businessman ki story in hindi

एक चतुर बिज़नसमैन के सूझ-बूझ की कहानी | Businessman ki story in hindi

एक बिजनेसमैन के होशियारी की कहानी :

ये रोचक कहानी 70 के दशक की है. केरल में किसी फैक्ट्री का निर्माण हो रहा था. प्लांट के निर्माण प्रक्रिया के दौरान एक बड़ी चुनौती थी. एक भारी भरकम मशीन को प्लांट में बने एक गहरे गढ्ढे के तल में बैठाना था. मशीन का भारी वजन बड़ी समस्या थी. मशीन साईट पर आ गयी पर उसे 30 फीट गहरे गढ्ढे में कैसे उतारा जाये ? अगर ठीक से नहीं बैठाया गया तो फाउंडेशन और मशीन दोनों क्षतिग्रस्त हो जायेंगे.

ये उन दिनों की बात है, जब बहुत भारी वजन उठाने वाली क्रेनें हर जगह उपलब्ध नहीं थीं. जो थीं वो अगर उठा भी लेतीं तो गहरे गढ्ढे में उतारना उनके बस की बात नहीं थी. प्लांट बनाने वाली कम्पनी ने टेंडर नोटिस निकाला.

बहुत से लोगों ने अपने ऑफर भेजे. उन्होंने सोचा कि कहीं से बड़ी क्रेन मंगवा कर मशीन फिट करवा देंगे. इस हिसाब से उन्होंने 10 से 15 लाख रुपये काम पूरा करने के मांगे.

इसी बीच किसी व्यक्ति ने कंपनी से पूछा कि अगर मशीन पानी से भीग जाये तो कोई समस्या होगी क्या ? . कम्पनी ने जवाब दिया – नहीं कोई फर्क नहीं पड़ता !

जब सारे ऑफर्स देखे गये तो एक व्यक्ति ने काम करने के सिर्फ 5 लाख मांगे थे, जाहिर है मशीन बैठाने का काम उसे मिल गया.

उस आदमी ने ये बताने से मना कर दिया कि वो ये काम कैसे करेगा, बस इतना बोला कि ये काम करने का हुनर और सही टीम उसके पास है. उसने कहा – कम्पनी बस उसे तारीख और समय बताये कि किस दिन ये काम करना है.

आखिर वो दिन आ गया. हर कोई उत्सुक था ये जानने के लिए कि वो आदमी ये काम कैसे करेगा ? उसने तो साईट पर कोई तैयारी भी नहीं की थी. ठीक समय पर कई ट्रक उस साईट पर पहुँचने लगे. सभी ट्रकों पर बर्फ लदी थी, जो उन्होंने गढ्ढे में भरना शुरू कर दिया.

जब बर्फ से पूरा गढ्ढा भर गया तो उन्होंने मशीन खिसकाकर बर्फ की सिल्लियों के ऊपर लगा दिया. इसके बाद एक पोर्टेबल वाटर पंप चालू किया गया और गढ्ढे में पाइप डाल दिया जिससे कि पानी बाहर निकाला जा सके. बर्फ पिघलती गयी, पानी बाहर निकाला जाता रहा, मशीन नीचे जाने लगी.

4-5 घंटे में काम पूरा हो गया और कुल खर्चा 1 लाख रुपये से भी कम आया. मशीन एकदम अच्छे से फिट हो गयी और उस ठेकेदार ने 4 लाख रुपये से अधिक मुनाफा भी कमा लिया.

बिज़नस बड़ा ही रोचक विषय है. ये एक कला है, जो व्यक्ति की सूझबूझ, चतुराई और व्यवहारिक समझ पर निर्भर करता है. मुश्किल से मुश्किल समस्याओं का सरल समाधान खोजना एक अच्छे बिजनेसमैन की पहचान है.

बिज़नस की दुनिया की ऐसे ही रोचक बातें, केस स्टडीज, कहानियाँ पढने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक अवश्य करें. लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर अवश्य करें, जिससे अन्य लोग भी ये लेख पढ़ सकें.

ये भी पढ़ें :

लिक्विड सोप बनाने वाली छोटी कम्पनी की चालाकी ने कैसे मार्केट लीडर्स के होश उड़ाये | Minnetonka Corp

निरमा वाशिंग पाउडर बेचने के लिए कर्सनभाई पटेल ने क्या चालाक मार्केटिंग ट्रिक अपनाई थी

शेयर मार्केट से करोड़पति : Maruti Car Maruti share comparison

शेयर बाजार से जुड़े 13 आश्चर्यजनक फैक्ट्स और अविश्वसनीय कहानियाँ

चौंकिए नहीं ! पूरी दुनिया के 80% से ज्यादा चश्में एक ही कम्पनी बनाती है : Luxottica