फोटो खींचने के अलावा ये 3 कमाल भी कर सकता है आपका मोबाइल कैमरा  

इन्फ्रारेड लाइट देख सकना :

क्या आप जानते हैं कि आपके मोबाइल का कैमरा Infrared Light को भी देख सकता है, जिसे सामान्य ऑंखें नहीं देख सकती. यह बड़े काम की चीज़ है. हमारे घरों में पाए जाने वाले टीवी, एसी आदि के रिमोट Infrared signal पर काम करते हैं. रिमोट के आगे एक छोटा सा LED बल्ब लगा होता है, जिससे इन्फ्रारेड सिग्नल निकलते हैं. इसे मोबाइल कैमरे से देखिये और रिमोट का कोई भी बटन दबाइए. बैंगनी (VIOLET) या सफ़ेद (WHITE) रंग की रौशनी आपको दिखाई देगी, जोकि आपको सामान्य आँखों से कभी नहीं दिखेगी.

mobile camera infrared light

अगर आपके रिमोट की बैटरी खत्म होने वाली है तो यह रौशनी आपको क्षीण या जलती बुझती सी नजर आएगी. अगर बैटरी बिलकुल खत्म होगी तो यह रौशनी नहीं दिखेगी. अगर कभी आपका रिमोट काम नहीं करता तो आप सोचते हैं, लगता है रिमोट खराब हो गया. यह ट्रिक से आप जान सकते हैं कि सम्भवतः आपके रिमोट की बैटरी खत्म हुई है.

मोबाइल कैमरे से सीक्रेट कैमरे भी खोजे जा सकते हैं. अगर आप किसी ऐसी जगह पर हैं, जहाँ पर आपको सीक्रेट कैमरे होने का शक है तो ये काम करिए. लाइट बंद कर दीजिये या अँधेरा करके मोबाइल कैमरे से उस जगह का चारों तरफ निरीक्षण कीजिये.

बहुत से सीक्रेट कैमरे इन्फ्रारेड रौशनी का इस्तेमाल बढ़िया पिक्चर क्वालिटी के लिए करते हैं. ऐसे कैमरे जहाँ भी छुपे होंगे, मोबाइल कैमरे में सफ़ेद रंग की रौशनी सी आपको दिखेंगे. इसके अतिरिक्त बहुत से ऐसे Free और Paid, Secret Camera Detector App भी आते हैं, जिसकी मदद से आप छुपे हुए कैमरे, सर्विलांस कैमरे को खोज सकते हैं.

माइक्रोस्कोप का काम लेना :

आपने मोबाइल कैमरे के लेंस के ऊपर ऊँगली या ड्रॉपर की मदद से पानी की एक बूँद रखिये. अब सावधानी से मोबाइल कैमरे के नीचे कोई वस्तु रखकर पास से उसका निरीक्षण करिये. वह काफी बड़ी दिखेगी और ज्यादा बारीकियाँ आपको नजर आएँगी.

Mobile camera water drop zoom

पानी की एक बूँद Convex lens (उत्तल लेंस) का कार्य करने लगती है. इससे आपके मोबाइल के लेंस में माइक्रोस्कोपिक फोकस आ जाता है. बूँद ज्यादा बड़ी होगी तो मोबाइल तिरछा करने पर बह जाएगी, लेंस के बिलकुल बीच में रखी छोटी बूँद भी सही काम करती है.

डॉक्यूमेंट स्कैन करना, विदेशी भाषा का अनुवाद करना :

गूगल एंड्राइड मार्केट में Cam scanner जैसे बहुत से फ्री Scanner apps आते हैं. इसकी मदद से आप डॉक्यूमेंट, फोटोज, विजिटिंग कार्ड, पहचान पत्र आदि चीजों को आराम से स्कैन कर सकते हैं, मनचाहे फॉर्मेट ( pdf, jpg, png, word etc)  में सेव कर सकते हैं, ईमेल भी कर सकते हैं. कुछ ऐसे फ्री स्कैन अप्प भी हैं जिनसे स्कैन डॉक्यूमेंट एडिट भी कर सकते हैं. Google Goggles ऐसा ही एक अप्प है.

mobile camera use as translator

Google Goggles एप्प एक और कमाल भी करता है. मान लीजिये आप विदेश में किसी ऐसी जगह पर हैं, जहाँ की भाषा आप नहीं पढ़ सकते और किसी साइनबोर्ड या निर्देश पर लिखे अक्षर आपको पढने हैं. कोई चिंता की बात नहीं. बस ये app खोलिए, उस टेक्स्ट का फोटो खींचिए, मनचाही भाषा सेलेक्ट करिए. उस निर्देश का अनुवाद आपके मोबाइल स्क्रीन पर आ जायेगा. Google Translate एप्प भी ऐसा ही Free app है, जिससे अनुवाद का कार्य किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें : लड़कियों को बड़े क्यों अच्छे लगते हैं, मोबाइल