आफ्टरशेव के 7 घरेलू प्राकृतिक विकल्प | Aftershave hindi alternative

आफ़्टरशेव के विकल्प – Aftershave alternative in hindi :

आप शेविंग रोजाना करने वालों में से हो या कभी-कभार वालों में, आफ़्टरशेव (Aftershave) लगाना सभी पसंद करते हैं. आफ़्टरशेव बढ़िया खुशबू देते हैं और Shaving के दौरान त्वचा पर छोटे-मोटे कटे-छिले घावों को  भरने में सहायक होते हैं. आफ़्टरशेव कई तरह के होते हैं.

ज्यादातर आफ़्टरशेव एल्कोहल, मेंथोल बेस्ड होते हैं जोकि लगाने पर हलकी जलन व ठंडक देते हैं जोकि अल्कोहल के वाष्पीकरण की वजह से होता है. अगर आपका आफ़्टरशेव खत्म हो जाये तो आप क्या करेंगे ? इस पोस्ट में हम आपको आफ़्टरशेव के 7 देसी/घरेलू विकल्प बतायेंगे जोकि आप आफ़्टरशेव की जगह प्रयोग कर सकते हैं.

एलोवेरा जेल – AloeVera Gel as aftershave :

– यह ठंडक देता हुआ जेल आफ़्टरशेव (AfterShave) का बहुत बढ़िया विकल्प है. यह संवेदनशील त्वचा के लिए भी उत्तम है.

– एलोवेरा जेल सनबर्न से झुलसी त्वचा को भी ठीक करता है. एलोवेरा का एक छोटा टुकड़ा धोकर, काटकर  उसका जेल शेविंग  किये हुए स्थान पर लगा लें.

सेब का सिरका – use Apple Cider Vinegar as aftershave :

– पूर्ण तरह से प्राकृतिक यह उपाय एक आफ़्टरशेव का एक बढ़िया विकल्प है. सेब का सिरका को एक बोतल या शीशी में भर करकर फ्रिज में रख लें. शेविंग के बाद जब भी आफ़्टरशेव लगाना हो तो यह ठंडा सेब का सिरका चेहरे पर लगा लें. चाहें तो सेब के सिरका (Apple cider vinegar) में बराबर मात्रा में पानी मिलाकर इसे थोडा हल्का कर सकते हैं.

अल्कोहल  Alcohol aftershave :

एल्कोहल Natural aftershave Alcohal ka upyog

चूँकि लगभग सभी आफ़्टरशेव(AfterShave) में एल्कोहल पाया जाता है, इसलिए आफ़्टरशेव के रूप में अल्कोहल का इस्तेमाल भी किया जा सकता है.

– इसके लिए पहले अल्कोहल (Alcohol) को पानी मिलाकर थोडा पतला कर शीशी में भर लें. एल्कोहल की महक दूर करने के लिए इसमें दालचीनी, लौंग या तेजपत्ता के टुकड़े डाल कर रख दें. एल्कोहल न हो तो वोदका या रम का प्रयोग भी किया जा सकता है.

ठंडा पानी – wash face with Cold Water aftershave :

ठंडा पानी शेविंग cold water

सबसे सस्ता और सरल उपाय है ठंडा पानी. ठंडा पानी जहाँ एक ओर जलन से राहत देता हैं, वही साथ में शेविंग के दौरान खुल गए रोम-छिद्रों को बंद करने का कार्य भी करता है.

ग्लिसरीन – use Glycerin as aftershave :

Natural aftershave glycerine ग्लिसरीन का उपयोग

ग्लिसरीन का प्रयोग कई दवाइयों में और फटे होंठो को ठीक करने में भी प्रयोग किया जाता है. ग्लिसरीन (Glycerin) की कुछ बूंदे हाथ में लेकर पानी मिलाकर शेविंग की हुई जगह पर लगा लें. ग्लिसरीन त्वचा को नमी प्रदान करता है व घाव भी ठीक करता है.

फिटकरी – Alum aftershave benefits in hindi :

शेविंग फिटकरी Shaving alum

मिस्र की सभ्यता के दौर से फिटकरी आफ़्टरशेव (After Shave) के रूप में व बहते खून को रोकने के लिए किया जा रहा है. फिटकरी एंटीसेप्टिक होता है और लगाने पर जलन करता है. फिटकरी को पानी में भिगोकर लगायें. फिटकरी त्वचा को ड्राई कर देता है इसलिए फिटकरी लगाने के थोड़ी देर बाद कोई माइश्चराइजर लगा लें.

नारियल का तेल – Apply Coconut Oil after shaving :

नारियल का तेल एक और आसान उपाय है. नारियल का तेल (Coconut Oil) एंटी-बैकटीरियल और एंटी-माइक्रोबिअल गुणों से युक्त होता है. शेविंग करने के बाद आफ्टरशेव के रूप में नारियल तेल का प्रयोग स्किन को नमी देता है, Shaving की वजह से लाल हुई त्वचा को सामान्य करता है व घाव भरके त्वचा को स्मूथ लुक और फील देता है.

– लेख अच्छा लगा तो शेयर और फॉरवर्ड अवश्य करें, जिससे अन्य लोग भी ये जानकारी पढ़ सकें –

 यह भी पढ़ें :

ज्यादा सोने के नुकसान | Oversleeping is bad for health

स्टैंडिंग डेस्क पर काम करने के फायदे | Standing desk health benefits

जीभ जल जाये या दांत से कट जाये तो ये आसान घरेलू उपाय आजमायें

साल्ट लैंप क्या होता है, साल्ट लैंप जलाने के फायदे

कोल्ड प्रेस्ड ऑयल के 8 फायदे जानकर आप भी इन्हें प्रयोग करेंगे

One Response