अमित शाह के जीवन के 15 फैक्ट्स जानें | Amit Shah Jivni Amit Shah facts

अमित शाह के जीवन के 15 फैक्ट्स जानें | Amit Shah Jivni Amit Shah facts

अमित शाह बीजेपी प्रेसिडेंट :

–  सन 1964 में मुंबई के एक संपन्न गुजराती जैन परिवार में जन्मे अमित शाह के पिता का नाम अनिलचन्द्र शाह और माता का नाम कुसुमबा है.

–  अपनी 6 बहनों के बीच अमित शाह एकलौते भाई हैं. अमित शाह के परिवार में उनकी पत्नी सोनल शाह, पुत्र जय शाह और पुत्रवधू हर्षिता शाह हैं. अमित शाह का विवाह 23 वर्ष की उम्र में सन 1987 में सोनल शाह के साथ हुआ था.

Amit shah marriage
image source : HT

–  बायोकेमिस्ट्री में B.SC. डिग्री धारक अमित शाह राजनीति में आने से पहले प्लास्टिक और PVC पाइप का बिज़नस करते थे. इसके अतिरिक्त अमित शाह एक स्टॉक ब्रोकर भी रह चुके हैं.

–  अमित शाह और नरेंद्र मोदी का साथ 1982 से है, जब दोनों राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े हुए थे. उस समय अमित शाह की उम्र 17-18 वर्ष और नरेन्द्र मोदी 30 वर्ष के थे. सन 1984-85 में अमित शाह भाजपा पार्टी के सदस्य बने.

–  राजनीतिक जीवन में अमित शाह को पहली बड़ी जिम्मेदारी तब मिली, जब उन्हें सन 1989 में लालकृष्ण आडवाणी के लिये गांधीनगर में चुनाव प्रचार का जिम्मा मिला.

amit shah son jay shah wife harshita
image source : vishwagujrat

–  अमित शाह ने सन 1989 से लेकर आज तक 42 से अधिक छोटे-बड़े चुनाव लड़े, जिनमें एक में भी वो नहीं हारे.

 52 वर्षीय अमित शाह अपनी सफलता का कारण अपने दृढ़निश्चयी स्वभाव को मानते हैं. अमित शाह जिस भी क्षेत्र में हाथ डालते हैं, जीत कर ही दम लेते हैं. अमित शाह बहुत सामाजिक व्यक्ति नहीं है. वो नपी तुली, सीधी बात करना और कड़ी मेहनत पसंद करते हैं.

–  सन 2010 में जब अमित शाह को एशिया के सबसे बड़ा सहकारी बैंक अहमदाबाद डिस्ट्रिक्ट कोआपरेटिव बैंक का अध्यक्ष बनाया गया तो बैंक के हालात काफी ख़राब थे. 36 करोड़ के घाटे का सामना करते हुए बैंक बंद होने के कगार पर था. अमित शाह ने बैंक की जिम्मेदारी सम्हालते ही उसकी कायापलट शुरू कर दी. इसका सुखद परिणाम ये हुआ कि अगले साल बैंक ने 27 करोड़ का मुनाफा कमाया.

Amit shah Bhajapa

–  जहाँ एक ओर नरेन्द्र मोदी सीधी बात करने वाले आदमी माने जाते हैं, अमित शाह के मनोभाव शायद ही कोई समझ पाता है. 10 करोड़ से अधिक सदस्यों वाली दुनिया की सबसे बड़ी राजनैतिक पार्टी BJP की वर्तमान सफलता के पीछे अमित शाह की कुशल दूरदृष्टि और कड़ी मेहनत है.

–  बीजेपी के आधुनिक चाणक्य कहे जाने वाले अमित शाह की जटिल रणनीति के पीछे उनका तेजतर्रार बिज़नस माइंड है जोकि लाभ-हानि का गहरा विश्लेषण करता है.

  भगवान शिव में अगाध आस्था रखने वाले अमित शाह ज्योतिष में भी विश्वास करते हैं. उनका मानना है कि सन 2010 में जब वो जेल गये तो उनके बुरे ग्रह चल रहे थे. वो मानते थे कि जून 2016 के बाद उनका समय अच्छा रहेगा. 2017 के उत्तर प्रदेश चुनाव में भारी जीत शायद इसी ओर इशारा करती है.

amit shah in somnath temple

–  गाँधीवाद में विश्वास रखने वाली अपनी माँ की प्रेरणा से अमित शाह खादी पहनने लगे. इस नियम पर अमित शाह आज भी कायम हैं.

–  अहमदाबाद के कई प्रतिष्ठित मुस्लिम परिवारों से अमित शाह का अच्छा सम्बन्ध है. कई मुस्लिम उनके करीबी मित्र हैं, पर वो सार्वजनिक रूप से इसकी चर्चा नहीं करते.

–  शतरंज के अच्छे खिलाड़ी अमित शाह खाली समय में शतरंज खेलना और शास्त्रीय संगीत सुनना पसंद करते हैं. अपने कॉलेज दिनों में अमित शाह रंगमंच में गहरी रूचि रखते थे और उन्होंने कई प्ले में अभिनय किया था.

–  सन 2006 में अमित शाह गुजरात स्टेट चैस ऐसोसिएशन के चेयरमैन बने और उन्होंने अहमदाबाद के सरकारी स्कूलों में शतरंज को शामिल किया.

 अमित शाह गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन के वाइस-चेयरमैन और अहमदाबाद सेंट्रल बोर्ड ऑफ क्रिकेट के चेयरमैन भी रह चुके हैं.

यह भी पढ़ें :

डॉ श्रीकांत जिचकर : भारत के सर्वाधिक शिक्षित व्यक्ति के बारे में जानिए

क्रिस्टियानो रोनाल्डो के बारे में 15 फैक्ट्स | Cristiano Ronaldo facts in hindi

BTW यानि बिट्टू टिक्की वाला के सतीराम यादव : ठेले से रिटेल चेन का सफ़र

देवदत्त पटनायक : जानें धार्मिक-पौराणिक पुस्तकों के बेस्टसेलर लेखक के बारे में

नागा कटारू : गूगल के पूर्व इंजीनियर जो अब खेती करते हैं और कमाते हैं करोड़ों

कैसे श्रद्धा शर्मा ने Yourstory से startup क्रांति को दी पहचान | Shradha Sharma yourstory

वेबसाइट में बग खोजकर हैकर आनंद प्रकाश कमाते हैं करोड़ों

बॉलीवुड एक्टर रणवीर सिंह से जुड़े 9 Facts और Photos

शाहरुख़ खान के 7 अनदेखे फ़ोटो और उनकी लाइफ के 10 फैक्ट्स