घर में लगाइए ये 9 पौधे जिन्हें कम पानी कम देखभाल की जरुरत होती है

By | 30/11/2016

आपको पौधे लगाने का शौक है. हरे-भरे पौधे लगे हों घर-बगीचे में पर, इतना टाइम नहीं मिलता कि उनकी बराबर केयर कर सकें. कईयों बार पानी देना भूल जाते हैं. नतीजा बड़े शौक से लाये और लगाये गए पौधे भी मुरझा के खत्म हो जाते हैं. इस पोस्ट में जानिए 9 ऐसे पौधों के बारे में जो कि कम मेंटेनेंस, कम पानी में भी बढ़िया चल जाते हैं. और हाँ इससे आप जल-संरक्षण में भी योगदान दे रहे हैं.

Grow snake plant indoor

फोटो स्रोत : स्नेक प्लांट

स्नेक प्लांट (Snake Plant) : घर के अन्दर गमले में या बाहर बगीचे में, आप कहीं भी ये पौधा लगा सकते हैं. स्नेक प्लांट को धूप कम मिले कोई बात नहीं, पानी डालना भूल गए कोई बात नहीं जी. एक ख़ास बात और नासा द्वारा की गयी एक स्टडी के अनुसार स्नेक प्लांट घर के अंदर लगाने से यह हवा को स्वच्छ करने में भी सहायक है.

यह भी पढ़ें : अपने घरों में ये 5 पौधे लगाये और घर की हवा को शुद्ध बनायें

Grow Tillandsia plant india

स्रोत : टिलैंडसिया या एयर प्लांट

टिलैंडसिया (Tillandsias) या एयर प्लांट : दिखने में अलग तरह ये पौधे मिटटी की बजाय हवा से पोषक तत्व और नमी लेते हैं. आप इन्हें लटकने वाले गमलों में भी लगा सकते हैं. पानी देने की बजाय टिलैंडसिया में पानी स्प्रे किया करें. ये पौधे अगर एक हफ्ते में 30 मिनट के लिए भीगे रहते हैं तो भी ये बढ़िया चलेंगे.

Adenium or Desert rose plant india

फोटो स्रोत : अडेनियम

अडेनियम (Adenium) या डेजर्ट रोज़ : गहरे गुलाबी रंग के खूबसूरत फूलों वाला यह पौधा भी आपके घर की सुन्दरता बढ़ाएगा. गर्म इलाकों का यह पौधा कम पानी और कम धूप में आराम से चल जाता है. पर ठंडे इलाकों में अडेनियम जीवित नहीं रहता है. इस पौधे के कुछ हिस्से विषाक्त होते हैं अतः बच्चो और पालतू जानवरों को इससे दूर रखें.

Ponytail palm plant in india

फोटो स्रोत : पोनीटेल प्लांट

पोनीटेल पाम (Ponytail Palm) : पोनीटेल चोटी से निकले बालों जैसे या कहें फव्वारे सा लगने वाला यह पौधा खुली जगह में लगाने पर 6 फीट तक ऊँचा बढ़ सकता है. समय के साथ इस पौधे की जड़ एक बल्ब के आकार में बढती जाती है, अतः इसे लगाने के लिए कोई बड़ा गमला लें या जमीन में लगायें. इसे हफ्ते में एक दो बार गर्मियों में और जाड़ों के महीने में एक बार पानी की जरुरत पड़ती है.

बिगोनिया का पौधा

बिगोनिया

बेगोनिया (Begonia) : गर्मियों और वसंत ऋतु का यह पौधा कई रंगों और प्रकार के फूलो वाला पाया जाता है. पानी डालने के बाद दुबारा एकदम मिटटी सूख जाने के बाद ही इसे पानी की आवश्यकता होती है. इसे ठंडी के मौसम में पानी की आवश्यकता और भी कम हो जाती है.

Chinese Evergreen plant

फोटो स्रोत : चाईनीज़ एवरग्रीन

चाईनीज़ एवरग्रीन (Chinese Evergreen) : हरे-सफ़ेद रंग के अलग-अलग शेड्स में पाए जाने वाला यह पौधा भी कम मेंटेनेंस डिमांड करता है. हल्की फुलकी धूप से इसका काम चल जाता है. पानी की जरूरत भी तभी पड़ती है जब मिटटी सूखी दिखे आपको.

Money Plant or Devil's ivy India

फोटो स्रोत : मनी प्लांट

Devil’s ivy या मनी प्लांट : हरे-सफ़ेद और कुछ पीले रंग में दिल के आकार के पत्तों वाला यह पौधा तेजी से बढ़ता है. इसे सीधे धूप में रखने की जरुरत भी नहीं. मिटटी थोडा सूख जाने पर ही पानी डालें.  

aloe vera me pani ki jarurat

एलोवेरा या घृतकुमारी

(Aloe vera) अलोवेरा या घृतकुमारी : थोड़ा-मोड़ा कटने-छिलने-जलने पर एलोवेरा जेल लगाना बहुत सही उपाय है. गर्म मौसम और जगहों के लिए सर्वथा उपयुक्त इस पौधे को ज्यादा केयर की जरुरत नहीं. खुली जगह पर रखिये और कभी कभार पानी डाल दीजिये बस.

jade plant india

फोटो स्रोत: जेड प्लांट

जेड प्लांट (Jade Plant) : जेड प्लांट को लकी प्लांट या मनी ट्री भी कहा जाता है. इस पौधे में हरे रंग की मोटी पत्तियां जिनके किनारे कुछ लाल रंग के होते हैं. पूरी तरह से विकसित हो जाने पर इसमें सफ़ेद रंग के फूल खिलते हैं. जेड प्लांट को खुली जगह पर रखें या लगाये जहाँ धूप आती हो. पानी तभी डाले जब मिटटी की सतह सूखी लगने लगे. बस इसे और कोई सेवा की जरुरत नहीं.

ये भी पढ़ें   हिन्दू विवाह के सात फेरे और सात वचन क्या और क्यों हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *