आदत बदलने के लिए काइज़ेन तकनीक लाजवाब है, जानें और सीखें

आदत बदलने के लिए काइज़ेन तकनीक लाजवाब है, जानें और सीखें

आदत बदलना हर व्यक्ति के लिए एक चुनौती होता है. कोई आदत कब लग जाती है, पता ही नहीं चलता. आदत छुड़ाने या बदलने में बड़ा कष्ट भी होता है, लेकिन आदत पीछा नहीं छोड़ती. आदत बदलने के लिए कईयों तरीके और तकनीक बताई गयीं हैं. काइज़ेन (Kaizen) भी एक ऐसी ही तकनीक है. इसकी खासियत है कि ये बड़ी ही आसान लेकिन प्रभावकारी है.

काइज़ेन तकनीक कैसे प्रयोग करें :

Kaizen एक Japanese शब्द है, जिसका अर्थ है Continual Improvement मतलब लगातार सुधार. Kaizen technique शुरू करने के लिए पहले आप कोई भी लक्ष्य निर्धारित कीजिये. जैसे नियमित एक्सरसाइज करने का प्लान. अब रोज एक्सरसाइज करने का एक समय सुविधानुसार निर्धारित कर लीजिये. इस टाइम को अपने मोबाइल में एक अलार्म बना दीजिये.

अब प्रतिदिन जैसे ही अलार्म बजे, उस वक़्त Exercise करना शुरू कर दीजिये. नोट करने वाली बात यह है कि आपको मात्र 1 मिनट एक्सरसाइज करनी है. जी हाँ ! बस एक मिनट. न इससे कम न इससे ज्यादा. इस बात को ध्यान में रखें, हर रोज जैसे ही अलार्म बजे आपको सब काम छोड़कर निर्धारित लक्ष्य पर काम शुरू कर देना है. बस 1 मिनट का समय ही तो देना है.

habbit changing kaizen technique

Kaizen technique के फायदे :

– एक दिन में 1440 मिनट होते हैं, आपको तो केवल 1 मिनट निकालना है. अगर आप दिन भर में 1 मिनट का समय भी नहीं निकाल सकते तो फिर क्या कहा जाये. आपको लग सकता है कि सिर्फ एक मिनट तक कोई कार्य करने से क्या फर्क पड़ेगा ? पड़ता है, बिलकुल पड़ता है जी.

– आदत कोई एक दिन में नहीं बनती, न एक दिन में छूटती है. आदत बदलने के लिए हम बड़े सारे प्लान बनाते हैं. हिम्मत जुटाते हैं, लेकिन बात नहीं बनती. चक्कर यह है कि हम आदत बदलने का प्लान शुरू करते समय एक प्रेशर या टेंशन में रहते हैं; अब हमें बहुत मेहनत करनी पड़ेगी और हम न कर पाए तो ?

– दिमाग की खासियत है कि अगर आप इसे कोई प्रेशर में रखोगे तो यह छुटकारा पाने का कोई जुगाड़ अवश्य खोजेगा. यह काम दिमाग बहानों के जरिये करता है. काइज़ेन तकनीक आपको इस प्रेशर से मुक्त रखती है. आपको बहुत मेहनत नहीं करनी, बस 1 मिनट का समय निकालना है.

– अगर आप एक हफ्ते तक भी यह नियम चालू रख पाए तो आपका कॉन्फिडेंस मजबूत होने लगेगा. यह बहुत जरुरी है. कहा गया है मन के हारे हार है, मन के जीते जीत. जैसे जैसे आपका कॉन्फिडेंस बढेगा, उत्साह भी बढ़ता जायेगा. 21 दिन लगातार करने से यह कार्य आपकी आदत बन जायेगा.

– इसके बाद यह 1 मिनट का समय बढ़ाकर 3 मिनट या 5 मिनट तक कर दीजिये. अगले 1-2 हफ्ते इसी नियम पर बने रहिये. टीब तक आपको इस काम की अच्छी आदत हो जाएगी.

जब कोई चीज़ आदत में शुमार हो जाती है तो उसे करने के लिए सोचना नहीं पड़ता. आप नहीं करोगे तो लगेगा, कुछ कमी है, कुछ खालीपन है. ऐसा नहीं है कि अच्छे काम की आदत नहीं पड़ती. पड़ती है, काइज़ेन तकनीक प्रयोग करके तो देखिये. 60 सेकंड का यह छोटा सा समय बड़े आराम से आपकी जिंदगी बदल देगा.

ये भी पढ़ें :

Pomodoro Technique : पढाई में मन लगाने और कार्य क्षमता बढ़ाने की तकनीक

स्टैंडिंग डेस्क पर काम करने के फायदे | Standing desk health benefits

ध्यान कैसे करें ? सही तरीका, फायदे और महत्व | How to meditate

सेल्फ-हेल्प पुस्तकें क्यों पढनी चाहिए ?

ज्यादा सोने के नुकसान | Oversleeping is bad for health

भारतीय स्कूलों में उठक बैठक सजा देने का प्राचीन वैज्ञानिक कारण, विदेशी भी अपना रहे हैं.