BookMyShow के Founder आशीष हेमराजानी की लाइफ स्टोरी | Ashish Hemrajani story

Bookmyshow भारत में ऑनलाइन फिल्म टिकट बुकिंग की नम्बर एक वेबसाइट है. BookMyShow फिल्म बुकिंग के अतिरिक्त लाइव शोज़, कंसर्ट्स, थिएटर प्ले आदि की भी ऑनलाइन बुकिंग करता है. BookMyShow वेबसाइट Bigtree entertainment Pvt. Ltd. के स्वामित्व के अंतर्गत आती है, जिसके फाउंडर और CEO आशीष हेमराजानी हैं. इस लेख में जानिए कि किस प्रकार हिम्मत और मेहनत से आशीष हेमराजानी ने अपनी कंपनी को इन ऊँचाइयों पर पहुँचाया.

आशीष हेमराजानी और BookMyShow :

आशीष हेमराजानी ने अपने करियर की शुरुआत सन 1997 में मुंबई यूनिवर्सिटी से MBA करने के पश्चात J Walter Thompson से की. दो साल तक यहाँ काम करने के बाद सन 1999 में आशीष ने अपनी कंपनी Bigtree entertainment Pvt. Ltd. लांच की. एक उद्यमी बनने की उनकी कहानी इंटरेस्टिंग है.

ashish hemrajani life
image source : Livemint

बिज़नस करने का ख्याल उन्हें साउथ अफ्रीका में बैकपैकिंग टूर करते समय आया. आशीष एक बड़े से पेड़ के नीचे आराम कर रहे थे और रेडियो सुन रहे थे. आशीष जो रेडियो प्रोग्राम सुन रहे थे वो किसी रग्बी गेम के Ticket promotion का था. उसी को सुनकर आशीष के मन में एक आईडिया आया.

अगले कुछ दिनों तक वो उसी उधेड़बुन में लगे रहे. ट्रिप के अंत होने तक आशीष ने पक्का मन बना लिया और कंपनी खोलने का निर्णय लिया. चूंकि उन्हें आईडिया एक बड़े पेड़ के नीचे आया था, इसलिए उन्होंने कम्पनी का नाम Bigtree entertainment Pvt. Ltd. रखा.

2002 में जब डॉट कॉम बबल फूटा तो आशीष भी इससे अछूते नहीं रहे पर वो डटे रहे. 150 लोगों के स्टाफ की कंपनी में बस 6 लोग बचे. कम्पनी खत्म होने की नौबत आ गयी. सैलरी की छोडिये आशीष को दो वक़्त खाने का इंतजाम भी मुश्किल लगने लगा. किसी तरह इस दौर को पार किया आशीष ने.

BookMyShow funding & Investment :

  • 2007  में लांच BookMyShow एक सफल प्रोडक्ट रहा और लांच होने के कुछ दिन बाद ही Network 18 ने इसमें इन्वेस्ट किया.
  • सन 2012 में Accel Partners ने BookMyShow में 18 मिलियन डॉलर की फंडिंग की. जिससे BookMyShow की वैल्यू 59 मिलियन डॉलर हो गयी.
  • सन 2014 में SAIF Partners ने भी 25 मिलियन डॉलर का निवेश किया.
  • जुलाई 2016 में अमेरिकन Stripes Group ने 550 करोड़ रूपये का निवेश किया.

BookMyShow के Acquisitions (अधिग्रहण) :

  • सन 2013 में चेन्नई की ऑनलाइन टिकटिंग कंपनी TicketGreen
  • साल 2015 में बंगलौर की social media analytics स्टार्टअप Eventifier में भारी हिस्सेदारी खरीदी.
  • 2016 में ही चेन्नई की Fantain Sports Pvt. Ltd. का अधिग्रहण किया.
  • जनवरी 2017 में हैदराबाद की MastiTickets ऑनलाइन टिकट प्लेटफार्म को अधिग्रहित किया.
  • फरवरी 2017 में Townscript नाम की Event registration & Ticketing platform में 75% stake लिया.

इन सब के अतिरिक्त BookMyShow ने PVR Ltd के टिकट बिक्री करने के लिए 5 साल की डील 1000 करोड़ रुपये में की है. आज की तारीख में हर महीने करीब 60 करोड़ लोग BookMyShow वेबसाइट प्रयोग करते है, जिसमें 50-60 % टिकट बुकिंग मोबाइल एप्प के जरिये होती है. हर महीने करीब 4-5 करोड़ नए यूज़र्स BookMyShow से जुड़ते है.

आगामी 10 मई को दुनिया के सबसे मशहूर पॉप स्टार Justin Bieber भारत आने वाले है, जिनका शो मुंबई के DY Patil Stadium में होने वाला है. इस शो के टिकट की ऑनलाइन बुकिंग भी BookMyShow कर रहा है, टिकट की शुरुआती कीमत 4000 रूपए है.

यह भी पढ़ें :

विजय शेखर शर्मा की जीवनी और Paytm की शुरुआत कैसे हुई

नागा कटारू : गूगल के पूर्व इंजीनियर जो अब खेती करते हैं और कमाते हैं करोड़ों

BTW यानि बिट्टू टिक्की वाला के सतीराम यादव : ठेले से रिटेल चेन का सफ़र

वेबसाइट में बग खोजकर हैकर आनंद प्रकाश कमाते हैं करोड़ों

दुनिया के सबसे अमीर निवेशक वारेन बफे के दायें हाथ अजित जैन

Paytm के top Investors कौन है, Paytm acquisitions के बारे में जानिए

Comments