Be My Eyes app से नेत्रहीन व्यक्ति भी देख सकते हैं | Be My Eyes app for Blinds

Be My Eyes app – नेत्रहीन व्यक्ति का सहायक

नेत्रहीनों और दृष्टि बाधित लोगों के लिए एक नया एप्प Be My Eyes मददगार बन रहा है. सन 2015 में लांच किया गया यह app अभी ios app market यानि कि Iphone धारकों के लिए उपलब्ध है, परन्तु जल्द ही इसका android version भी आने वाला है.

नेत्रहीन व्यक्ति किसी कार्य को करने में अपनी अन्य इन्द्रियों जैसे सुनना, छूना आदि की मदद लेते हैं, परन्तु कुछ कार्य ऐसे होते हैं जहाँ उन्हें ऐसे व्यक्ति की आवश्यकता होती है जो देख सकता हो. मसलन कोई रंग पहचानना हो, लिखे हुए कुछ शब्द पढना, किचेन के कार्य, किसी भोज्य पदार्थ की expiry, कोई इलेक्ट्रॉनिक उपकरण प्रयोग करना आदि. ऐसी परिस्थिति में Be My Eyes app मदद करता है.

Be My Eyes एप्प कैसे काम करता है ?

  • इस एप्प की कार्यप्रणाली बड़ी आसान सी है. इसके लिए मोबाइल के कैमरे का प्रयोग किया जाता है.
  • सबसे पहले Be My Eyes app चालू कीजिये
  • एप्प में अपनी भाषा, प्रोफाइल आदि की सेटिंग कर दीजिये ( केवल पहली बार )
  • इस एप्प से करीब 5 लाख वालंटियर (स्वयंसेवी ) जुड़े हुए हैं जिनके पास कॉल नोटिफिकेशन जायेगा
  • नेत्रहीन व्यक्ति मोबाइल कैमरे को इच्छित दिशा में घुमायेगा और स्वयंसेवी लाइव विडियो फीड देखकर उसे निर्देशित करेगा.

Be my eyes app danish inventor

डेनमार्क के रहने वाले Hans Jørgen Wiberg जोकि स्वयं भी एक नेत्रहीन है, उन्होंने यह स्टार्टअप इवेंट में यह आईडिया दिया. उसी कार्यक्रम में  उपस्थित एक टीम ने उनसे सम्पर्क किया और इस आईडिया को Be My Eyes एप्प में परिवर्तित किया. इस समय इस एप्प से 470677 स्वयंसेवी, 32853 नेत्रहीन लोग जुड़े हैं जिन्हें 201474 बार इस सेवा का लाभ मिला है.

अगर नेत्रहीन व्यक्ति रात में कॉल करता है और कोई वालंटियर नहीं उपलब्ध हो तो, यह एप्प उस कॉल को ऐसे टाइमजोन के स्वयंसेवी को कॉल फॉरवर्ड करता है, जहाँ पर दिन हो. यह एक नॉन प्रॉफिट एप्प है जिसकी सेवाएँ मुफ्त हैं. इस एप्प को बनाने वाली टीम की फंडिंग Danish Blind society, Software Development studio Robocat  और The Velux Foundations कर रही है.

Volunteer work for Be my eyes app
image source : engadget

इस एप्प में मुफ्त सेवाएं देने के लिए आप भी वालंटियर बन सकते हैं. सुबह 7 बजे से रात 10 बजे के बीच में ही आपको कॉल आयेंगी. आप अपनी उपलब्धता बदल भी सकते हैं. जिस प्रकार से भारत में Jio क्रांति और इन्टरनेट के प्रयोग में तेजी आई हैं, Be My Eyes एप्प का लाभ ज्यादा से ज्यादा नेत्रहीनो को मिलने की उम्मीद कर सकते हैं.