म्यूजिक के बादशाह बाली सागू के 5 बेस्ट गाने

बाली सागू (Bally Sagoo) 90 की दशक के सबसे सफल और मशहूर म्यूजिक कंपोजर थे, जिनके बनाये हुए Remix songs, पॉप एल्बम काफी हिट हुए. फिल्म और संगीत जगत में कई दौर आते जाते रहते हैं. अगर 90 की दशक वह दौर था जब भारतीय म्यूजिक इंडस्ट्री में एक नयी क्रांति शुरू हो चुकी थी. इस दौरान नए-नए गायकों के म्यूजिक एल्बम और पुराने गानों के रीमिक्स का ट्रेंड शुरू हुआ. बाली सागू आज भी म्यूजिक जगत में सक्रिय हैं.

इस पोस्ट में जानते है बाली सागू के बारे में जोकि उस दौर में न सिर्फ भारत बल्कि विदेशों में भी लोकप्रिय हुए थे.

बाली सागू का म्यूजिक करियर और प्रसिद्ध गाने Bally Sagoo best songs :

सन 1964 में दिल्ली में पैदा हुए और Bermingham, ब्रिटेन में पले बढे बाली सागू के पिता समिंदर सागू की एक म्यूजिक रिकॉर्ड की दुकान थी. बचपन से ही म्यूजिक सुनते बाली सागू किशोरावस्था में आते आते तक Reggae, Soul और डिस्को म्यूजिक के शौक़ीन बन चुके थे. कॉलेज टाइम में पढाई के अलावा अतिरिक्त समय में बाली एक डीजे के रूप में काम करते थे और खुद से ही Song mixing किया करते थे.

बाली सागू के इन घरेलू रिकॉर्ड की खासियत Western Dance, Hip-hop के साथ भारतीय म्यूजिक का अनोखा फ्यूज़न था. बाली को पहला बड़ा ब्रेक तब मिला जब इंग्लैंड की एक स्थानीय म्यूजिक रिकॉर्ड कंपनी Oriental Star Agencies ने गायक मलकीत सिंह का गाया एक पुराना लोकप्रिय Punjabi song ‘ हइ जमालो ’ का रीमिक्स बनाने के लिए कहा. गाना जबर्दस्त हिट रहा और बाली Oriental Star Agencies में एक म्यूजिक प्रोड्यूसर बन गए.

Oriental Star Agencies के साथ बाली का पहला एल्बम Wham Bam था जोकि इतना हिट हुआ कि जल्द ही अगला एल्बम Wham Bam 2 आया और उतना ही सफल रहा. सन 1994 में बाली सागू ने Sony Records के साथ काम करना शुरू किया. आशा भोंसले का गाया हुआ ‘चुरा लिया है तुमने जो दिल को’ गाने का रीमिक्स बहुत प्रसिद्ध हुआ और पहली बार BBC Radio 1 ने किसी भारतीय आर्टिस्ट का गाना नेशनल रेडियो पर प्रसारित किया.

ऐसा अंदाज़ा है कि बाली सागू के एल्बम Bollywood Flashback के 41 से भी ज्यादा पायरेटेड वर्जन तो सिर्फ भारत में ही बन गये थे. बाली सागू का रीमिक्स ‘दिल चीज़’ UK Billboard में 12वें नंबर और ‘तुम बिन जिया’ गाना UK Billboard में 21 नंबर पर पहुचा था. यह इस बात का बहुत बड़ा प्रमाण है कि एक बढ़िया म्यूजिक भाषा और संस्कृति की बाधाओं से परे होता है.

सन 1996 में Micheal Jackson के हिस्ट्री टूर पर बाली सागू भी उनके साथ भारत आये. इस दौरान बाली ने अमिताभ बच्चन के म्यूजिक एल्बम ‘Aby Baby’ प्रोड्यूस किया. तत्कालीन राष्ट्रपति ‘शंकर दयाल शर्मा’ ने भी बाली से मिलने की इच्छा जाहिर की और उनकी मुलाकात दिल्ली में हुई.

बाली सागू ने Bend it like Bekham, Mistress of Spice, Monsoon Wedding और A Wonderful afterlife आदि फिल्मों में भी म्यूजिक दिया. सन 2013 में बाली सागू  ने अपनी कंपनी Fresh Dope Records की शुरुआत की और अब वो  नए टैलेंटस को बढ़ावा देने का काम कर रहे हैं. Bally Sagoo के बनाये रीमिक्स आज भी सुनने पर उतने ही लाजवाब लगते हैं. 90 के दशक में देश-विदेशों में बाली के गानों का जो क्रेज था वो आज की हनी सिंह जनरेशन शायद ही समझ सके.

यह भी पढ़ें :

Comments