Boston Dynamics के 2 नए रोबोट Handle और Spotmini के कमाल देखिये

Google की कंपनी Boston Dynamics ने Handle और Spotmini नाम के दो नए रोबोट के विडियो जारी किये. ये दोनों रोबोट खास क्षमता से लैस और उन्नत टेक्नोलॉजी का उत्कृष्ट उदाहरण हैं. Handle और Spotmini के ये video आपको हैरत में डाल देंगे. इन Robot को देखकर आप अंदाजा लगा सकते हैं कि Robotics Technology बहुत तेजी से प्रगति कर रही है.

Boston Dynamics Handle :

दो पहिये और 4 पैर वाला यह रोबोट जानवरों की तरह चार पैरों पर चलता है. यह अपने पिछले दो पैरों पर आराम से खड़ा हो सकता है और 9 मील/घंटा की तेजी से दौड़ भी सकता है. पिछले दो पैरों पर चलते समय ये अपने अगले 2 पैरों में 50 kg तक का वजन भी ले जा सकता है. Handle robot की Balancing के क्या कहने, यह सीढ़ियों से आराम से उतर जाता है, कूद कर रुकावटों को पार कर सकता है और 4 फीट तक ऊँची जगह पर चढ़ सकता है.

एक बार बैटरी चार्ज करने पर यह 25 किलोमीटर तक जा सकता है. Handle Robot को Boston Dynamics के CEO Marc Raibert ने “Nightmare-inducing robot” कहा है. बहुत से लोग Handle की क्षमता देखकर भयभीत भी होते हैं कि हॉलीवुड फिल्मों में दिखाए जाने वाले हैरतंगेज रोबोट अब हकीकत बनने जा रहे हैं.

Boston Dynamics कंपनी और उनके अन्य Robots के बारे में जानने के लिए ये लेख पढ़ें :  

कौन है Boston Dynamics जिसके रोबोट Atlas ने YouTube पर तहलका मचा दिया

Boston Dynamics Spotmini :

Boston Dynamics के रोबोट Spot का छोटा वर्ज़न Spotmini 30 kg वजन का, 4 पैरों पर चलने वाला रोबोट है. बिना आवाज़ कार्य करने वाला यह रोबोट एक फुल चार्जिंग में 90 मिनट तक कार्य करता है. यह एक waterproof रोबोट है. वीडियो में Spotmini को wine glass उठाकर रखते हुए दिखाया गया है, जिससे इसकी कार्यकुशलता का पता चलता है.

Spotmini दरवाजा खोल सकता है, सीढियाँ चढ़ सकता है. इसका मुंह चीज़ों को पकड़ने और रखने का काम करता है. वीडियो में आप देखेंगे कि यह केले के छिलके पर फिसल के गिरने के बाद खुद उठ खड़ा होता है. Spotmini robot पर अभी काम चला रहा है, अतः हम उम्मीद करते हैं कि इसका फाइनल वर्जन बेमिसाल होगा.