सेहत के लिए लाभकारी ‘ आंवला ‘ के ये गुण जानिए

By | 19/09/2015

आंवला खाने के फायदे :

आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां और औषधियों का ज्ञान हमारे वेद ग्रंथो में दिया हुआ है. आयुर्वेद की खासियत है न सिर्फ बीमारी के लक्षणों को ख़त्म करना बल्कि बीमारी को जड़ से ख़त्म करना. पूरे विश्व में भारतीय आयुर्वेदिक ब्रांड्स के बनाये हुई दवाइयां बिकती है और करोडो लोग इसका फायदा उठा रहे है. आंवला एक ऐसा ही फल जिसे आयुर्वेद में बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान दिया गया है जिसे हम अपने हर रोज़ के खान पान में प्रयोग करके बहुत सी बिमारियों को दूर कर सकते है, रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते है.

आवंला विटामिन c का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है. 100 ग्राम आंवला में 445 mg विटामिन C पाया जाता है.

हरे आंवला खाने के फायदे

पेट में गैस्ट्रिक एसिड जब ज्यादा एसिडिक हो जाता है तो एसिडिटी की समस्या होती है और कम एसिडिक हो जाने पर पाचन प्रक्रिया धीमी हो जाती है. आंवला पेट के गैस्ट्रिक एसिड का ph लेवल सामान्य स्तर पर बनाये रखता है.एक चम्मच आंवला चूर्ण सोते समय या सुबह खाली पेट लेने से पाचन प्रक्रिया सही रहती है , साथ ही साथ ये उपाय पुराने कब्ज को भी दूर करता है.

आंवले में पाए जाने वाला विटामिन C हमारे भोज्य पदर्थ में पाए जाने वाले लौह तत्व को हेमोग्लोबिन में मिलाने का कार्य करता है अतः हीमोग्लोबिन के स्तर को सुधारने के लिए आंवला का सेवन उपयुक्त है. आंवला एक अच्छा एंटी- आक्सिडेंट माना जाता है जो फ्री रेडिकल्स को खतम करके बढती हुई उम्र के असर और लक्षणों को कम करता है.

फोटो स्रोत : आयुर्वेद और आंवला

फोटो स्रोत : आयुर्वेद और आंवला

सभी जानते है आंवला बालो के लिए कितना लाभदायक है. आंवला पाउडर को चाहे तो सादा ही या फिर मेहँदी के साथ मिला कर लगाने से बाल मजबूत घने और चमकदार होते है .

नियमित रूप से आंवला रस पीने से शरीर सभी प्रकार से विषैले तत्वों से मुक्त होता है , लाल रक्त कोशिकाएं बढती है और नेत्र ज्योति बढती है. यह कोलेस्ट्रोल के बढे हुए स्टार को कम करता है और रक्त चाप सामान्य रखता है

अदरक रस के साथ आंवला रस लेने से कफ और गले की खराश ठीक होती है.

बाजार में बहुत से आयुर्वेदिक ब्रांड जैसे पतंजलि योगपीठ , डाबर , हिमालय , बैद्यनाथ , खादी ग्रामोद्योग आदि का बनाये हुए आंवला चूर्ण , आंवला रस और कैप्सूल्स मिलते है, आप कोई सा भी प्रयोग करके लाभ उठा सकते है.

One thought on “सेहत के लिए लाभकारी ‘ आंवला ‘ के ये गुण जानिए

  1. Pingback: अपने बाल सप्ताह में कितनी बार धोना चाहिए ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *