पुरुषों के लिए अलसी के 13 फायदे गजब हैं | Tisi khane ke fayde, Alsi ke fayde

अलसी पुरुषों की यौन समस्या, इनफर्टिलिटी ठीक करने और औरतों में हार्मोनल बैलन्स लाने का काम करता है। अलसी का सेवन मोटापा कम करता है और इससे बाल, स्किन, आँखें, नाखून भी स्वस्थ और मजबूत होते हैं। अलसी खाना इम्यूनिटी बढ़ाता है, बॉडी में एनर्जी बनाए रखता है और ये कई सारे रोगों में फायदेमंद है।

Table of Contents

अलसी क्या है, अलसी के फायदे | What is Flaxseeds

अलसी भूरे रंग के छोटे बीज होते हैं। अलसी को तीसी या अरसी भी कहते हैं। अलसी के बीज बहुत सेहतमंद होते है और ढेर सारे पोषक तत्व, एंटीऑक्सीडेन्ट और फाइबर से भरपूर होते हैं।

आयुर्वेद में अलसी को ‘बल्य’ कहा गया है मतलब जो शक्ति देता है। भारत में अलसी के औषधीय गुण का उपयोग आयुर्वेदिक उपचारों और खान-पान में पुराने समय से होता रहा है। अलसी के लड्डू खाना भी अलसी के फायदे पाने का तरीका है। अलसी के बीज से भी तेल निकलता है जोकि खाने व शरीर में लगाने में फायदेमंद होता है।

अलसी या तीसी खाने के फायदे | Alsi seeds Benefits

अलसी के बीज यानि तीसी खाने से शरीर को प्रोटीन, आयरन, कैल्सियम, विटामिन C, विटामिन E, विटामिन बी काम्प्लेक्स, जिंक, फाइबर, कॉपर, सेलेनियम, कैरोटीन, पोटैशियम, फोस्फोरस, मैगनिशियम, मैगनीस आदि तत्व मिलते हैं।

अलसी के बीज एंटी- बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-वायरल होते है। तीसी के उपयोग से शरीर की रोगों से लड़ने की ताकत  (immunity) बढ़ती है। 

1) पुरुषों के लिए अलसी के फायदे | Flax seeds benefits for Men

अलसी खाने से पुरुषों की कई यौन विकार, सेक्स समस्यायें जैसे सेक्स में रूचि न होना, जल्दी उत्तेजित हो जाना, सेक्स के दौरान नर्वसनेस, शारीरिक दुर्बलता, रक्त संचार (Blood circulation) से जुड़ी दिक्कतों से निजात मिलती है। अलसी के तेल का सेवन पुरुषों के प्रजनन अंगों में रक्त-संचार तेज करता है, जिससे वीर्य बढ़ता है और शुक्राणुओं की संख्या बढ़ती है।

अलसी का सेवन पुरुषों में गंजापन पैदा करने वाले Enzyme को नष्ट करते हैं। अतः Baldness से बचाव के लिए पुरुष अलसी अवश्य खाएं। 

अलसी का सेवन करके बढ़ती हुई उम्र के पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर, ब्लैडर कैंसर की आशंकाओं से बचा जा सकता है। इतने सारे फ़ायदों की वजह से पुरुषों को अलसी के फायदे का लाभ जरूर उठाना चाहिए। 

2) अलसी यानि तीसी के फायदे | Tisi seeds benefits

अलसी के बीज Omega 3 fatty acids का बहुत अच्छा Source माने जाते हैं। डाईटिशियन और डाक्टर भी इसे खाने की सलाह देते है। अलसी खाना Omega 3 fatty acids के कैप्सूल का अच्छा विकल्प है। 

ओमेगा-3 फ़ैटी एसिड हमारे शरीर को कई तरह से हेल्दी रखने में मदद करते हैं। ये सबसे अधिक मात्रा में समुद्री मछलियों से प्राप्त होता है लेकिन शाकाहारी लोग अलसी का सेवन करके इसके लाभ प्राप्त कर सकते हैं। 

ground flaxseed in hindi
Flax seeds in hindi

खाली पेट अलसी खाने के फायदे | Ground flaxseed

सुबह खाली पेट गर्म पानी में एक चम्मच पिसी अलसी मिलाकर पीने और रात को सोने से पहले इसी तरह अलसी लेने से शरीर डेटोक्स होता है। 

अलसी में मौजूद फाइबर व Omega 3 fatty acids शरीर में मौजूद हानिकारक चीजों को लीवर और आंतों से निकालकर शरीर से बाहर करने का काम करते हैं। अलसी द्वारा शरीर के इस Detoxification से अनावश्यक थकान, कमजोरी, सुस्ती, सूजन दूर होता है। 

3) अलसी के बीज वजन कम करे | Alsi ke beej for weight loss

अलसी के बीज से मोटापा कम होता है। अलसी में डाइटरी फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इस वजह से अलसी खाने पर जल्दी भूख नहीं लगती।

अलसी का फाइबर पेट के लिए लाभदायक बैक्टीरिया को बढ़ावा देता है जिससे मेटाबोलिज्म की रेट तेज होती है, इससे ज्यादा कैलोरी बर्न होती है। यह फाइबर मल (stool) का निकास भी आसान करता है, जिससे कब्ज नहीं होता। 

अलसी में अन्य Natural resources की तुलना में 800 गुना ज्यादा Lignans होते हैं। लिग्नास एंटी-ओक्सिडेंट की तरह काम करते हैं और शरीर में हानिकारक फ्री ऑक्सीजन रेडिकल्स को खत्म करते हैं। 

यही फ्री रेडिकल्स मेटाबोलिक रेट धीमा करके वजन बढ़ाते है और शरीर फूल जाता है। अलसी के बीज फ्री रेडिकल्स नष्ट करके मोटापे से मुक्ति दिलाते हैं। 

4) अलसी के बीज के फायदे स्किन के लिए | Flax seeds benefits for skin

असली के बीज खाने से शरीर को मिलने वाले ओमेगा 3 फैटी एसिड्स स्किन के लिए लाजवाब हैं। यह बढती उम्र के असर जैसे झुर्रियों, महीन रेखाओं को दूर करता है।  यह त्वचा के कील-मुहांसों को दूर करके स्किन को नयी चमक देता है, त्वचा का कसाव बनाये रखता है। 

हाथ-पैर के नाखून को अलसी मजबूत और चिकना बनाता है। अलसी धूप की वजह से होने वाले स्किन डैमेज से सुरक्षा प्रदान करता है और स्किन कैंसर से बचाव करता है। अलसी के बीज खाने से घाव भी जल्दी भरता है। 

5) अलसी तेल के लाभ | Alsi ke Tel ke fayde

अलसी का तेल स्किन की खुजली, लालपन, सूजन, दाग-धब्बे दूर करके एक बढ़िया Moisturizer का काम करता है। अलसी तेल में Alpha-linolenic Acid (ALA) नामक तत्व होता है जो एक प्रकार का ओमेगा-3 फ़ैटी एसिड (omega-3 fatty acid) है, जिसके कई सारे चिकित्सकीय लाभ हैं।

अलसी का तेल स्किन समस्या Eczema, Psoriasis के उपचार में भी कारगर माना गया है। जाड़ों में अलसी का तेल (Flaxseed oil) स्किन पर लगाने से त्वचा रूखी नहीं होती और नर्म, मुलायम बनी रहती है।अलसी के तेल को Flax seed oil या linseed oil कहते हैं।

अलसी के फायदे
अलसी के फायदे

6) अलसी के बीज खाने का तरीका, अलसी कैसे खाई जाती है | How to eat Flax seeds

अलसी के बीज को कूटकर फल या सब्जियों के ताजे जूस, दही-छाछ में मिला सकते हैं। अलसी के खड़े बीज या पीसी हुई अलसी भोजन में ऊपर से बुरक कर भी खा सकते हैं। पिसी अलसी रोटी, पराठे, दलिया बनाते समय भी मिलाया जा सकता है। 

अलसी के बीज हल्का भून कर खाएं अथवा सलाद या दही में मिलाकर खाएं, चाहे तो जूस में मिलाकर पियें। यह जूस के स्वाद को बिना बदले उसकी पोषकता कई गुना बढ़ा देगा। 

20 ग्राम (1 टेबलस्पून) अलसी का चूर्ण (Ground flax seeds) को सुबह खाली पेट हल्के गर्म पानी के साथ लेने से शुरुआत करें। 

  • एक दिन में 2 टेबलस्पून (40 ग्राम) से ज्यादा अलसी के बीज का सेवन न करें। 
  • अलसी के साबुत बीज कई बार हमारे शरीर से पचे बिना निकल जाते हैं इसलिए इन्हें पीसकर ही इस्तेमाल करना चाहिए। 
  • साबुत अलसी लंबे समय तक खराब नहीं होती लेकिन इसका पाउडर (Ground flax seeds) हवा में मौजूद ऑक्सीजन के प्रभाव में खराब हो जाता है, इसलिए ज़रूरत के मुताबिक अलसी को ताज़ा पीसकर ही इस्तेमाल करें। इसे अधिक मात्रा में पीसकर न रखें। 

7) थॉयरॉइड में अलसी के फायदे | Tisi benefits for thyroid

दो कप पानी में दो चम्मच अलसी डालकर उबालें, जब यह आधा रह जाये तो गैस बंद कर दें। पीने लायक गर्म रह जाए तो छानकर सुबह सुबह खाली पेट पी लें। ये उपाय हाइपरथाइरोइड और हाइपोथाइरोइड दोनों प्रकार के थाइरोइड की बीमारी  में फायदेमंद है। 

अलसी से बना यह ड्रिंक डायबिटीज, शुगर कण्ट्रोल करने में भी असरकारक है। इसे पीने से आर्थराइटिस, जोड़ों के दर्द, हार्ट ब्लॉकेज, पेट की दिक्कतों जैसे कब्ज, अपच, मोटापे, बाल झड़ने, स्किन की प्रॉबलम्स में भी लाभ मिलता है

8)भुनी हुई अलसी खाने के फायदे | Roasted ground flaxseed

रोजाना थोड़ा सा भुनी अलसी खाने से शरीर में ओमेगा 3 फैटी ऐसिड्स लेवल सही रहता है, जिससे पाचन सही रहता है और ब्लड प्रेशर, कोलेस्टेरॉल लेवल सही रहता है। बहुत ज्यादा सेंकने या फ्राई करने से अलसी के बीज का फायदा, औषधीय गुण नष्ट हो सकते हैं और इसका स्वाद बिगड़ सकता है। इसलिए अलसी के बीज को इतना भूनना चाहिए कि नमी निकल जाये। 

क्या व्रत में अलसी खा सकते हैं ?

व्रत में अलसी के बीज खा सकते हैं क्योंकि ये कोई अनाज नहीं है बल्कि बीज हैं। जैसे मूंगफली का सेव भी व्रत में किया जाता है। मूंगफली भी एक बीज है। अलसी में भरपूर पोषक तत्व होते हैं जोकि व्रत में फायदेमंद भी है। 

9) अलसी के फायदे बालों के लिए | Alsi ke bij for Hairs

जैसा कि आप जानते हैं अलसी Omega 3 fatty acids का बढ़िया स्रोत है। ये फैटी एसिड्स बालों की अच्छी बढ़त के लिए जरुरी है। अलसी का सेवन बालों की जड़ों से लेकर सिरों तक को पोषण देता है। इससे बाल लम्बे और मजबूत होते हैं इसलिए कम टूटते-झड़ते हैं। 

नए निकलने वाले बाल भी स्वस्थ और सुंदर होते हैं। Omega 3 fatty acids सर की स्किन को भी सूखने से बचाते हैं, जिससे डैंड्रफ यानि रूसी की समस्या भी नहीं होती। 

10) महिलाओं के लिए अलसी के फायदे | Alsi seeds benefits

– जिन औरतों का पीरियड रेगुलर नहीं होता और पीरियड के दौरान तेज दर्द रहता हो, उन्हें रोजाना अलसी खाना चाहिए। अलसी स्त्रियों के प्रजनन अंगों को स्वस्थ बनाता है, जिससे पीरियड नियमित होता है। 

– गर्भवती स्त्रियों और स्तनपान कराने वाली माताओं को अलसी का सेवन संतुलित मात्रा में करना चाहिए। अलसी के बीज स्तनपान के दौरान दूध न आने की समस्या को दूर करता है। 

आज भी शहरो और कस्बों के कई परिवारों में स्तनपान कराने वाली स्त्रियों को अलसी (तीसी) के बने लड्डू और अन्य भोज्य पदार्थ दिए जाते हैं। 

ये इस बात का सबूत है कि हमारे पूर्वज अलसी के बीज का महत्व अच्छी तरह जानते थे पर हम इन्हें भुलाकर सिर्फ दवाइयां खाने में विश्वास करने लगे। 

– अलसी के बीज औरतों के हार्मोनल बैलेंस के लिए बहुत सहायक होता है क्योंकि ये बीज Lignans का बहुत अच्छा स्रोत है जोकि Phytoestrogen और Anti-Oxidant गुणों से भरपूर है। 

– अलसी में पाए जाने वाला Phytoestrogen Adaptogenic होता है। अतः ये ऐसी महिलायें जिनके शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन बहुत ज्यादा है या जरुरत से कम है, दोनों को अलसी फायदा पहुँचाता है। 

– महिलाओं में रजोनिवृत्ति (Menopause) के दौरान होने वाली समस्याओं में भी अलसी के उपयोग से राहत मिलती है। यह देखा गया है कि माइल्ड मेनोपॉज़ की समस्या में रोजाना लगभग 40 ग्राम पिसी हुई अलसी खाने से वही लाभ प्राप्त होते हैं जो हार्मोन थैरेपी से मिलते हैं। 

11) अलसी के फायदे आँखों के लिए –

अलसी में मिलने वाला ओमेगा 3 फैटी एसिड्स तत्व नेत्र विकार, आँखों में सूखापन (Dry Eyes) के उपचार में असरदार है और डॉक्टर भी इसकी सलाह देते हैं। Omega 3 Fatty acids आँखों में नमी बराबर बनाये रखता है, जिससे ग्लूकोमा, High eye pressure के खतरे कम होते हैं।  

12) अलसी के आयुर्वेदिक गुण | Ayurvedic benefits of flaxseed

आयुर्वेद में अलसी को मंद गंधयुक्त, मधुर, बलकारक, पित्तनाशक, स्निग्ध, पचने में भारी, गरम, पौष्टिक, कामोद्दीपक, किंचित कफ वात-कारक, पीठ के दर्द ओर सूजन को मिटानेवाली कहा गया है. जाड़ों में अलसी खाने से शरीर गर्म रहता है। अलसी वात को संतुलित करता है, इसलिए वात बढ़ने की वजह से होने वाले विकारों का उपचार करता है। 

13) अलसी के गुण हार्ट के मरीज और ब्लड प्रेशर के लिए – 

– हृदय की धमनियों में कोलेस्ट्रॉल के जमने से हृदय रोग की सम्भावना बढ़ जाती है। इसलिए अलसी कोलेस्ट्रॉल कम करके हृदय रोग होने के खतरे को भी कम करता है। 

अलसी विटामिन B Complex, मैगनिशियम, मैगनीस तत्वों से भरपूर है जोकि LDL नामक बुरे कोलेस्ट्रोल को कम करते है।  अलसी के सेवन से कोलेस्ट्रॉल के लेवल में कमी आना देखा गया है। 

11) अलसी के बीज (Flax seeds in English) ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने, हाइपरटेंशन के रोगियों के लिए, ब्लड शुगर कंट्रोल में अत्यंत लाभदायक है। Type 1 और Type 2 Diabetes रोगियों के लिए अलसी डायबिटीज रोकने में कारगर पाया गया है। 

British Journal of Nutrition में प्रकाशित एक स्टडी में भाग लेने वाले लोगों के भोजन में 50 ग्राम अलसी 4 हफ्ते तक शामिल की गयी। नतीजा उनके रक्त में ब्लड शुगर लेवल की मात्रा 27 % तक कम हो गयी। 

12) अलसी किडनी से जुड़ी समस्याओं में भी लाभकारी है। अलसी के बीज गरम पानी में उबालकर इसके साथ एक तिहाई भाग मुलेठी का चूर्ण मिलाकर काढ़ा बनाकर पीने से खूनी दस्त और और मूत्र संबंधी रोगों में लाभ होता है

13) अमेरिकी वैज्ञानिकों के एक शोध में पता चला है कि अलसी में जो Poly Unsaturated fatty acids होता है, वह विशेष रूप से स्तन का कैंसर, प्रोस्टेट और कोलन कैंसर (पेट के कैंसर) से बचाव करता है। 

अलसी के बीज ऑनलाइन खरीदने के लिए ये लिंक देखें

अलसी के नुक्सान, अलसी किसे नहीं खाना चाहिए | Alsi seeds side effects

1. अलसी खाने से कुछ लोगों को शुरुआत में कब्ज हो सकती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि अलसी के बीज में फाइबर ज्यादा होता है। इसलिए अगर आप अलसी का सेवन कर रहे हो तो पानी भरपूर पियें। सही मात्रा में अलसी खाने से कब्ज दूर होती है, लेकिन ज्यादा अलसी खाने से लूज मोशंस भी हो सकता है। 

2. प्रेगनेंसी के दौरान अलसी का सेवन डॉक्टर की सलाह लेकर 1 टेबलस्पून से अधिक नहीं करना चाहिए। बच्चा होने के बाद अलसी की बनी चीजों का सेवन निश्चिंत होकर कर सकते है। 

3. अलसी खून को पतला करती है इसलिए यदि आपको Blood Pressure की समस्या हो तो इसके सेवन से पहले डॉक्टर से एक बार सलाह लें। 

4. जरुरत से ज्यादा अलसी खाने से कुछेक लोगों को एलर्जी की शिकायत हो सकती है। इसके लक्षण हैं : पेट दर्द, उलटी, सांस लेने में दिक्कत, लो ब्लड प्रेशर आदि। 

FAQ

Q: अलसी की तासीर कैसी होती है

A: अलसी की तासीर गर्म होती है।

Q: अलसी का दूसरा नाम

A: तीसी, अतसी, अरसी, फ्लैक्ससीड

Q: अलसी को इंग्लिश में क्या कहते हैं

A: अलसी को English में फ्लैक्ससीड (Flaxseed) कहा जाता है।

Q: मोटापा कम करने के लिए अलसी कैसे खाएं

A: 1-2 चम्मच कुटी अलसी को भोजन में मिलाकर सेवन करें या 2 कप पानी में 1 चम्मच अलसी पाउडर और 1/2 चम्मच दालचीनी पाउडर 5-7 मिनट उबालें, फिर छानकर पी लें। रात को 3-4 चम्मच अलसी के बीज भिगो दें, सुबह बीज छानकर खाली पेट इसका पानी पी लें। बीज को खाने में मिला सकते हैं।

Q: किस उम्र के बच्चों को अलसी दे सकते हैं

A: 7-8 महीने से बड़े बच्चों को अलसी खिलाना शुरू कर सकते हैं। छोटे बच्चों को केवल पिसी अलसी यानि अलसी पाउडर ही खिलाएं क्योंकि अलसी के खड़े बीज उनके गले में फंस सकते हैं। 8 साल से बड़े बच्चों को 1 छोटा चम्मच और इससे छोटे बच्चों को 1/2 छोटा चम्मच दें।

दुनिया के अनेक देशों में अलसी के बीज या Flax seeds लोकप्रिय और सेहतमंद आहार के रूप मे जाना जाता है। किसी भी चीज़ की अति अच्छी नहीं होती। लेख में बताई गयी अलसी के बीज (Flaxseed) की सही मात्रा खाने से अलसी के सभी फायदों का लाभ लिया जा सकता है। 

डिस्कलेमरः खानपान, किसी आयुर्वेदिक क्रिया या औषधि को अपनाने में स्वविवेक से काम लें, अति न करें। जानकार चिकित्सक से भी सलाह लें। इस वेबसाइट के सारे लेखों का उद्देश्य केवल शैक्षिक है। 

अलसी के फायदे (Benefits of flax seeds) पर यह लेख अच्छा लगा तो Share और Forward अवश्य करें, जिससे अन्य लोग भी ये जानकारी पढ़ सकें। 

Source : https://www.cambridge.orghttps://hormonesbalance.com

ये भी पढ़ें >

सब्जा के बीज पानी में मिलाकर पीने के 9 फायदे जानें

सहजन के 15 फायदे (पत्ती, फली, फूल) कमाल हैं

देसी घी खाने के 6 बेमिसाल फायदे, क्यों देसी घी वजन बढ़ाता नहीं कम करता है

शहद दालचीनी की चाय 4 बार पियें, तेजी से वजन घटायें

विटामिन डी की कमी के लक्षण, रोग : कही आप भी तो शिकार नहीं ?

रुजुता दिवेकर : भारत की बेस्ट डायटीशियन के फ्री 11 टिप्स

Share on WhatsApp

15 thoughts on “पुरुषों के लिए अलसी के 13 फायदे गजब हैं | Tisi khane ke fayde, Alsi ke fayde”

  1. Alsi ke laddu ke liye yeha sampark karein-
    Vanvihar road, bhupatipatti, jaunpur
    Mo.no.7239011301

    Reply
  2. इसमे बहुत सारे अच्छी इन्फॉर्मेशन दे गई जो युजफुल रहेगी ब्लॉग बहुत पसंद आ गया.Thank you so much

    Reply
  3. इसमें पूछने के लिए कोई बात नहीं बची आपने सभी के बारे में विस्तार से बताया और समझाया है अलसी के बारे में और कुछ पूछने की जरूरत नहीं रही

    Reply

Leave a Comment